Move to Jagran APP

जाखल जंक्शन पर टिकट न मिलने के कारण यात्री परेशान, कैसे करें रेलयात्रा, नहीं हैं ये सुविधाएं

सुपरफास्ट में सफर करने वाले यात्रियों को आनलाइन ही टिकट की बुकिंग करवानी पड़ती है। ताकि वह ट्रेन में आसानी से सफर कर सकता है। यात्री आनलाइन टिकट बुक बुकिंग नहीं करवाते और इमरजेंसी में उन्हें सफर करना पड़ता है तो उन्हें भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

By Naveen DalalEdited By: Published: Tue, 15 Feb 2022 07:14 PM (IST)Updated: Tue, 15 Feb 2022 07:14 PM (IST)
जाखल जंक्शन पर टिकट न मिलने के कारण यात्री परेशान, कैसे करें रेलयात्रा, नहीं हैं ये सुविधाएं
2 साल से नहीं मिलती विशेष मेल सुपरफास्ट की टिकटें, यात्रा में आ रही परेशानी।

जाखल, (फतेहाबाद), संवाद सूत्र। जाखल जंक्शन हरियाणा पंजाब सीमा पर स्थित एक महत्वपूर्ण स्टेशन है। यहां से देश के लगभग सभी राज्य पंजाब राजस्थान, यूपी, एमपी, गुजरात, कश्मीर से कन्याकुमारी तक मेल एक्सप्रेसों का आना जाना होता है। स्टेशन पर हजारों यात्री अपने-अपने रूट की ट्रेनों को यहां पर बदलकर पकड़ते हैं। परंतु एमरजेंसी में विशेष एक्सप्रेस की आनलाइन व आफलाइन टिकट सुविधा न होने के कारण उन्हें भारी परेशानी होती है। जाखल जंक्शन पर दिल्ली-बठिंडा रेललाइन पर दौड़ रही कई मेल सुपरफास्ट ट्रेनों में 2 साल से काउंटर टिकट नहीं मिल रही है।

loksabha election banner

टिकट की नहीं मिल पा रही सुविधा

काउंटर से टिकट नहीं मिलने के कारण यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे यात्रियों के लिए इन ट्रेनों में वे टिकट यात्रा करना भी एक मजबूरी बन जाता है। काउंटर से टिकट नहीं मिलने के कारण यात्रियों के लिए एमरजेंसी में भी न तो आनलाइन और आफलाइन टिकट को अभी कोई सुविधा नहीं रह जाती है।

परेशानी का करना पड़ा रहा सामना

वहीं सुपरफास्ट में सफर करने वाले यात्रियों को आनलाइन ही टिकट की बुकिंग करवानी पड़ती है। उसके बाद वह ट्रेन में आसानी से सफर कर सकता है। यात्री आनलाइन टिकट बुक बुकिंग नहीं करवाते और इमरजेंसी में उन्हें सफर करना पड़ता है तो उन्हें भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जब तक वह अपने गंतव्य तक ठीक-ठाक नहीं पहुंच जाता।

वे टिकट मिलने पर किराया सहित होता है जुर्माना

यात्री यदि ट्रेन में बिना टिकट मिलता है तो चेकिंग के दौरान पकड़ा जाता है तो उस यात्री से किराए सहित जुर्माना भी वसूला जाता है। ऐसी स्थिति में यात्री द्वारा आग्रह किए जाने के बाद भी कोई समाधान नहीं निकलता। टीटी द्वारा ऐसे यात्री की पर्ची बना दी जाती है और उस पर जुर्माना भी लगा दिया जाता है। बिना टिकट यात्री अगर कुछ बोलता है कि काऊंटर टिकट नहीं मिलीऔर गाड़ी में चढ़ा है तो उसके लिए क्या करें। परंतु अधिकारी सब इग्नोर कर देता है।

मुख्य एक्सप्रेसों की एमरजेंसी काउंटर टिकट बंद

-इंटरसिटी एक्सप्रेस अप व डाउन।

-- अवध आसाम एक्सप्रेस अप व डाउन।

-पंजाब मेल अप व डाउन एक्सप्रेस।

-- रायरोला एक्सप्रेस अप व डाउन।

अधिकारी के अनुसार

एमरजेंसी काउंटर पर पर काउंटर टिकट शुरू नहीं हुई है। अगर ऊपर से कोई आदेश आएंगे तो नियम को लागू कर दिया जाएगा।

----जाकिर हुसैन, बुकिंग अधिकारी जाखल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.