Move to Jagran APP

रोहतक के रेलवे स्टेशन पर खुले में रखी जा रही डाक, बारिश में भीगने का अंदेशा

रोहतक के रेलवे स्टेशन स्थित डाकघर में डाक के अनेक बंडल खुले में रखे जा रहे हैं। बुधवार को दिनभर होती रही बूंदाबांदी में भी अनेक डाक बाहर रहने से उनके भीगने का अंदेशा जताया जा रहा है। ऐसे में ये खराब हो सकती हैं।

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 06 Jan 2022 02:03 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jan 2022 02:03 PM (IST)
रोहतक के रेलवे स्टेशन पर खुले में रखी जा रही डाक, बारिश में भीगने का अंदेशा
रेल से आने वाली डाक को भेजते हैं रोहतक व आसपास के पतों पर, मगर अब भीगने का खतरा

जागरण संवाददाता, रोहतक : डाक विभाग की ओर से यूं तो उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं देने और समय पर डाक भेजे जाने के दावे किए जा रहे हैं लेकिन रोहतक के रेलवे स्टेशन स्थित डाकघर में डाक के अनेक बंडल खुले में रखे जा रहे हैं। बुधवार को दिनभर होती रही बूंदाबांदी में भी अनेक डाक बाहर रहने से उनके भीगने का अंदेशा जताया जा रहा है। जानकारों का दावा है कि बुधवार को हुई बूंदाबांदी में भी डाक के अनेक बंडल बाहर ही थे। जिनमें से बंडल फटी हालत में नजर आए और उनमें से पुस्तके दिखाई दे रही थी। ऐसे में अगर पुस्तकेे खराब हुई तो इसका जिम्मेदार कौन होगा।

loksabha election banner

जानकार उपभोक्ताओं का आरोप है कि इस दिशा में अधिकारी बेपरवाह बने हुए हैं और डाक कई दिनों तक भी यहीं रखी रहती है। हालांकि अधिकारियों का दावा है कि डाक के सभी बंडल ढके हुए रहते हैं। लेकिन वास्तव में काफी बंडल खुले में रखे देखे गए हैं। वहीं, रेलवे स्टेशन स्थित डाकघर के अधिकारियों का दावा है कि यहां पर रेलगाड़ियों से रोजाना 500 से अधिक डाक आती हैं।

जिनको सुरक्षित रखा जाता है। इन डाक को शेड के नीचे या अंदर रखा जाता है। वहीं, बाहर रखी डाक को ढक कर रखा जाता है। कौशिश रहती है कि कोई डाक खराब न हो और समय पर पहुंच जाए। हालांकि गाड़ियों से उतारते वक्त कुछ डाक के बंडल खराब हो जाते हैं। जिन्हें फिर से पैकिंग कर आगे भेजा जाता है। वहीं, उपभोक्ताओं का कहना है कि डाक को खुले में रखा जाने की बजाय सभी डाक अंदर रखी जानी चाहिए।

--

हमने यहां सभी डाक को ढक कर रखा हुआ था। जो थोड़ी बहुत बच थी वो पेड के नीचे थी। रोजाना डाक आती जाती रहती है। काैशिश रहती है कि डाक सुरक्षित रहे। जो पैकिंग खराब हो जाती है, उसे दोबारा से पैकिंग कर आगे भेजा जाता है।

- अंकुश, एसिस्टेंट, रेलवे स्टेशन डाकघर, रोहतक ।

--

यह मामला उनके संज्ञान में नहीं है। डाक को सुरक्षित रखना चाहिए। मौसम खराब होने पर उसे खुले में नहीं रखना चाहिए। इस मामले में संबंधित अधिकारी से रिपोर्ट तलब की जाएगी और उनको जल्द से जल्द डाक भेजने के निर्देश दिए जाएंगे।

- शैलेंद सिंह, एएसपी, डाक विभाग, हेडक्वार्टर, दिल्ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.