Move to Jagran APP

हिसार में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की दूसरी डोज लगनी शुरू, 42 दिन में लगवानी जरूरी

जिले में अब तक 11300 को वैक्सीन की पहली डाेज लगाई जा चुकी है। करीब 8800 हेल्थ कर्मियों को कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी। 16 जनवरी को जिले में कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई थी।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Mon, 15 Feb 2021 01:32 PM (IST)Updated: Mon, 15 Feb 2021 01:32 PM (IST)
हिसार में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की दूसरी डोज लगनी शुरू, 42 दिन में लगवानी जरूरी
वैक्सीन की दूसरी डोज लगने के बाद 14 दिन में शरीर में एंटीबॉडीज विकसित होती हैं।

हिसार, जेएनएन। जिले में सोमवार से कोरोना से बचाव के लिए हेल्थ कर्मियों को दूसरी डोज लगाने का अभियान शुरू हो गया है। जिले के चार स्वास्थ्य केंद्रो पर दूसरी डोज लगाई जा रही है। शुरुआती फेज में पहली डोज लगने के 28 दिन रविवार को पूरे हो गए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार दूसरी डोज पहली डोज के लगने के बाद 42 दिन के अंदर लगवा लें, ताकि कोरोना संक्रमण बढ़ने से रोका जा सके।

loksabha election banner

चिकित्सकों के अनुसार, वैक्सीन की दूसरी डोज लगने के बाद 14 दिन में कोरोना से बचाव के लिए शरीर में एंटीबॉडीज विकसित होती हैं। ये एंटीबॉडीज कोरोना से लड़कर उसे मात देतीं हैं। हिसार में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया था। शुरुआती फेज में 16300 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन देने का टारगेट विभाग ने बनाया था। लेकिन इनमें से 8800 के करीब स्वास्थ्य कर्मियों को ही कोरोना से बचाव की पहली डोज लगी है।

11300 से अधिक लोगों को पहली डोज लग चुकी

जिले में अब तक पहले व दूसरे फेज में 11300 हेल्थ कर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर को वैक्सीन लग चुकी है। इनमें से पहले फेज में 8800 हेल्थ वर्कर को कोविशील्ड की पहली डोज लग चुकी है। इनमें से अब तक 46 लोगों को हल्की शारीरिक समस्याएं आई थीं। अब तक ये सभी स्वस्थ और अपने दैनिक कार्य कर रहे हैं।

इन अस्पतालों में लगाई जाएगी वैक्सीन की डोज

- सेक्टर 1-4 स्थित स्वास्थ्य केंद्र

- आजाद नगर स्थित स्वास्थ्य केंद्र

- हांसी एसडीएच

- आदमपुर एसडीएच

- जिंदल अस्पताल

- अग्रोहा मेडिकल

- सिविल अस्पताल, हिसार

- सिविल अस्पताल, बरवाला

- बीएसएफ कैंप

- पुलिस लाइन

42 दिन के अंदर लगवाएं दूसरी डोज

एनएचएम के नोडल अधिकारी डा. जितेंद्र शर्मा ने बताया कि जिनको पहली डोज लग चुकी है उन स्वास्थ्य कर्मियों को दूसरी डोज सोमवार से लगाई जा रही है। सभी से अपील है कि जिन लोगों ने पहली डोज लगवाई थी वो दूसरी डोज भी पहली डोज लगवाने के समय से 42 दिन के अंदर लगवा ले। इसके साथ फ्रंटलाइन वर्कर को भी पहली डोज लगाई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.