Move to Jagran APP

हिसार में गोअभयारण्य से पशु छुड़वाना है तो 11 हजार रुपये का करना होगा भुगतान, निगम का फैसला

निगम कमिश्नर अशोक कुमार गर्ग ने जुर्माना राशि 5100 रुपये से बढ़ाकर 11 हजार रुपये कर दी है। यह फैसला बुधवार से ही मान्य होगा। वहीं नगर निगम की टीम ने 12 क्‍वार्टर रोड से बुधवार दोपहर को पशुओं को पकड़ा भी है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 01:01 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 01:01 PM (IST)
हिसार में गोअभयारण्य से पशु छुड़वाना है तो 11 हजार रुपये का करना होगा भुगतान, निगम का फैसला
हिसार नगर निगम कमिश्नर ने खुले में छोड़े पशुओं को लेकर जुर्माना राशि 5100 रुपये से बढ़ाकर 11 हजार की

हिसार, जेएनएन। बेसहारा पशुओं से परेशान शहरवासियों को राहत प्रदान करने के लिए नगर निगम प्रशासन ने नया फैसला लिया है। जिसके तहत दूध निकालकर खुले में छोड़ने वाले पशुपालकों को गोअभयारण्य से अपना पशु छुड़वाना है तो अब उन्हें दो गुना से अधिक रुपये का जुर्माना भरना होगा। निगम कमिश्नर अशोक कुमार गर्ग ने जुर्माना राशि 5100 रुपये से बढ़ाकर 11 हजार रुपये कर दी है। यह फैसला बुधवार से ही मान्य होगा। इसके लिए कमिश्नर ने स्टाफ को आदेश जारी कर दिए है। वहीं नगर निगम की टीम ने 12 क्‍वार्टर रोड से बुधवार दोपहर को पशुओं को पकड़ा भी है।

prime article banner

निगम ने क्यों बढ़ाई जुर्माना राशि

जनवरी 2021 को नगर निगम में हुई हाउस की बैठक में पार्षदों ने बेसहारा पशुओं का मुद्दा उठाया था। उन्होंने बैठक के अध्यक्ष मेयर गौतम सरदाना और नगर निगम कमिश्नर अशोक कुमार गर्ग से शहर में बेसहारा पशुओं से जनता को निजात दिलाने के लिए आग्रह किया था। कारण था कि सड़क पर घुमने वाले ये बेसहारा पशु जनता के लिए परेशानी का सबब बने हुए थे। इनके कारण कई शहरवासी चेटिल हो चुके थे तो कोई किसी की मौत भी हो चुकी थी। ऐसे में जनता की इस समस्या के समाधान के लिए पार्षदों ने मेयर व कमिश्नर से आग्रह किया था। ऐसे में नगर निगम कमिश्नर अशोक गर्ग ने खुले में पशु छोड़ने वालों पर शिकंजा कसने के लिए जुर्माना राशि 11 हजार रुपये की है।

निगम टीम शहर में पकड़ रही बेसहारा पशु

शहर की सड़कों पर घूम रहे बेसहारा पशुओं को पकड़ने का कार्य जारी है। बुधवार को अवकाश के बावजूद नगर निगम की टीम ने 12 क्वार्टर क्षेत्र से बेसहारा पशुओं को पकड़ने का कार्य जारी रखा। नगर निगम की टीम ने सुबह करीब 11 बजे तक 12 क्वार्टर क्षेत्र से 9 दुधारु गाय पकड़ी। वर्तमान में नगर निगम की टीम ने दुधारु गाय पकड़ने का लक्ष्य बनाया हुआ है। उसी के तहत शहर की सड़कों से बेसहारा पशुओं को पकड़ा जा रहा है। इन पशुओं को गोअभयारण्य भेजा जा रहा है। पशु पकड़े के कार्य को तेज इसलिए किया गया है ताकि पशु पालक दुध निकालकर खुले में अपने पशु न छोड़े।

--

खुले में मिले बेसहारा पशुओं को नगर निगम टीम पकड़कर गोअभयारण्य में भेज रही है। इन पशुओं में से अपना कोई पशु छुड़वाने के लिए यदि कोई पशुपालक आता है। तो अब उससे जुर्माना राशि 5100 रुपये से बढ़ाकर 11 हजार ली जाएगी। यह कदम इसलिए उठाया है ताकि पशुपालक दूध निकालकर पशुओं को खुले में न छोड़े।

अशोक कुमार गर्ग, कमिश्नर, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.