Move to Jagran APP

Haryana Monsoon News: अगले 48 घंटे में हरियाणा में कुछ स्थानों पर होगी बारिश, 11 अगस्‍त के बाद मानसून पर लगेगा ब्रेक

बंगाल की खाड़ी में बने एक कम दबाब व मानसून की टर्फ रेखा बीकानेर जयपुर पूर्वी मध्यप्रदेश डालतागंज से उत्तरपूर्व बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। जो उत्तर की तरफ बढ़ने से नमी वाली पुरवाई हवा की थोड़ी सक्रियता बढ़ने से 10 अगस्त तक हरियाणा में मौसम परिवर्तनशील रहेगा

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 08 Aug 2021 02:23 PM (IST)Updated: Sun, 08 Aug 2021 02:23 PM (IST)
Haryana Monsoon News: अगले 48 घंटे में हरियाणा में कुछ स्थानों पर होगी बारिश, 11 अगस्‍त के बाद मानसून पर लगेगा ब्रेक
हरियाणा में आने वाले कुछ दिनों तक मानसूनी बारिश नहीं होने का अनुमान है

जागरण संवाददाता, हिसार। हरियाणा में अगले 48 घंटे में मानसून की बारिश होने की संभावना है। मगर इसका प्रभाव हरियाणा के कुछ ही क्षेत्रों में देखने को मिला। खासकर यमुनानगर बेल्ट, जीटी रोड पर स्थित शहरों में हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद कुछ दिनों तक बारिश के आसार कम हैं। क्योंकि दक्षिण पश्चिम मानसून एक बार फिर से कमजोर होने की स्थिति में पहुंच सकता है। 11 अगस्त से मानसून टर्फ रेखा का पाश्चिमी छोर हिमालय की तलहटियों की तरफ बढ़ने की संभावना है। इस परिस्थिति को देखते हुए प्रदेश में मानसूनी हवा कमजोर हो जाने की संभावना बन रही है। ऐसे में आने वाले दिनों में गर्मी और उमस का सामना करना पड़ सकता है। हिसार में अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री बढ़कर 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

loksabha election banner

क्या होती है मानसून की टर्फ रेखा

इसे अक्षय रेखा भी कहते हैं। मानसूनी हवाएं जहां से नमी लेकर गुजरती हैं, उस रास्ते को टर्फ रेखा कहते हैं। इनके गुजरने पर वहां बारिश की संभावना बन जाती है। जैसे मौजूदा समय में टर्फ रेखा हिमालय की तरफ बढ़ेगी वैसे-वैसे पहाड़ों में बारिश करेगा। यह विशेषकर पहाड़ों और उत्तर हरियाणा में भी बारिश कर सकता है।

10 अगस्त तक रहेगी पुरवाई हवा से थोड़ी सक्रियता

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने एक कम दबाब व मानसून की टर्फ रेखा बीकानेर, जयपुर, पूर्वी मध्यप्रदेश, डालतागंज से उत्तरपूर्व बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। जो उत्तर की तरफ बढ़ने से नमी वाली पुरवाई हवा की थोड़ी सक्रियता बढ़ने से 10 अगस्त तक हरियाणा राज्य में मौसम परिवर्तनशील रहेगा। इसके साथ ही बीच-बीच में उत्तर पश्चिम व दक्षिण क्षेत्रों में कुछ एक स्थानों पर हवा व गरजचमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.