Move to Jagran APP

तीसरे फेज में गंभीर मरीजों और 50 से ऊपर उम्र के लोगों को सबसे पहले लगेगी कोरोना वैक्सीन

जागरण संवाददाता हिसार कोरोना के खात्मे के लिए वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 07:39 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 07:39 AM (IST)
तीसरे फेज में गंभीर मरीजों और 50 से ऊपर उम्र के लोगों को सबसे पहले लगेगी कोरोना वैक्सीन
तीसरे फेज में गंभीर मरीजों और 50 से ऊपर उम्र के लोगों को सबसे पहले लगेगी कोरोना वैक्सीन

जागरण संवाददाता, हिसार : कोरोना के खात्मे के लिए वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। वैक्सीन के लिए आम जनता को तीसरे फेज का इंतजार करना होगा। तीसरे फेज में गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों और 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। कोरोना पर एक साल में हुई स्टडी के अनुसार ही वैक्सीन को लेकर प्राथमिकता तय की गई है। हेल्थ वर्करों को मरीजों के संपर्क में रहने के चलते सबसे पहले कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं दूसरे फेज में पुलिस विभाग को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। संभावना जताई जा रही है कि 10 जनवरी तक कोरोना वैक्सीन जिला स्तर पर पहुंच जाएगी। सरकार की गाइडलाइन के अनुसार वैक्सीनेशन का सारा कार्य डिजिटल होगा। सबसे पहले कोविड के पोर्टल पर हेल्थ वर्कर का रजिस्टर होना जरुरी है। जो रजिस्टर्ड होगा, उसे ही वैक्सीन दी जाएगी। हेल्थ वर्कर्स का डाटा अपलोड किया गया है। आम आदमी के लिए राज्य व जिला स्तर पर लोगों के लिए वैक्सीन कब लगाई जाएगी। इस बारे में अभी गाइडलाइन जारी नहीं की है।

loksabha election banner

---------------

जिले में छह स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित होगा ड्राई रन

वैक्सीनेशन के लिए 7 जनवरी को होने वाले ड्राई रन के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयारियों में जुटा हुआ है। मंगलवार को कोरोना वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन बारे सिविल अस्पताल में वीडियो कांफ्रेस आयोजित की गई। जिसमें पंचकूला से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने ड्राई रन बारे दिशा निर्देश दिए। बैठक में ड्राई रन के लिए टीमें निर्धारित की गई है। गौरतलब है कि स्वास्थ्य विभाग ने जिले में ड्राई रन के लिए 6 केंद्र निर्धारित किये है। जिनमें ड्राई रन अथवा रिहर्सल का आयोजन होगा। इनमें 3 ग्रामीण व 3 अर्बन संस्थानों में ड्राई रन होगा।

--------------------

वैक्सीनेशन के लिए 350 वैक्सीनेटर

जिले में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए प्रथम फेज में 350 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीनेटर के रूप में तैयार किया गया है। ये वैक्सीनेटर 15 हजार से अधिक सरकारी व निजी हेल्थ वर्कर को कोरोना की वैक्सीन लगाएंगे। जरुरत पड़ने पर निजी अस्पताल के वैक्सीनेटर को भी ट्रेनिग दी जाएगी। विभाग द्वारा स्टाफ नर्स, मेडिकल ऑफिसर, फार्मासिस्ट, एएनएम को वैक्सीनेटर की ट्रेनिग दी गई है।

-----------------------

जिले में इन स्वास्थ्य केंद्रो में होगा ड्राई रन -

- नागरिक अस्पताल हांसी

- अर्बन हेल्थ सेंटर सेक्टर 1-4

- सीएचसी बरवाला,

- पीएचसी कैमरी

- पीएचसी चौधरीवास,

- नागरिक अस्पताल आदमपुर

-----------------

ड्राई रन में वैक्सीनेशन को वितरित करने बारे में भी होगी रिहर्सल

ड्राई रन को कोरोना वैक्सीन की रिहर्सल के रूप में आयोजित किया जा रहा है। इसमें कोरोना वैक्सीन आने से पहले की तैयारी की जा रहा है, ताकि किसी प्रकार की हड़बड़ाहट के बिना कोरोना मरीजों को का कोरोना वैक्सीन उपलब्ध करवाई जा सके। इसमें वैक्सीन को जिला स्तर पर लेकर आगे कैसे वितरित किया जाएगा। इसकी भी रिहर्सल होगी।

---------------

वैक्सीनेशन के बाद 30 मिनट निगरानी में रखना होगा -

वैक्सीनेशन के बाद 30 मिनट तक लाभार्थी को निगरानी में रखना होगा, ताकि दवा के किसी प्रकार के प्रतिकूल प्रभाव के बारे में पता लगाया जा सके।

-------------

प्रत्येक केंद्र पर 25-25 हेल्थ वर्कर को ड्राई रन में लगाई जाएगी वेक्सीन -

ड्राई रन में चुने गए छ: संस्थानों में प्रत्येक में 25-25 हेल्थ वर्करों की सूची तैयार की गई है। इन्हें कोविड-19 की वैक्सीन लगाने की रिहर्सल की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक केंद्र में पानी, कंप्यूटर, कुर्सियों सहित अन्य सामान का विशेष प्रबंध किया गया।

--------------

-----------------------

इन चार स्टेप में होगी ड्राई रन -पहला स्टेप - एक बुथ पर सबसे पहले अपनी आईडी दिखाएगा

दूसरा स्टेप - रजिस्ट्रेशन करवाकर इंजेक्शन लगाया जाएगा।

तीसरा स्टेप - 30 मिनट तक निगरानी में रखा जाएगा।

चौथा स्टेप - 28 दिनों बाद दूसरा टीका लगाने बारे दी जाएगी जानकारी।

-------------------------------------

कोरोना के 7 मामले आए -

जिले में मंगलवार को कोरोना के 7 मामले मिले। जिससे कोरोना मरीजों की संख्या 16984 पर पहुंच गई। वहीं अब तक 16598 कोरोना मरीज स्वस्थ हो चुके है। जिससे जिले में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 97.73 फीसद पर है जो अब तक के उच्चतम स्तर पर है। वहीं अब कोरोना के 67 मामले है। जबकि कोरोना से मौत का आंकड़ा 319 पर रूका हुआ है। डिप्टी सीएमओ डा. जया गोयल ने बताया कि जिले में मंगलवार को मिले कोरोना के मामलों में अग्रोहा मेडिकल के बॉयज हॉस्टल में एक विद्यार्थी, खेड़ी जालब में एक विद्यार्थी, जवाहर नगर में एक व्यापारी, पुठ्ठी समैण में एक विद्यार्थी और बास बादशाहपुर में भी एक विद्यार्थी पॉजिटिव मिला।

------------------

पांच सदस्यों की 6 टीमें बनाई -

ड्राई रन के लिए 6 टीमें बनाई गई है। इनमें एक पुलिसकर्मी, एक कंप्यूटर ऑपरेटर, तीन हेल्थ वर्कर

रहेंगे।

----------

ड्राई रन जिल के 6 केंद्रों पर आयोजित होगा। इसके लिए तैयारियां पुरी की जा चुकी है। तैयारी के निरीक्षण के लिए प्रशासनिक अधिकारी दौरा कर सकते है।

डा. जितेंद्र शर्मा, नोडल अधिकारी, एनएचएम विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.