Ellenabad ByPoll Voting: ऐलनाबाद उपचनुाव को लेकर ग्रामीण आंचल में उमड़े मतदाता, शहरी क्षेत्र में मतदान प्रक्रिया धीमी

ऐलनाबाद एरिया में 211 बूथ बनाए गए है इनमें से 121 बूथ संवेदनशील व अति संवेदनशील की श्रेणी में रखे गए है। मतदान प्रक्रिया निष्पक्ष व शांतिपूर्ण सुनिश्चित करने के लिए सभी 211 बूथ पर वेब कास्टिंग के जरिए लगातार निगरानी रखी जाएगी।

Naveen DalalPublish: Sat, 30 Oct 2021 11:19 AM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 11:19 AM (IST)
Ellenabad ByPoll Voting: ऐलनाबाद उपचनुाव को लेकर ग्रामीण आंचल में उमड़े मतदाता, शहरी क्षेत्र में मतदान प्रक्रिया धीमी

जागरण संवाददाता, सिरसा। ऐलनाबाद उपचुनाव को लेकर शांतिपूर्ण मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई। सुबह सवेरे से ही मतदान केंद्रों के आगे मतदाताओं की भीड़ दिखाई देने लगी। ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं व पुरुषों की कतारें लगनी शुरू हो गई हालांकि शहरी क्षेत्र में मतदान की गति धीमी रही। सुबह साढ़े दस बजे तक ऐलनाबाद विधानसभा में 15 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। 

डीसी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

उपायुक्त अनीश यादव प्रशासनिक अधिकारियों के साथ सुबह सवेरे मतदान केंद्रों के निरीक्षण के लिए पहुंचे। उन्होंने कर्मचारियों को कोविड 19 नियमों की पालना करते हुए मतदान प्रक्रिया करवाने का आह्वान किया। मतदान केंद्राें पर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था रखने व मतदान केंद्र में आने वाले बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं को लाने ले जाने के लिए भी सुविधा देने के निर्देश दिये। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बलों व पुलिस जवानों का पहरा रहा और मतदाताओं की पहचान पत्र देखने के बाद ही एंट्री हुई।

मतदान के लिए अपनी बारी का इंतजार करती महिलाएं

पवन बैनीवाल ने बूथ नंबर 57 पर किया मतदान

ऐलनाबाद विधानसभा से कांग्रेस की सीट पर चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रत्याशी पवन बैनीवाल ने अपने गांव दड़बा में बूथ नंबर 57 पर मतदान किया। पूर्व विधायक भरत सिंह बैनीवाल ने गांव दड़बा के बूथ नंबर 58 पर मतदान किया। पत्रकारों से बातचीत के दौरान पवन बैनीवाल ने कहा कि लोग सुबह सवेरे वोट करके खेतीबाड़ी के काम के लिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध है। उन्होंने उम्मीद जताई कि रिकार्ड मतदान होगा। 

वोटिंग के दौरान गहनता से हो रही मतदाता की पहचान

बूथ नंबर 58 पर ईवीएम में तकनीकी खामी आने के कारण सुबह सवेरे मतदान प्रक्रिया शुरू नहीं हुई। जिसके बाद दूसरी ईवीएम लगाकर मतदान प्रक्रिया शुरू करवाई गई। ऐलनाबाद हलके के गांवों में मतदान को लेकर उत्साह देखने को मिला। शहरी क्षेत्र में मतदान प्रक्रिया सुबह धीमी रही, हालांकि दस बजे के बाद मतदान केंद्रों पर लोग उमड़ने लगे। 

211 बूथों पर एक लाख 86 हजार 416 मतदाता डालेंगे वोट

ऐलनाबाद एरिया में 211 बूथ बनाए गए है, इनमें से 121 बूथ संवेदनशील व अति संवेदनशील की श्रेणी में रखे गए है। मतदान प्रक्रिया निष्पक्ष व शांतिपूर्ण सुनिश्चित करने के लिए सभी 211 बूथ पर वेब कास्टिंग के जरिए लगातार निगरानी रखी जाएगी। इन बूथों पर ऐलनाबाद विधानसभा उप चुनाव में क्षेत्र के एक लाख 86 हजार 416 मतदाता अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए मतदान करेंगे। इनमें 99 हजार 442 पुरुष मतदाता, 86 हजार 973 महिला मतदाता हैं, जिनमें 304 सर्विस वोटर तथा एक जेंडर वोटर भी शामिल हैं। 

वोटिंग करने के लिए पहुंच रहे मतदाता

ऐलनाबाद शहर का 116 नंबर बूथ सखी व गांव मेहनाखेड़ा का बूथ नंबर 90 माडल बूथ

आमजन को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित करने बारे ऐलनाबाद शहर का बूथ नंबर 116 सखी बूथ व गांव मेहनाखेड़ा का बूथ नंबर 90 को माडल बूथ बनाया गया हैं। सखी बूथ पर पूरा स्टाफ महिला कर्मियों का ही रहा। मतदान करवाने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था तक महिला स्टाफ की ड्यूटी रहेगी।

सुबह से लाइनों में लगे मतदाता

उपचुनाव में 19 प्रत्याशी मैदान में हैं। मुख्य मुकाबला भाजपा जजपा गठबंधन के गोबिंद कांडा, इनेलो के अभय सिंह व कांग्रेस के पवन बैनीवाल के बीच माना जा रहा है। उपचुनाव को लेकर तीनों प्रत्याशियों ने ही खूब जोर लगाया हुआ है। गोबिंद कांडा के समर्थन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल सहित भाजपा, जजपा नेताओं ने लगातार प्रचार किया तो कांग्रेस के पवन बैनीवाल के समर्थन में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कु. सैलजा, हरियाणा प्रभारी विवेक बांसल सहित हुड्डा, कुलदीप बिश्नोई व अन्य नेता प्रचार में जुटे। इनेलो नेता अभय सिंह के समर्थन में इनेलो सुप्रीमो ओम प्रकाश चौटाला सहित अनेक दिग्गज लगातार प्रचार अभियान में रहे। 

2 लाख चार हजार रुपये पकड़े

ऐलनाबाद उपचुनाव के दौरान शनिवार को सुरक्षा बलों ने ऐलनाबाद में एक गाड़ी चालक से दो लाख चार हजार रुपये बरामद किए। हालांकि गाड़ी चालक ने कहा कि उसका किसी राजनैतिक दल से कोई संबंध नहीं है आैर वह उक्त नकदी सामान खरीदने के लिए लेकर जा रहा है। 

युवा सुनीत सरदाना ने लगातार 12वीं बार सबसे पहले किया मतदान

गांव तलवाड़ाखुर्द निवासी युवा सुनीत सरदाना ने लगातार 12वीं बार सबसे पहले मतदान किया। तलवाड़ा खुर्द के बूथ नंबर एक पर सुनीत ने सुबह सवेरे पहुंच कर मतदान किया। सुनीत ने आमजन से आह्वान किया कि लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी सहभागिता निभाएं और मतदान अवश्य करें।

Edited By Naveen Dalal

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept