Move to Jagran APP

वेब सीरीज देख कर दी 2 युवकों की हत्या, पुलिस ने 1 हजार संदिग्‍धों से पूछताछ के बाद पकड़ा हत्‍यारा

पिछले सप्ताह वीरवार रात 2.30 बजे हिसार में गोयल ब्रदर्स पेट्रोल पंप पर हमलावर ने तीन कर्मियों पर हथौड़े से वार किए थे। जिसमें पंप मैनेजर राजस्थान के नागौर जिला के गांव झरडिय़ा निवासी 48 वर्षीय हनुमान की मौके पर ही मौत हो गई थी।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 03:42 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 03:42 PM (IST)
वेब सीरीज देख कर दी 2 युवकों की हत्या, पुलिस ने 1 हजार संदिग्‍धों से पूछताछ के बाद पकड़ा हत्‍यारा
हिसार में दो हत्‍या करने वाले आरोपित ने वारदात को अंजाम देने का कारण बताया तो सब सन्‍न हो गए

हिसार, जेएनएन। सिरसा रोड पर पुरानी चुंगी के पास गोयल ब्रदर्स पेट्रोल पंप पर तीन कर्मियों पर हथौड़े से हमला करने वाले आरोपित युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। हमलावर शहर के नजदीकी गांव का ही 28 वर्षीय युवक है। मंगलवार को एसपी बलवान सिंह राणा ने प्रेस वार्ता कर आरोपित के पकड़े जाने की सूचना दी। हालांकि अभी आरोपित का नाम और पता सार्वजनिक नहीं किया गया है। आरोपित ने इससे पहले बगला रोड स्थित शुभम फिलिंग स्टेशन पर पर 27 अगस्त को सोए हुए दो कर्मचारियों पर भी हमला किया था।

loksabha election banner

उस दौरान भी आरोपित ने रात 2.30 से 3 बजे के बीच वारदात को अंजाम दिया था। आरोपित ने यह दोनों वारदात अपनी नशे की लत को पूरा करने के लिए की थी। आरोपित ने वेब सीरीज, साउथ मूवी और सीआइडी सीरियल देखकर दोनों वारदात के लिए आइडिया लिया था। पुलिस ने आरोपित से पूछताछ के लिए 150 प्रश्नावली तैयार की थी। इन सवालों के जवाब उससे मांगे तो उसने वारदात को कबूल कर लिया। आरोपित युवक सिर्फ 12वीं पास है।

----------

यह था मामला

पिछले सप्ताह वीरवार रात 2.30 बजे गोयल ब्रदर्स पेट्रोल पंप पर हमलावर ने तीन कर्मियों पर हथौड़े से वार किए थे। जिसमें पंप मैनेजर राजस्थान के नागौर जिला के गांव झरडिय़ा निवासी 48 वर्षीय हनुमान की मौके पर ही मौत हो गई थी। वहीं पेट्रोल पंप पर प्रदूषण जांच केंद्र में ऑपरेटर उतर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के गांव बेलखरा अहरीर निवासी 24 वर्षीय बृजेश व राजस्थान के चूरू जिले के साखु गांव निवासी 31 वर्षीय सेल्समैन घनश्याम गंभीर रूप से घायल हो गए थे। घायलों को शहर के चूड़ामणि अस्पताल में दाखिल कराया गया, जहां रविवार सुबह 7.30 बजे के करीब उपचार के दौरान बृजेश ने भी दम तोड़ दिया था। वहीं घनश्याम का उपचार चल रहा है।

--------------------

करीब एक हजार लोगों से की थी पूछताछ

एसपी बलवान ङ्क्षसह राणा ने बताया कि सामान्य जांच में आरोपित का पता नहीं लग पाया था। इसलिए नारकोटिक्स से जानकारी लेकर आरोपित को पकडऩे में सफलता मिली। जिले के करीब एक हजार संदिग्ध लोगों से पूछताछ की गई। पूछताछ आखिर में तीन लोगों की पहचान शक के आधार पर की गई। इनमें से दो को तो पकड़ा गया, लेकिन आरोपित बचता रहा। सूचना पाकर पुलिस ने घर से आरोपित को गिरफ्तार किया। एसपी ने कहा कि पेट्रोल पंपों पर सुरक्षा के मद्देनजर हर पंप के पास हर 30 मिनट में पुलिस की गाड़ी राउंड लगाएगी। पंप एसोसिएशन से बैठक भी की जाएगी और उन्हें निर्देश दिया जाएगा कि पंप पर दो कर्मचारी बारी-बारी से रात भर जागकर पहरा दें, ताकि इस तरह की घटनाओं से बचा जा सके।

 --------

जेल में पड़ी स्मैक पीने की आदत

आरोपित पहले सुल्फा पीता था। फिर चूरापोस्त के मामले में तीन वर्ष जेल में रहा। जेल में उसे स्मैक पीने की आदत हो गई। जेल से आने के बाद उसकी शादी हुई। लेकिन स्मैक के नशे के लिए उसने घर का सामान भी बेच दिया था। आरोपित के दिवंगत पिता एक सरकारी विभाग में नौकरी पर थे। उसकी माता को जो पेंशन मिलती, वह झगड़़ा कर उसे भी नशे की पूर्ति के लिए छीन लेता था।

 -------------------

नहरी पानी चोरी में भी मामला दर्ज

आरोपित शहर थाना में दिसंबर 2011 को दर्ज एनडीपीएस एक्ट के तहत दर्ज मामले में भी जमानत पर रिहा है। वहीं नहरी पानी चोरी मामले में भी आरोपित के खिलाफ सदर थाना में मामला दर्ज है। आरोपित को बुधवार को अदालत में पेश कर रिमांड पर लिया जाएगा और वारदात में इस्तेमाल हथौड़ी बरामद की जाएगी।

-----------------

15 से 20 दिन रेकी कर दिया था दोनों घटनाओं को अंजाम

आरोपित से पूछताछ में सामने आया कि दोनों वारदातों के लिए दोनों पेट्रोल पंप के आसपास शराब ठेका, ग्रोसरी शॉप, रिलायंस पेट्रोल पंप पर 15 से 20 दिन रेकी की। रोज अलग-अलग समय में पेट्रोल डलवाने के लिए कभी किसी की तो कभी किसी की बाइक लेकर गया। इस दौरान वह पंप पर कर्मियों की संख्या को ध्यान में रखा। उसने नोटिस किया कि रात को दो से तीन कर्मचारी ही होते हैं। इसलिए घटना को अंजाम देने के लिए रात 2 से 3 बजे का समय चुना। बगला रोड स्थित पेट्रोल पंप पर वारदात में उसने जेनरेटर के हैंडल से कर्मियों पर वार किए थे। आरोपित ने बताया कि जनरेटर के हैंडल से चोट मारने पर दोबारा होश में आने के चांस रहते हैं। इसलिए उसने इस हमले के लिए हथौड़े का प्रयोग किया। वह अपने छोटे भाई जो बिजली का काम करता है, उसका हथौड़ा निकालकर ले गया था।

-----------------

पंप मैनेजर घटना से 15 मिनट पहले आया था कमरे से बाहर

आरोपित ने बताया गोयल ब्रदर्स पेट्रोल पंप के सामने आरोपित 10 मिनट तक रेकी करता रहा। उस दौरान पंप पर राजस्थान निवासी हनुमान अपने कमरे से बाहर आया था, 10 मिनट बाद वापस कमरे में चला गया। उस दौरान एक बाइक वाला वहां से गुजरा। बाइक देखकर वह रुक गया था। 15 मिनट बीतने पर उसने पहले हनुमान के कमरे में जाकर उसके सिर पर हथौड़े से वार किया। वार करने के बाद हनुमान की जेबें टटोलीं तो कुछ नहीं मिला। इसके बाद बाहर आकर बृजेश और घनश्याम के सिर पर वार किया। घनश्याम और बृजेश की जेब से उसे 6900 रुपये मिले। इनमें ज्यादातर 500-500 रुपये के नोट थे। वहीं पोस्मार्टम के दौरान हनुमान की पेंट की अंदर वाली जेब से पुलिस को 13,500 हजार रुपये बरामद हुए थे। जो आरोपित की नजर में नहीं आए थे।

----------

अंदर वाले कमरे में सो रहे कर्मी का भी पता था

आरोपित ने बताया उसे पंप में पीछे वाले कमरे में सो रहे कर्मी का पता था। उसे पता था कि उसके पास पेट्रोल की सेल की नकदी होगी, लेकिन वह कमरा लॉक था। चेनलॉक वाला गेट होने पर वह उसे खोलने में असमर्थ था, इसलिए उस कमरे में नहीं गया। दोनों वारदातों को अंजाम देने के लिए वह हाइवे पर बने कई ठेकों, ढाबों व पेट्रोल पंप की करीब 20 दिन से रेकी की थी। उसे पता था कि हाइवे पर बचकर निकल सकता है।  दोनों वारदात को अंजाम देने के बाद वह अपने घर गया था।  

-----------------

हमला करने के लिए अलग से खरीदे थे कपड़े

आरोपित ने पूछताछ में बताया कि उसे पता था कि अगर रोजाना पहनने वाले कपड़ों में वारदात को अंजाम देगा तो वह पकड़ा जाएगा। इसलिए उसने मार्केट से ऐसे कपड़े खरीदे, जिन्हें धोने के बाद खून के दाग बिल्कुल साफ हो जाते हैं, ताकि वह साफ बच निकले। आरोपित ने बताया कि वह हर रोज 200 से 300 रुपये का नशा करता है। पिछली वारदात के बाद रुपये खत्म होने पर उसने इस वारदात को अंजाम दिया था। आगे उसने गांव न्योली व काबरेल स्थित पेट्रोल पंप पर वारदात को अंजाम देना था। वह वेब सीरीज देखकर जान गया था कि सीसीटीवी कैमरे से किस तरह बचना है। उसी के तहत उसने मुंह व सिर पर परना बहुत अच्छे तरीके से बांधा था। अगर कोई हाथापाई भी करता तो यह परना हटता नहीं।

----------

आरोपित को पकडऩे के लिए कई लोगों से पूछताछ की गई। एसआइटी गठित की गई थी। उसे सांटिफिक तरीके से पकड़ा गया है। उससे पूछताछ के लिए एक प्रश्नावली तैयार की गई थी।

 बलवान ङ्क्षसह राणा, एसपी, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.