Move to Jagran APP

कोरोना को हराना संभव, हिसार में एक हजार मरीजों पर स्वस्थ होने की दर 81 फीसद पर पहुंची

हिसार जिले में मंगलवार तक कोरोना के कुल संक्रमित मामले 3090 है। इनमें से 2376 मरीज स्वस्थ हुए है। स्वस्थ हो चुके लोग दूसरों के लिए प्रेरणा बनते जा रहे हैं। 700 से कम केस एक्टिव हैं

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 08:02 AM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 08:02 AM (IST)
कोरोना को हराना संभव, हिसार में एक हजार मरीजों पर स्वस्थ होने की दर 81 फीसद पर पहुंची
कोरोना को हराना संभव, हिसार में एक हजार मरीजों पर स्वस्थ होने की दर 81 फीसद पर पहुंची

हिसार [सुभाष चंद्र] फरवरी में चीन से आई कोरोना महामारी को हराना संभव है। जिले में कोरोना के आंकड़ो पर गौर करें तो यह बात चरितार्थ भी होती है कि कोरोना को हराना संभव है। जिले में मंगलवार तक कोरोना के कुल संक्रमित मामले 3090 है। इनमें से 2376 मरीज स्वस्थ हुए है। स्वस्थ हो चुके लोगों से संक्रमित लोगों को प्रेरणा भी मिल रही है जब अधिकांश संक्रमित होने वाले स्वस्थ हो सकते है तो हम क्यों नहीं। इससे लोगों में कोरोना से लडऩे के लिए हिम्मत भी बढ़ी है। कोरोना को लेकर लोगों में अब उतना डर नहीं है, जितना शुरुआती स्टेज में था, हालांकि इसे गंभीरता से लेना बहुत जरुरी है, क्योंकि जिलें में कोरेाना से 23 मरीजों की मौत भी हो चुकी है। जिले में अब प्रतिदिन करीब 2 हजार कोरोना के सैंपल किए जा रहे है।

loksabha election banner

जिनमें करीब 100 की औसत से प्रतिदिन कोरोना संक्रमित मिल रहे है, वहीं औसतन 100 मरीज स्वस्थ भी हो रहे है। सोमवार व मंगलवार दोनों ही दिन 102-102 मरीज स्वस्थ हुए है। यानि पिछले दो दिनों में जिले में 204 मरीज स्वस्थ हुए है जबकि 158 संक्रमित मिले है। जिले में पिछले 11 दिनों के आंकड़ों को देखे तो कोरोना के 1080 मामले आए है। जिनमें से 875 मरीज स्वस्थ हुए है। जिससे जिले में कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर प्रति एक हजार मरीजों पर 81.01 फीसद तक पहुंच गई है। वहीं जिले में अब तक कुल संक्रमित मरीजों के 76.89 फीसद मरीज स्वस्थ हुए है। अगस्त से लेकर अब तक इसमें 12 फीसद की बढ़ोतरी हुई है इसलिए कोरोना से डरने की नहीं हिम्मत के साथ इसका मुकाबला करने की जरुरत है, ताकि कोरोना को हरा सके।

तिथि - संक्रमित - ठीक हुए - प्रति एक हजार मरीजों पर स्वस्थ होने की दर

3 अगस्त - 1010 - 698 - 69.108

28 अगस्त - 2010 - 1365 - 67.91

8 सितंबर -  3090 - 2376 - 76.01

कोरोना मरीजों के लिए जिले में बनाए गए यहां कोविड केयर सेंटर

जिले में कोरोना मरीजों के लिए अग्रोहा मेडिकल, जाट धर्मशाला, हांसी जाट धर्मशाला, स्काईइन होटल सहित सिविल अस्पताल, सीएमसी, गीतांजलि होटल सहित ग्रामीण इलाकों में भी कोविड केयर सेंटर बनाए गए है। जिनमें कोविड मरीजों को उपचार के लिए दाखिल करवाया जाता है। प्रशासन की ओर से कोविड केयर सेंटर में मरीजों को संतुलित व स्वादिष्ट खाना भी उपलब्ध करवाया जा रहा है। प्रशासन की ओर से मरीजों को खाना उपलब्ध करवाने के लिए बाकायदा टेंडर दिया गया है। जिससे मरीजों को उचित खानपान मिल पा रहा है। कोविड केयर सेंटर में मरीजों के लिए बेड की व्यवस्था भी की गई है।

मरीजों के लिए इन सुविधाओं का भी किया गया इंतजाम

- कोरोना मरीजों की सैंपङ्क्षलग के लिए जिले में शुरुआत से सरकार व प्रशासन की ओर से काम किया जा रहा है। कोरोना महामारी की शुरुआती स्टेज में सिविल अस्पताल व अग्रोहा मेडिकल सहित कुछ अन्य निजी अस्पतालों में मरीजों को रखा जाता था। वहीं अब मरीजों के लिए कई कोविड केयर सेंटर है। जिससे मरीजों को तूरंत स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाई जा रही है। वहीं मरीजों के लिए वेंटीलेटर, ऑक्सीजन का भी प्रबंध किया गया है। निजी अस्पतालों ने भी कोरोना महामारी से लडऩे में सरकार का साथ दिया है और वेंटीलेटर उपलब्ध करवाए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.