Move to Jagran APP

सुपर सकर मशीन खराब होने से बेपटरी थी सीवरेज व्यवस्था, दिल्ली की टीम ने मशीन की दुरुस्त

सीवरेज ब्लाकेज की समस्या से जूझ रहे शहरवासियों के लिए राहत की खबर है। पिछले 15 दिनों से अधिक समय से खराब पड़ी सुपर सकर मशीन से अब चोक सीवरेज लाइन को खोलने का कार्य शुरु हो पाएगा। दिल्ली की टीम ने हिसार पहुंचकर खराब मशीन को दुरूस्त किया है। जिससे अब शहर के अलग अलग क्षेत्रों में बेपटरी हुई सीवरेज व्यवस्था को पटरी पर लाने की दिशा में कार्य होगा। इसके लिए जनस्वास्थ्य विभाग की इंजीनियरिग टीम ने प्लानिग भी कर ली है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 09:26 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 09:26 PM (IST)
सुपर सकर मशीन खराब होने से बेपटरी थी सीवरेज व्यवस्था, दिल्ली की टीम ने मशीन की दुरुस्त
सुपर सकर मशीन खराब होने से बेपटरी थी सीवरेज व्यवस्था, दिल्ली की टीम ने मशीन की दुरुस्त

जागरण संवाददाता, हिसार : सीवरेज ब्लाकेज की समस्या से जूझ रहे शहरवासियों के लिए राहत की खबर है। पिछले 15 दिनों से अधिक समय से खराब पड़ी सुपर सकर मशीन से अब चोक सीवरेज लाइन को खोलने का कार्य शुरु हो पाएगा। दिल्ली की टीम ने हिसार पहुंचकर खराब मशीन को दुरूस्त किया है। जिससे अब शहर के अलग अलग क्षेत्रों में बेपटरी हुई सीवरेज व्यवस्था को पटरी पर लाने की दिशा में कार्य होगा। इसके लिए जनस्वास्थ्य विभाग की इंजीनियरिग टीम ने प्लानिग भी कर ली है।

loksabha election banner

बता दे कि पिछले 15 दिनों से अधिक समय से सुपर सकर मशीन खराब थी। जिस कारण निकायमंत्री आवास से लेकर सिटी थाना रोड सहित शहर के विभिन्न क्षेत्रों में चोक सीवरेज लाइन को खेलने में जनस्वास्थ्य विभाग की टीम असमर्थ हो गई थी। टीम चोक लाइनों को नहीं खोल पा रही थी। जिस कारण सड़क पर सीवर ओवरफ्लो होकर गंदा पानी बह रहा था। सीवर लाइनों के ब्लाकेज को खोलने के लिए जनस्वास्थ्य प्रशासन को सुपर सकर मशीन की जरुरत थी। जो खराब होने के चलते सफाई नहीं हो पा रही थी। मशीन कई दिनों से आटो मार्केट में खड़ी थी। जो दुरुस्त नहीं हो पा रही थी। अब दिल्ली की टीम ने उसे दुरुस्त किया है।

-------

प्रेशर के व अन्य कई उपकरणों में थी दिक्कत

मशीन का प्रेशर नहीं बन पा रहा था। जिस कारण चोक लाइन नहीं खुल रही थी। इसके अलावा मशीन में ओर भी कई प्रकार की टेक्निकल समस्याएं आई हुई थी। प्रेशर की समस्या का आटो मार्केट में समाधान नहीं हो पा रहा था। इस लिए दिल्ली की टीम को बुलाना पड़ा।

------------

इन क्षेत्रों में अभी भी चोक है सीवरेज लाइन

केस-1

गुलाब सिंह चौक से सिटी थाना रोड पर पिछले 15 दिनों से सीवरेज लाइन चोक है। जिस कारण सड़क पर सीवरेज की गाद तक पहुंच गई है। जनस्वास्थ्य विभाग की टीम ने रविवार को समस्या का समाधान करने का प्रयास तो किया लेकिन वे सफल नहीं हुए। अब सुपर सकर मशीन से ही इसकी सफाई का कार्य किया जाएगा।

केस-2

मलिक चौक से लक्ष्मीबाई चौक तक सीवरेज समस्या विकराल रूप ले चुकी है। यह क्षेत्र शहर का सबसे वीआईपी क्षेत्रों में से एक है। जिस पर निकायमंत्री से लेकर प्रशासनिक अफसरों तक के आवास है। इस मार्ग की सीवरेज लाइन भी पूर्व की भांति ब्लाकेज है। जिस कारण मधुबन पार्क के सामने सीवरेज का पानी सड़क पर बहता रहता है। जो आमजन की समस्या का सबब भी बना हुआ है।

-----------

पिछले कई दिनों से सुपर सकर मशीन खराब थी। जिस कारण सीवरेज लाइन की ब्लाकेज नहीं खुल रही थी। दिल्ली की टीम ने मशीन दुरुस्त कर दी है। अब मशीन से सीवरेज ब्लाकेज खोलने का कार्य किया जाएगा।

- नरेश कुमार, जेई, जनस्वास्थ्य विभाग, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.