Move to Jagran APP

किसान सभा की तैयारी पूरी 9 अगस्त को करेंगे प्रदर्शन

लघु सचिवालय में आरएएफ की जवानों की लगाई ड्यूटी

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 10:20 PM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 10:20 PM (IST)
किसान सभा की तैयारी पूरी 9 अगस्त को करेंगे प्रदर्शन
किसान सभा की तैयारी पूरी 9 अगस्त को करेंगे प्रदर्शन

-लघु सचिवालय में आरएएफ की जवानों की लगाई ड्यूटी

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, हिसार।

किसान और मजदूरों ने 9 अगस्त को फिर से क्रांतिमान पार्क में बड़े प्रदर्शन की घोषणा की है। इसको लेकर पुलिस- प्रशासन अलर्ट मोड पर है। जिला में आरएएफ की दो कंपनियों को तैनात किया गया है। जिनकी ड्यूटी अभी से ही लघु सचिवालय पर लगाई गई है। लघु सचिवालय के गेट से लेकर भवन तक आरएएफ के जवान ही दिखाई दे रहे हैं। हालांकि पुलिस विभाग अभी इस मामले पर कुछ कहने से परहेज कर रहा है। मगर स्थिति देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि किसानों के प्रदर्शन से पहले ही जिला में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। ताकि कानून व्यवस्था सुचारू रहे। आरएएफ के जवान भीड़ को नियंत्रित करने वाले सभी उपकरणों से लैस दिख रहे हैं। आरएएफ की दोनों कंपनियां सिरसा भेजी गई थी अब उन्हें दोबारा हिसार वापस बुलाया गया है। हालांकि प्रशासन की कोशिश है कि किसान अपने प्रदर्शन को शांतिपूर्ण तरीके से करें।

लघु सचिवालय पर धरने को हुए 100 दिन

लघु सचिावलय पर चल रहे किसानों के बेमियादी धरने को कल 4 अगस्त को 100 दिन पूरे हो जाएंगे। किसानों का कहना है कि प्रशासन व सरकार ने कोई समाधान नहीं किया। इसलिये किसान कल धरनास्थल पर काले झंडे व काले बिल्ले लगाकर काला दिवस मनाएंगे। जिला प्रेस सचिव सूबे सिंह बूरा ने कहा कि सरकार किसान-मजदूरों की मांगें पूरी नहीं करना चाहती। इसके विरोध में 9 अगस्त को बड़ी संख्या में किसान-मजदूर क्रांतिमान पार्क में एकत्र होकर लघु सचिवालय तक प्रदर्शन करते हुए जाएंगे।

यह हैं किसानों की मांगें

किसानों को डीजल-तेल पर 50 फीसद सब्सिडी पर देने, पशु मेले खोले जाएं, गेहूं की फसल का भुगतान, नहरों में पानी, जल घरों और जोहड़ों में पीने का पूरा पानी मिले, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने, तीनों काले कानून रद्द करने, समर्थन मूल्य पर फसल खरीद कानून, खरीफ 2020, जलभराव, ओलावृष्टि, सफेद मक्खी व अंधड़ से बर्बाद हुई फसलों का सरकारी गिरदावरी अनुसार मुआवजा, बीमा कंपनी एवं कृषि विभाग पर धोखाधड़ी का केस दर्ज करने आदि मांगों को लेकर उपायुक्त कार्यालय पर चल रहा किसान सभा का बेमियादी धरना आज 99वें दिन भी जारी रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.