Move to Jagran APP

कोरोना वैक्सीन की पहली डोज के 55 दिन बाद अगर दूसरी डोज नहीं ली तो बंद हो जाएगा पोर्टल

55 दिन तक कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगवाते है तो आने वाले समय में वो डोज नहीं लगवा सकते है। स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी भी जारी कर दी। इस एडवाइजरी में कहा है कि 55 दिन के बाद जिस नाम से पोर्टल बना है वह बंद हो जाएगा।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 09 May 2021 05:15 PM (IST)Updated: Sun, 09 May 2021 05:15 PM (IST)
कोरोना वैक्सीन की पहली डोज के 55 दिन बाद अगर दूसरी डोज नहीं ली तो बंद हो जाएगा पोर्टल
फतेहाबाद जिले में अधिकतर लोग वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगवाने आ रहे हैं

फतेहाबाद, जेएनएन। कोरोना संक्रमण से बचना है तो कोरोना वैक्सीन सबसे बड़ा कवच है। लोगों में उत्साह भी अधिक दिख रहा है। लेकिन पहला टीका लगाने के बाद अधिकतर लोग दूसरी डोज लगवाने के लिए नहीं आ रहे है। अगर वो 55 दिन तक कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगवाते है तो आने वाले समय में वो डोज नहीं लगवा सकते है। स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी भी जारी कर दी है। इस एडवाइजरी में स्पष्ट कहा गया है कि 55 दिन के बाद जिस नाम से पोर्टल बना है वह बंद हो जाएगा। ऐसे में जिस व्यक्ति ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाई थी वो भी बेकार चली जाएगी।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी खुद मान रहे है कि अधिकतर लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज तो लगवा ली है लेकिन दूसरी डोज लगवाने के लिए हेल्थ सेंटर नहीं जा रहे है। ऐसे में उन्हें खुद जागरूक होना होगा। स्वास्थ्य विभाग पहले ही कह चुका है कि वैक्सीन की दो डोज लगवाने के बाद ही कोरोना संक्रमण का खतरा कम होगा। लेकिन लोगों में गलत धारणा के कारण वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगवा रहे है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पहली डोज लगने के छह से सात सप्ताह के बाद दूसरी डोज लगवानी है।

20 फीसद लाभार्थियों ने लगवाई वैक्सीन की दूसरी डोज

2 मई से जिले में 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है। ऐसे में हर सेंटर पर उत्साह भी देखने को मिल रहा है। लेकिन पहले चरण में हेल्थ वर्करों, फ्रंट लाइन वर्कर को वैक्सीन लगाई गई। दूसरे चरण में 60 साल से अधिक व 45 से 59 आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाई गई। पहला व दूसरे चरण पूरा नहीं हुआ है। बुजुर्गों की संख्या की बात करे तो जिले में 1 लाख 20 हजार की संख्या है। ऐसे में 50 हजार बुजुर्गाें को वैक्सीन अब भी लगनी है। हेल्थ वर्कर व फ्रंट लाइन वर्कर भी वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगवा रहे है। स्वास्थ्य विभाग ने स्पष्ट कह दिया है कि अब किसी को फोन नहीं किया जाएगा बल्कि 55 दिन बाद पोर्टल बंद हो जाएगा।

अब जाने कितना हुआ है वैक्सीन

हैल्थ वर्करों को लगी वैक्सीन : 8284

फ्रंट लाइन वर्करों को लगी वैक्सीन : 3323

60 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगी वैक्सीन : 57240

45-59 साल के उम्र के लोगों को लगी वैक्सीन   : 39775

18 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगी वैक्सीन : 5849

अब तक लाभार्थियों को लगी वैक्सीन           : 114471

जिले में लाभार्थियों को लगी पहली डोज         : 95057

जिले में लाभाथियाें को लगी दूसरी डोज         : 19414

----वैक्सीन की पहली डोज लगने के बाद उसे 6 से 7 सप्ताह में दूसरी डोज लगवानी अनिवार्य है। अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो 55 दिन बाद पोर्टल में नाम अपडेट नहीं होगा। ऐसे में उसका रिकॉर्ड भी नहीं रहेगा। अधिकतर लोग वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के लिए नहीं आ रहे है। सभी लाभार्थियों से अपील है कि समय पर वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाए ताकि कोरोना संक्रमण से बच सके।

डा. सुनीता सोखी, डिप्टी सिविल सर्जन फतेहाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.