Move to Jagran APP

जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों का कर्मचारियों की सुरक्षा पर फोक्स, अस्थाई अस्पताल बनाने और पार्षद और कर्मचारियों का बीमा करने की हुई प्लानिग

जागरण संवाददाता हिसार कोविड-19 के कारण नगरपालिका कर्मचारी संघ के प्रधान प्रवीन कुम

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 07:04 AM (IST)Updated: Fri, 21 May 2021 07:04 AM (IST)
जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों का कर्मचारियों की सुरक्षा पर फोक्स, अस्थाई अस्पताल बनाने और पार्षद और कर्मचारियों का बीमा करने की हुई प्लानिग
जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों का कर्मचारियों की सुरक्षा पर फोक्स, अस्थाई अस्पताल बनाने और पार्षद और कर्मचारियों का बीमा करने की हुई प्लानिग

जागरण संवाददाता, हिसार : कोविड-19 के कारण नगरपालिका कर्मचारी संघ के प्रधान प्रवीन कुमार की मौत ने नगर निगम प्रशासन को कर्मचारियों सुरक्षा और उनके हितों के लिए कदम उठाने की स्थिति में पहुंचा दिया है। कोविड-19 की दूसरी लहर के इस मुश्किल वक्त में कर्मचारियों की सुरक्षा कैसे हो और शहर में कोरोना से लड़ने का एक बेहतर प्लान क्या हो इसके लिए वीरवार को जनप्रतिनिधियों और निगम अधिकारियों के बीच वर्चुअल बैठक हुई। मेयर गौतम सरदाना की अध्यक्षता में हुई बैठक में शहर के बड़े कम्युनटी सेंटर में अस्थाई अस्पताल बनाने से लेकर पार्षदों और अनुबंध व आउटसोर्सिंग पर लगे कर्मचारियों का बीमा करने की अनुशंसा की गई। बैठक में पार्षदों ने कोविड-19 से सुरक्षा के संबंध में अपने अपने विचार रखें। इसके अलावा बैठक में कोविड-19 के संबंध में बातचीत शुरू करने से पहले पार्षदों व अधिकारियों ने यूनियन प्रधान प्रवीन कुमार, जेई गंगाधर, सफाई दरोगा रोहताश और चालक सत्यनारायण सहित कोरोना काल में पार्षदों के मरने वाले परिजनों के लिए सभी ने दो मिनट का मौन रखा। मेयर गौतम सरदाना की अध्यक्षता में हुई वर्चुअल मीटिग में निगम कमिश्नर अशोक गर्ग, संयुक्त आयुक्त बेलिना, चीफ इंजीनियर रमन शर्मा सहित पार्षदों में अनिल जैन, जयप्रकाश, मनोहर लाल, भूप सिंह रोहिल्ला, जगमोहन मितल, कविता केडिया, पार्षद प्रतिनिधि सुशील शर्मा, पार्षद प्रतिनिधि उदयवीर सिंह मिटू मौजूद रहे।

loksabha election banner

------------------

कोविड उपचार के लिए हो अस्थाई अस्पताल निर्माण

पहले चरण में दो अस्थाई अस्पताल बनाने की प्लानिग की गई। वर्चुअल बैठक में पार्षदों के सुझाव पर विचार-विमर्श करते हुए प्राथमिक तौर पर यह फैसला लिया किया गया वार्ड-1 से 10 और वार्ड-11 से 20 में एक-एक बड़े कम्यूनिटी सेंटर चिह्नित कर उनमें अस्थाई अस्पताल बनाए जाए। जिनमें जो चिकित्सक अपनी जनसेवा के रुप में सेवाएं देना चाहिए दे सकेंगे। इस विचार के साथ प्रस्ताव प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग को भेजा जाएगा। अस्पताल पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में शुरू करने की प्लानिग हुई। निगम प्रशासन अपने स्तर पर ऑक्सीजन प्लांट लगाने पर भी कार्य कर सकता है। इसको लेकर भी विचार विमर्श हुआ।

------------

पार्षद व कर्मचारियों का हो स्वास्थ्य बीमा

सफाई कर्मचारी फ्रंट लाइन कोरोना योद्धा है। इसके व पार्षदों के लिए बीमा सुविधा होनी चाहिए। ऐसे में निर्णय लिया गया कि पार्षद और अनुबंध व आउटसोर्सिंग पर लगे कर्मचारियों के भी नियमित अधिकारी व कर्मचारियों की तरह बीमा हो और उन्हीं की तरह सहायता या राहत मिले। इस प्रपोजल को निदेशालय को भेजा जाएगा। इसके अलावा मेयर ने सभी वार्डों को सैनिटाइज करवाने से लेकर फोगिग करवाने तक का प्रस्ताव पर विचार विमर्श किया।

----------

कोविड-19 से लड़ने के कर्मचारियों को मिलेंगे संसाधन

नगर निगम के सभी कर्मचारियों को सेनेटाइजर, कपड़े के मास्क व अन्य जरूरी चीजों को पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवाया जाएगा। कोविड-19 से चल रही जंग में उन्हें संसाधनों की कोई कमी न हो। वर्चुअल मीटिग के माध्यम से जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने शहरवासियों से मास्क लगाने, सैनिटाइजर का प्रयोग करने व शारीरिक दूरी बनाए रखने के नियम की पालना करने की अपील की। इसके अलावा अधिकारी व पार्षद भी सकारात्क व कोविड-19 से सावधानी की वीडियो बनाकर अपने ग्रुपों में डालकर ज्यादा से ज्यादा शहरवासियों को जागरूक करने का कार्य करेंगे।

-------------

मीटिग में इन ये भी आए सुझाव

- कोविड के स्टेन थ्री को लेकर बैठक में सभी ने चिता जताई। स्टेन थ्री से पहले पूर्व स्थाई अस्पताल का निर्माण किया जाएगा और उसमें वेंटिलेटर, ऑक्सीजन आदि की पूर्ण व्यवस्था हो।

- राजीव नगर की साढ़े चार एकड़ भूमि पर अस्पताल या हेल्थ सेंटर का निर्माण करवाया जा सकता है।

- आगंनबाडी वर्कर, एनएनएम आदि स्वास्थ्य विभाग का स्टॉफ डोर-टू-डोर कोविड की सैंपलिग करें। प्रत्येक वार्ड में सैंपलिग कैंप लगाया जाए।

- अस्पताल जाने वाले व टेस्ट करवाने जाने वाले लोगों को पुलिस प्रत्येक चौक पर परेशान करती है। जिस पर संज्ञान लेने की जरूरत है।

- जिले के सामान्य अस्पताल में कम से कम 20 वेंटिलेटर की व्यवस्था करने व न्यूरोसर्जन की नियुक्ति को लेकर प्रदेश सरकार को पत्र लिखा जाए।

---------

कोविड-19 में सफाई व जागरुता से लेकर दूसरे सहायता कार्यों में निगम कर्मचारी बेहतर कार्य कर रहे है। कर्मचारियों को बेहतर सुविधा मिले इसके लिए हमारे स्तर पर कार्य किया जा रहा है। मेरी सभी से अपील है कि वे ऑनलाइन कार्य करने की आदत डाले। जब तक कोविड-19 चल रहा है। क्योंकि यह संकट का समय है, हम उससे धीरे धीरे बाहर निकल रहे है। तीसरी व चौथी लहर के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है। मास्क से बढ़कर कोई बचाव व इलाज नहीं है। बचाव करना काफी आसान है। इसलिए अपनी सुरक्षा पर ध्यान दें।

- अशोक कुमार गर्ग, कमिश्नर, नगर निगम हिसार।

--------------

कोविड-19 के इस मुश्किल वक्त में स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए प्रदेश सरकार व स्वास्थ्य विभाग से अनुमति लेकर अस्थाई अस्पताल बनाने का कार्य करेंगे। पार्षद व कर्मचारियों का बीमा करने की अनुशंसा करने से लेकर पार्षद व अधिकारियों ने मीटिग में कई अहम सुझाव दिए है। उन पर नियमानुसार जो संज्ञान लिया जा सकता है वह लेते हुए कोविड-19 में कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए सकारात्मक कदम उठाए जाएंगे।

- गौतम सरदाना, मेयर, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.