Move to Jagran APP

आज भी बारिश के आसार, गर्मी से मिलेगी राहत, किसान दो दिन तक न करें बिजाई

कृषि मौसम विभाग के विभागाध्यक्ष डा. मदन खिचड़ के अनुसार 17 मई तक कहीं कहीं हवाओं के साथ हल्की बारिश होने और इसके बाद मौसम साफ होने की संभावना है

By manoj kumarEdited By: Published: Thu, 16 May 2019 02:35 PM (IST)Updated: Fri, 17 May 2019 11:01 AM (IST)
आज भी बारिश के आसार, गर्मी से मिलेगी राहत, किसान दो दिन तक न करें बिजाई
आज भी बारिश के आसार, गर्मी से मिलेगी राहत, किसान दो दिन तक न करें बिजाई

हिसार, जेएनएन। पश्चिमी विक्षोभ के कारण बीते दो दिनों से जिले में रुक-रुककर बारिश हो रही है। बुधवार की अलसुबह साढ़े 4 बजे बादल छाने के साथ ही जिले में झमाझम हुई तो वहीं बुधवार की रात को भी तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी हुई। पानी भरने के कारण अनाज मंडी में खुले में रखी सरसों की फसल भीग कर खराब हो गई।

loksabha election banner

अब तक मौसम विभाग के अनुसार कुल 13.7 एमएम बारिश दर्ज की गई है। इस बारिश तापमान में कमी के कारण लोगों को भी गर्मी से राहत मिली है। बुधवार को तापमान मंगलवार की अपेक्षा तीन डिग्री और गिर गया और यह 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। मंगलवार को यह 37.5 डिग्री सेल्सियस था।

वहीं, बुधवार को न्यूनतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस रहा। गुरुवार को तापमान में हल्‍की बढ़ोतरी हुई मगर गर्मी से राहत मिली है। शुक्रवार की सुबह बारिश होने से तापमान में कमी देखने को मिली मगर धूप निकलते ही उमस बढ़ गई। वहीं आज फिर बारिश के आसार बने रहेंगे, ऐसे में गर्मी और कम होगी।

किसान तीन दिन न करें बिजाई 

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विभाग के विभागाध्यक्ष डा. मदन खिचड़ के अनुसार 17 मई तक कहीं कहीं हवाओं के साथ हल्की बारिश होने और इसके बाद मौसम साफ होने की संभावना है। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार तीन दिन तक किसान नरमा-कपास की बिजाई रोक लें और नमी संचित करें।

मई माह में अब तक हो चुकी 26.8 एमएम से ज्‍यादा बारिश 

मई महीने में अब तक 26.8 एमएम बारिश हो चुकी है। बुधवार को जहां 13.7 एमएम बारिश हुई, वहीं इससे पहले 13 मई को भी 9.1 एमएम बारिश दर्ज की गई थी। इससे पहले भी मई माह में करीब चार एमएम बारिश हो चुकी है।

10 वर्षों में मई महीने में हुई बारिश की बात करें तो सर्वाधिक बारिश 2011 में 61.7 एमएम दर्ज की गई थी। वहीं, मई 2013 में मात्र 0.2 एमएम बारिश दर्ज की गई थी। इस बार मई माह में हुई बारिश ने मई 2017 में हुई 7.8 और मई 2018 में हुई 5.8 एमएम बारिश का रिकार्ड तोड़ दिया है। ऐसे में संभावना है कि बारिश का आंकड़ा पिछले वर्षों की अपेक्षा बढ़ जाए।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.