Move to Jagran APP

ढाणी माहू में आज फिर होगी महापंचायत, आमरण अनशन पर बैठे किसानों की तबियत बिगड़ी

संवाद सहयोगी तोशाम ढाणी माहू में नहरी पानी की मांग को लेकर तोशाम क्षेत्र के 40 गांव

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 08:57 PM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 08:57 PM (IST)
ढाणी माहू में आज फिर होगी महापंचायत, आमरण अनशन पर बैठे किसानों की तबियत बिगड़ी
ढाणी माहू में आज फिर होगी महापंचायत, आमरण अनशन पर बैठे किसानों की तबियत बिगड़ी

संवाद सहयोगी, तोशाम :

loksabha election banner

ढाणी माहू में नहरी पानी की मांग को लेकर तोशाम क्षेत्र के 40 गांवों के किसानों के बीच कांग्रेस नेता और तोशाम की विधायक किरण चौधरी पहुंची और किसानों की मांग का समर्थन किया। उन्होंने किसानों के बीच बैठकर हरियाणा की मुख्य सचिव और सिचाई विभाग के मुख्य इंजीनियर से बात की और किसानों की मांग को जल्द पूरा करने के लिए कहा। इन बीच आमरण अनशन पर बैठे सुशील वर्मा की तबियत बुधवार को और ज्यादा बिगड़ गई। उनका शुगर लेवल 40 तक पहुंच गया। आमरण-अनशन पर बैठे अन्य अनशनकारियों राजू यादव, जिले सिंह, सोनू सेनी, राजेश गुलिया की तबियत भी बेहद खराब है। इसके अलावा बुधवार को पांच और किसान दयानंद हवलदार खरकड़ी, ध्यान सिंह बड़सरा, अत्तर बाढ़डिय़ा भी आमरण अनशन पर बैठ गए। इसके साथ ही आमरण अनशन पर बैठने वालों की संख्या नौ पहुंच गई। साथ ही सौ से ज्यादा किसान क्रमिक अनशन पर रहे। धरने पर किरण चौधरी के अलावा मददगार एनजीओ की अध्यक्ष डाक्टर अनिता शर्मा, बाल क्रांति ट्रस्ट की सदस्य सरोज जांगड़ा, आम आदमी पार्टी के जिला अध्यक्ष पवन हिदुस्तानी, गोरक्षा दल भिवानी के जिला अध्यक्ष संजय परमार व उनकी टीम, तोशाम बार ऐसोसीएशन के पूर्व प्रधान एडवोकेट गुलशन काठपालिया व पूर्व सचिव पवन कुमार ढाका, पूर्व जिला पार्षद सत्यवान श्योरान, जय किसान आंदोलन के प्रदेश अध्यक्ष युधवीर अहलावत, रमेश गुलिया तोशाम, लोकेश कुमार, दलबीर पंघाल, भेरा के पूर्व सरपंच राजबीर सिंह, अनिल शेशमा, तोशाम किसान सभा के उपप्रधान मास्टर रघुबीर सिंह भेरा और सैकड़ों किसान अनशन स्थल पर पहुंचे। 40 गांवों के किसानों की मांग है कि उनके हिस्से का पानी उनकी नहरों में ना देकर किसी और जिलों में भेजा जाता है।

ढाणीमाहु में धरने पर पहुंची विधायक किरण चौधरी

तोशाम की विधायक किरण चौधरी ने कहा कि पांच साल से उन्होंने उनके नहरी पानी के मुद्दे को विधानसभा में भी उठाया था। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार को किसानों की यह मांग तुरंत पूरी करनी चाहिए। उन्होंने किसानों की मांग को लेकर उच्चाधिकारियों से बातचीत भी की। तीनों नहरें जूई कैनाल, निगाणा फिडर व सिवानी कैनाल चौ. बंसीलाल ने निकलवाई थी। जो तोशाम को टच करते हुए निकली थी और मेरे समय में पानी की कोई कमी नहीं रहने दी थी। उन्होंने कहा कि सरकार सब कुछ देखते हुए भी अनजान बनी हुई है और अनशन पर बैठे किसानों की कोई सुध नहीं ले रही है। उन्होंने कहा कि विधान सभा में भाखड़ा का पानी समान रूप से बंटवारे का मुद्दा भी उन्होंने उठाया है। किरण चौधरी ने कहा कि वे पूरी ताकत से संघर्ष में उनके साथ है और उनकी लड़ाई को आखिर तक लड़ेगी। उनकी मांग को आज ही सरकार के पास पहुंचा दिया जाएगा।

आम आदमी पार्टी ने दिया समर्थन

आम आदमी पार्टी भिवानी जिलाध्यक्ष पवन हिदुस्तानी ने किसानों की सभी मांगों का समर्थन किया। पवन हिदुस्तानी ने कहा कि उनकी पार्टी किसानों की मांगों का समर्थन करती है और किसानों के समर्थन में वीरवार से उनकी पार्टी की तरफ से भी एक कार्यकत्र्ता आमरण अनशन पर किसानों के साथ बैठेगा। इस अवसर पर पवन हिदुस्तानी,मा.सीताराम, करतार सिंह, लोकेश भिवानी , रमेश गुलिया ,बिजेंद्र आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.