Move to Jagran APP

भीख मांग रहे पांच बच्चों का किया रेसक्यू, नकली स्वजन बनकर आए लोगों को लगाई लताड़

शहर के आइजी चौक पर सोमवार रात साढ़े नौ बजे के करीब भीख मांगने वालों के खिलाफ चलाया अभयान।

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Jan 2022 01:05 AM (IST)Updated: Wed, 12 Jan 2022 01:05 AM (IST)
भीख मांग रहे पांच बच्चों का किया रेसक्यू, नकली स्वजन बनकर आए लोगों को लगाई लताड़
भीख मांग रहे पांच बच्चों का किया रेसक्यू, नकली स्वजन बनकर आए लोगों को लगाई लताड़

जागरण संवाददाता, हिसार:

loksabha election banner

शहर के आइजी चौक पर सोमवार रात साढ़े नौ बजे के करीब भीख मांगते हुए पांच मासूम बच्चों का चाइल्ड हेल्पलाइन टीम ने रेसक्यू किया। टीम ने जिला बाल कल्याण समिति के पास इन बच्चों को पेश किया, जहां बच्चों से पूछताछ की गई। पूछताछ के बाद बच्चों को जिला प्रशासन के वन स्टाप सेंटर में भेजा गया है।

जिला बाल कल्याण समिति से एडवोकेट मनोज चंद्रवंशी ने बताया कि सोमवार रात करीब साढ़े नौ बजे वह आइजी चौक से गुजर रहे थे। वहां फुटपाथ पर बैठे कुछ बच्चे नजर आए। एक बच्चा फुटपाथ पर सोया हुआ था और ठंड से ठिठुर रहा था। बाकि चार भीख मांग रहे थे। उस दौरान चाइल्ड हेल्पलाइन टीम को इसकी सूचना दी। इसके बाद डीसी और एसपी को फोन किया, लेकिन संपर्क नहीं हो पाया। चाइल्ड हेल्पलाइन टीम ने मौके पर पहुंच कर बच्चों को वन स्टाप सेंटर पहुंचाया।

--------------

राजस्थान के निवासी है पांचों बच्चे -

बच्चों से पूछताछ की गई, तो पता लगा कि ये पांचों बच्चे राजस्थान के अजमेर जिले के रहने वाले हैं। इनमें नौ से 12 साल की तीन लड़कियां और पांच और सात साल के दो लड़के हैं। इनमें दो बहनें और उनका एक भाई भी शामिल है। बच्चों ने बताया कि दो साल पहले इनके पिता की मौत हो गई थी। उनकी मां ने दूसरी शादी कर ली और उनसे दूर रहने लगी। किसी रिश्तेदार के साथ ये तीनों हिसार आ गए। आरोप है कि उसी रिश्तेदार द्वारा इन तीनों बच्चों से भीख मंगवाई जा रही है। मंगलवार को जिला बाल कल्याण समिति के सदस्य एडवोकेट मनोज कौशिक चंद्रवंशी ने बच्चों के ब्यान लिए और उनको वन स्टाप सेंटर में भेजा। इन बच्चों को लेने नकली स्वजन बनकर आई दो महिलाएं और एक पुरुष को भी लताड़ लगाई गई। बाल कल्याण समिति ने इन नकली स्वजनों को उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की भी चेतावनी दी।

-------

वर्जन-

आइजी चौक से पांच बच्चों को भीख मांगते रेसक्यू किया है। एडवोकेट मनोज कौशिक से सूचना मिली थी। टीम के साथ मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू कर उन बच्चों को बाल कल्याण समिति के सामने पेश किया।

कुलदीप शर्मा, इंचार्ज, चाइल्ड हेल्पलाइन टीम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.