Move to Jagran APP

बहादुरगढ़ में आधे शहर में बिजली के लिए मचा हाहाकार, तीन-चार दिन हो सकती है परेशानी, यह है वजह

बहादुरगढ़ में 132केवी पावर हाउस का पावर ट्रांसफार्मर खराब हो गया। 33केवी के तीन बिजली घरों की सप्लाई ठप है। रविवार आधी रात से शहर में बिजली के लिए हाहाकार मचा है। नया पावर ट्रांसफार्मर लगाने में तीन से चार दिन लग सकते हैं।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Mon, 28 Jun 2021 05:37 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jun 2021 05:37 PM (IST)
बहादुरगढ़ में आधे शहर में बिजली के लिए मचा हाहाकार, तीन-चार दिन हो सकती है परेशानी, यह है वजह
132 केवी पावर हाउस से 33केवी के सेक्टर-2, ओल्ड पावर हाउस व एमआइई का एरिया चलता है।

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़। झज्जर रोड स्थित 132केवी पावर हाउस का ट्रांसफार्मर खराब होने से शहरी क्षेत्र के 33केवी के तीन बिजली घरों की आपूर्ति ठप हो गई। इससे आधे शहर में बिजली संकट खड़ा हो गया है। रविवार की रात पैदा हुई यह दिक्कत सोमवार को भी बनी रही। हालांकि बिजली निगम तो प्रभावित एरिया की बिजली रात में ही बहाल करने का दावा कर रहा है लेकिन हकीकत इससे जुदा रही। कई हिस्सों में सोमवार की दोपहर बिजली गुल थी। नया पावर ट्रांसफार्मर लगाने में तीन से चार दिन लग सकते हैं। तब तक यह परेशानी बनी रहेगी। इधर, गर्मी बढ़ गई है। ऐसे में यह बिजली संकट लोगों के लिए और ज्यादा परेशानी का सबब बनेगा।

loksabha election banner

11 से ज्यादा फीडर जुड़े

132 केवी पावर हाउस से शहर के 33केवी के सेक्टर-दो, ओल्ड पावर हाउस व आधुनिक औद्योगिक क्षेत्र का एरिया चलता है। रविवार की रात जब 132केवी बिजली स्टेशन पर ट्रांसफार्मर में खराबी आई तो इन तीन पावर हाउस की बिजली आपूर्ति बंद हो गई। इनसे 11 से ज्यादा फीडर जुड़े हैं। इसके बाद निगम का अमला खराबी को दूर करने के लिए जुटा तो कई अन्य इलाकों में आपूर्ति बंद हो गई। आधी रात के बाद कुछ इलाकों में बिजली आपूर्ति बहाल हुई, लेकिन प्रभावित एरिया को दूसरे पावर हाउस से जाेड़ने के बाद वहां पर ओवर लोडिंग बढ़ गई।

यहां पर आई दिक्कत

इसका असर यह रहा कि सोमवार को दिन में शहर के कई हिस्सों में बिजली गुल थी। रेलवे रोड, परनाला रोड समेत कई जगहों पर दुकानदार दिन भर परेशान रहे। वहीं घरों में इनवर्टर जवाब दे गए। रेलवे रोड के दुकानदार अजय ने बताया कि कई घंटे बिजली बंद रहने से परेशानी आई। हालात ये रहे कि ग्राहकों को बिजली के आइटम चेक करवाने तक के लिए भी काफी इंतजार करना पड़ा। इधर, परनाला रोड पर दुकानदार खाली बैठे रहे।

बिजली निगम का दावा, सभी फीडरों की सप्लाई बहाल

शहर में एक तरफ साेमवार को भी कई इलाकों में बिजली गुल रही और दूसरी तरफ विद्युत निगम के अधिकारियों द्वारा सप्लाई बहाल किए जाने का दावा किया जा रहा है। निगम अधिकारियों ने बताया कि आधुनिक औद्योगिक क्षेत्र की बिजली चालू कर दी गई। शहर के पुराने बिजली घर व सेक्टर-दो पावर हाउस के प्रभावित एरिया को सेक्टर-10 और सूर्या राेशनी पावर हाउस से जोड़ा गया है।

तीन-चार दिन में लगेगा नया ट्रांसफार्मर

बिजली निगम के एसडीओ अजय सिंहरोहा ने बताया कि तीन पावर हाउस प्रभावित होने के बाद वहां की बिजली सप्लाई अन्य पावर हाउस से जोड़कर चालू कर दी गई है। सभी प्रभावित एरिया में बिजली सुचारू है। अगर कोई और दिक्कत नहीं आती है तो नया पावर ट्रांसफार्मर लगने तक बिजली सप्लाई पर असर नहीं पड़ेगा। वहीं एसडीओ दीपक कौशिक ने बताया कि नया ट्रांसफार्मर लगने में तीन से चार दिन लगेंगे। तब तक प्रभावित एरिया का लोड बांटकर अन्य बिजली घराें से सप्लाई दी जाएगी।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.