Move to Jagran APP

ऑनलाइन टिकट के नाम रेलवे यात्रियों की जेब हो रही ढीली, देने पड़ रहे ज्‍यादा रुपये

किसान एक्सप्रेस में भिवानी से दिल्ली की आरक्षित टिकट 85 रुपये की बजाय 70 रुपये की थी। यानि 55 रुपये की टिकट और 15 रुपये आरक्षण शुल्क होता था। अब स्पेशल ट्रेन के नाम पर रेलवे ने किराया बढ़ा दिया है। ऑनलाइन यह और भी महंगी मिल रही है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 20 Dec 2020 03:51 PM (IST)Updated: Sun, 20 Dec 2020 03:51 PM (IST)
ऑनलाइन टिकट के नाम रेलवे यात्रियों की जेब हो रही ढीली, देने पड़ रहे ज्‍यादा रुपये
ऑनलाइन टिकट के रेलवे यात्रियों को 30 फीसद तक ज्‍यादा दाम चुकाने पड़ रहे हैं

भिवानी, जेएनएन। ऑनलाइन कहने को अच्छी सुविधा कही जा सकती है पर यह आम आदमी पर भारी है। रेलवे में ऐसा देखा जा सकता है। आनलाइन के नाम पर अतिरिक्त जीएसटी तो ली ही जा रही है। इसके अलावा कई तरह के अलग-अलग कन्वेंश भी वसूल किए जा रहे हैं। जहां से भी और जिस भी जगह से आप जहां कहीं की भी टिकट लेंगे आपको आनलाइन टिकट लेते समय खिड़की की टिकट से 30 फीसदी तक अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा।  

loksabha election banner

इसका उदाहरण देखा जा सकता है कि किसान एक्सप्रेस के लिए दिल्ली तक की काउंटर आरक्षित टिकट भिवानी से 85 रुपये की है। यही टिकट हम आनलाइन लेना चाहे तो यह 102 से 110 रुपये तक में मिल रही है। यह यात्रियों पर बेवजह का बोझ है। यह तब है जब 85 रुपये की टिकट में भी जीएसटी शामिल होती है। जब आनलाइन टिकट लेते हैं तो इसमें अतिरिक्त जीएसटी लिया जा रहा है। इस टिकट के लिए अलग-अलग वेबसाइट ने अपने रेट निर्धारित कर रखे हैं। इन टिकटों की बात करें तो पेटीएम पर 109 रुपये 88 पैसे, आइआरसीटीसी पर 107 रुपये, एमेजोन पर 102 रुपये 70 पैसे में मिल रही है।

लॉक डाउन से पहले यही सुविधा थी 20 फीसदी सस्ती थी

कोरोना संक्रमण का असर जैसे रेलवे पर भी दिख रहा है। किसान एक्सप्रेस में भिवानी से दिल्ली की आरक्षित टिकट 85 रुपये की बजाय 70 रुपये की थी। यानि 55 रुपये की टिकट और 15 रुपये आरक्षण शुल्क होता था। अब स्पेशल ट्रेन के नाम पर रेलवे ने किराया बढ़ा दिया है। इसे अब बढ़ा कर 70 से बढ़ा कर 85 रुपये कर दिया गया है। जबकि यही टिकट आनलाइन ली जाए तो यह अलग-अलग वेबसाइट पर 102 से लेकर 110 रुपये तक है। रेल यात्रियों का कहना है कि यह रेल यात्रियों की जेब पर हमला है।

यात्री बोले कोरोना के दौर में काम ठप, रेलवे यात्रियों की जेब कर रहा ढीली

दिल्ली तक आमतौर पर यात्रा करने वाले सूरज अग्रवाल, भीम सोनी ने बताया कि हम अक्सर दिल्ली के लिए अपने काम से यात्रा करते हैं। लॉकडाउन से पहले किराया सस्ता होता था। अब अचानक महंगा तो कर दिया है। इतना ही नहीं आनलाइन के नाम पर अतिरिक्त राशि भी वसूली जा रही है। इसके लिए हमने रेलवे मंत्रालय को ट्वीटर के माध्यम से अवगत कराया और समस्या उठाई है। मंत्रालय ने ट्वीटर पर समाधान का भरोसा भी दिया है लेकिन आज तक कुछ नहीं किया गया है।

---आनलाइन टिकट के मामले में रेलवे कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लेता। आइआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पाेरेशन) पर आनलाइन टिकट ले सकते हैं। आइआरसीटीसी अपने कुछ चार्ज वसूल करता है। फिर भी आप मेरे नंबर पर वाट्सएप कर दो इस पर कल संज्ञान लेंगे।

--अरूणा सिंह, एजीएम, उत्तर पश्चिम रेलवे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.