Move to Jagran APP

रुपहले पर्दे पर दिखाई जाएगी फिल्म पंडित लख्मीचंद, ढाई साल रिसर्च कर की स्क्रिप्ट तैयार, यहा शूटिंग

हरियाणा के शेक्सपियर कहे जाने वाले हरियाणवी भाषा के प्रसिद्ध कवि और लोक कलाकार पंडित लख्मीचंद की कहानी अब सिल्वर स्क्रिन पर दिखाई जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Aug 2018 10:24 AM (IST)Updated: Sun, 26 Aug 2018 12:09 PM (IST)
रुपहले पर्दे पर दिखाई जाएगी फिल्म पंडित लख्मीचंद, ढाई साल रिसर्च कर की स्क्रिप्ट तैयार, यहा शूटिंग
रुपहले पर्दे पर दिखाई जाएगी फिल्म पंडित लख्मीचंद, ढाई साल रिसर्च कर की स्क्रिप्ट तैयार, यहा शूटिंग

जेएनएन, हिसार : हरियाणा के शेक्सपियर कहे जाने वाले हरियाणवी भाषा के प्रसिद्ध कवि और लोक कलाकार पंडित लख्मीचंद की कहानी अब सिल्वर स्क्रिन पर दिखाई जाएगी। ढाई साल की रिसर्च के बाद फिल्म की स्क्रिप्ट तैयार हो चुकी है। बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता यशपाल शर्मा इस फिल्म में मुख्य किरदार निभाएंगे और शूटिंग होगी हरियाणा और राजस्थान के गांवों में। हरियाणवी सिनेमा और संस्कृति को शुद्ध रूप में दुनिया के सामने लाने के लिए इस फिल्म का निर्माण हो रहा है। यह बात शनिवार को फिल्म अभिनेता यशपाल शर्मा ने कही। वो यहां सनसिटी में दैनिक जागरण के फिल्म फेस्टिवल के दौरान जागरण संवाददाता से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पंडित लख्मीचंद हरियाणा के सूर्य कवि हैं। उनकी रागणी और सांग आज भी लोगों के दिलों में ¨जदा हैं। उनका जीवन संघर्ष भरा रहा है। इसलिए उनके बचपन से लेकर शिखर तक के जीवन की पूरी तस्वीर इस फिल्म में होगी। यह फिल्म हरियाणवी सिनेमा के लिए मील का पत्थर साबित होने वाली है।

loksabha election banner

यशपाल शर्मा ने कहा कि उनकी आने वाली फिल्मों में एक नवंबर को रिलीज होने वाली 'एसपी चौहान', जोकि बायोपिक है। इसके अलावा 'ननू-मनू' दो भाइयों की कहानी है, 'मिस्टर पानवाला' में पान वाले का रोल होगा। वहीं कई इंटरनेशनल अवॉर्ड जीत चुके बांग्लादेश के फिल्म निर्देशक तौकिर अहमद की फिल्म 'फाल्गुन हवाएं' भी वो ही कर रहे हैं।

फरवरी में शुरू होगी पंडित लख्मीचंद की शू¨टग

यशपाल शर्मा ने कहा कि हरियाणा के सिनेमा को स्तरीय बनाना उनका मकसद है। हाल ही की बात करें तो 'पगड़ी', 'सतरंगी' के अलावा सतीश कौशिक ने भी बेहतरीन हरियाणवी फिल्में बनाई हैं। अब पंडित लख्मीचंद पर काम कर रहे हैं। इसकी शूटिंग हरियाणा और राजस्थान के गांवों में होगी। हम पूरी कोशिश करेंगे कि अगले साल के अंत तक यह फिल्म दर्शकों के सामने ले आएं। ढाई साल तक हुई रिसर्च, बचपन को फिल्माएंगे बच्चे

यशपाल शर्मा ने कहा कि हमने ढाई साल तक पंडित लख्मीचंद पर रिसर्च की है। रोशन वर्मा ने उनके साहित्य से लेकर बुजुर्गो के बीच जाकर उनके बारे में जानने तक पूरा रिसर्च कार्य किया। राजू मान ने फिल्म की स्क्रिप्ट लिखी और डायलॉग स्वयं यशपाल शर्मा तैयार कर रहे हैं। 'चंद्रावल' फिल्म में 'जीजा तू काला' गाना फिल्माने वाले रामपाल बल्हारा इस फिल्म के प्रोड्यूसर हैं। उत्तम ¨सह की भी फिल्म निर्माण में मुख्य भूमिका रहेगी। उन्होंने कहा कि ¨सगर के लिए ऑडिशन के माध्यम से हमने कई लोगों को चुना है। जिनमें सोमबीर कथूरवाल मुख्य हैं। इसके अलावा सुमित्रा हुड्डा, मीनाक्षी पांचाल, ज्योति चौहान, प्रेम देहाती, योगेश वत्स, जयद अली आदि लोगों की भी फिल्म में भूमिका रहेगी। रघुबीर यादव पंडित लख्मीचंद के गुरु का रोल अदा करेंगे। वहीं उनके बचपन को फिल्माने के लिए ऑडिशन के माध्यम से 3 बच्चों का चयन किया गया है, जिनमें से एक का चयन होगा। इसके बाद दूसरे चरण के लिए 7 लड़के हैं, जिनमें से एक का चयन किया जाएगा। लोग ही प्रोड्यूसर-डायरेक्टर का टेस्ट खराब कर रहे

यशपाल शर्मा ने कहा कि बिना कंटेट वाली फिल्में देखकर दर्शक ही प्रोड्यूसर और डायरेक्टर का टेस्ट खराब कर रहे हैं। हमारी ही गलती है कि वे अपनी मर्जी की फिल्में बनाते हैं। वरना वो लोग अच्छी फिल्में भी बना सकते हैं और देश-प्रदेश में सिनेमा का स्तर उठ सकता है। हमारी फिल्में भी अंतरराष्ट्रीय स्तर तक जा सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.