Move to Jagran APP

सोशल मीडिया पर एक आइडिया ने बदल दी रोहतक के किसान की जिंदगी, ड्रैगन फ्रूट से हुए मालामाल

रोहतक के किसान सतीश ड्रैगन फ्रूट की खेती कर रहे हैं। सोशल मीडिया से आइडिया मिला था। पंजाब के किसानों से ट्रेनिंग ली। रोहतक में इस फल की खेती करने वाले पहले किसान हैं। इसकी काफी डिमांड है। 20 से 25 साल तक पौधा उपज देता है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 07:30 AM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 07:30 AM (IST)
सोशल मीडिया पर एक आइडिया ने बदल दी रोहतक के किसान की जिंदगी, ड्रैगन फ्रूट से हुए मालामाल
रोहतक के किसान सतीश दो साल पहले एक एकड़ में ड्रैगन फ्रूट के पौधे लगाए थे।

रोहतक [रतन चंदेल]। सोशल मीडिया का प्रयोग कुछ लोगों के लिए टर्निंग प्वाइंट भी बन रहा है। रोहतक के जिंदरान गांव निवासी सतीश ऐसे किसान हैं, जिन्होंने सोशल मीडिया से आइडिया लेकर अपने गांव में ही ड्रैगन फ्रूट की खेती शुरू कर दी है। दावा किया जा रहा है कि रोहतक में वे ऐसे पहले किसान हैं जिन्होंने यहां ड्रैगन फ्रूट लगाया है।

loksabha election banner

उनका कहना है कि विदेशों से आयात किए जाने वाले इस फल को अपने खेतों में उपजाकर यहां के किसान भी सालाना लाखों रुपये कमा सकते हैं। केवल एक-दो साल तक नहीं बल्कि 20 से 25 साल तक भी इनके पौधों पर फल आते रहते हैं। ऐसे में किसान एक बार मेहनत करके हर साल मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। उन्होंने दो साल पहले एक एकड़ में ड्रैगन फ्रूट के पौधे लगाए हैं। इनके अच्छे परिणाम सामने आए हैं। यह फल जितना पौष्टिक है उतना ही महंगा भी बिकता है। मार्केट ही नहीं बल्कि सुपर मार्केट और स्टोर्स में भी इसकी खूब मांग रहती है। इसका उपयोग कई बीमारियों में भी लाभदायक माना जाता है। उधर, बागवानी विभाग के अधिकारियों ने भी किसान के इस प्रयोग की सराहना की है।

गुलाबी रंग का स्वादिष्ट फल

ड्रैगन फ्रूट गुलाबी रंग का स्वादिष्ट फल होता है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। कई बीमारियों में भी इसका सेवन लाभदायक होता है। सतीश बताते हैं कि ड्रैगन फ्रूट की खेती का आइडिया सोशल मीडिया से मिला। इसके बाद वे पंजाब में जाकर किसानों से भी मिले और वहां पहले से इसकी खेती कर रहे किसानों से अधिक जानकारी भी ली। फिर जुलाना से लाकर पौधे लगाए और अपनी जमीन में इसकी खेती शुरू कर दी।

फल आने में 15 महीने का समय

बीए पास किसान सतीश का कहना है कि इसके पौध लगाने के लगभग 15 महीने बाद पौधों पर फल आने लगते हैं। इसके बाद इन फलों को तोड़कर बाजार में बिक्री के लिए भेजा जाता है। एक बार फल आने शुरू होने पर इसके पौधों में बहुत अधिक देखभाल की जरूरत भी नहीं पड़ती है।

किसानों के लिए है फायदेमंद

यह किसानों के लिए बहुत फायदे का सौदा हो सकता है। किसान का कहना है कि एक एकड़ में लगभग पांच लाख की लागत लगती है। थोड़ी सी मेहनत कर लगभग 15 महीने में ही फल आने लगते हैं। एक एकड़ से सालाना पांच से छह लाख तक की आय किसान कर सकते हैं।

अधिक मुनाफे वाली फसलें लगाएं

जिला बागवानी अधिकारी डा. हवा सिंह ने कहा कि जिंदरान गांव के किसान सतीश ने ड्रैगन फ्रूट की खेती शुरू की है। उनका यह प्रयोग सराहनीय है। दूसरे किसान भी ड्रैगन फ्रूट की खेती कर मुनाफा बढ़ा सकते हैं। सरकार भी किसानों की आय दोगुनी करने के प्रयास कर रही है। अधिक मुनाफे वाली फसलें लगाकर किसानाें को अपनी आय बढ़ानी चाहिए।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.