Move to Jagran APP

वर्षाजल सहेजने को रेन वॉटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगाने के कार्य में तेजी लाने के आदेश

जागरण संवाददाता हिसार मानसून दस्तक देने वाला है। ऐसे में वर्षाजल सहेजने की दिशा में निगम

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 08:15 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 08:15 AM (IST)
वर्षाजल सहेजने को रेन वॉटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगाने के कार्य में तेजी लाने के आदेश
वर्षाजल सहेजने को रेन वॉटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगाने के कार्य में तेजी लाने के आदेश

जागरण संवाददाता, हिसार : मानसून दस्तक देने वाला है। ऐसे में वर्षाजल सहेजने की दिशा में निगम की ज्वाइंट कमिश्नर शालिनी चेतल ने प्लानिग की है। उन्होंने बुधवार को निगम इंजीनियरों की बैठक ली। जिसमें जमीन के गिरते भू-जल स्तर और बढ़ते टीडीएस की रोकथाम के लिए जल संगहण के लिए पूर्व में लगाए गए 70 से अधिक रेन वॉटर हार्वेस्टिग सिस्टम को दुरुस्त करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि जहां भी नए रेन वॉटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगाने की जरूरत है, वहां पर नए लगाए जाएं। बैठक में उप निगम आयुक्त (डीएमसी) डा. प्रदीप हुड्डा, ईओ अमन ढांडा, एक्सईएन हरिकृष्ण शर्मा, जयबीर डूडी, संदीप सिहाग, संदीप कुमार, एमई प्रवीण वर्मा, प्रवीण गंगवानी सहित जेई व स्टाफ मौजूद रहा।

loksabha election banner

-------------------

वर्षाजल सहेजने के जिम्मेदारों ने नहीं दिया ध्यान, अधिकांश सिस्टम ठप

सेक्टरों की ड्रेनेज की भांति ही रेन वॉटर हार्वेस्टिग सिस्टम का रखरखाव भी कागजों में ही हो गया। निगम ने पूर्व में जल संग्रहण के लिए शहर के पार्कों, कम्युनिटी सेंटरों, निगम कार्यालय सहित अन्य स्थानों पर 70 से अधिक रेन वॉटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगाए थे। अर्बन एस्टेट आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों की मानें तो इन हार्वेस्टिग सिस्टम के तहत वर्षाजल सहेजने की जिम्मेदारी जिन अधिकारियों को दी गई थी, उन्होंने अपनी जिम्मेदारी कागजों में ही निभा दी। महासचिव राकेश आर्य ने कहा कि अर्बन एस्टेट-टू के श्रदानंद पार्क और शहर में सबसे सुंदर व हरे भरे पार्क का तीन से अधिक बार खिताब हासिल करने वाले डीसी एमसी कालोनी के भारत माता मंदिर पार्क में दो-दो सिस्टम लगाए थे जो खस्ता हालत में है। श्रदानंद पार्क में कभी कोई मेनटेनेंस के लिए नहीं आया। कागजों में भले ही हो गई है।

--------------------

बैठक में ये हुए फैसलें

- सभी एक्सईएन अपने अपने वार्डों में आधुनिक कंपोस्ट प्लांट लगाने के लिए जमीन का चयन करें। नगर निगम की जमीन पर जहां आधुनिक कंपोस्ट प्लांट लगाने की संभावना हो, उसका प्रोजेक्ट बिना देरी किए बनाएं और काम शुरू करें।

- निगम सीमा में जहां-जहां भी निगम की जमीन है, उसकी चाहरदीवारी करवाई जाए। इसका कार्य जल्द शुरू किया जाए।

- निगम सीमा में शहर के किन-किन वार्डों में कच्ची गलियां हैं, उनकी सूची बनाकर इंजीनियरिग विग के अधिकारी सौंपे।

-------------------

शहर में बनेंगे पब्लिक शौचालय

डीएमसी डा. प्रदीप हुड्डा ने अफसरों को आदेश दिए कि शहर में जहां-जहां शौचालय लगाने की जरूरत है, उन स्थानों को चिन्हित करें और वहां शौचालय बनवाएं। जनसुनवाई के दौरान प्राप्त होने वाली जनसमस्याओं को बिना कोई देरी किए प्राथमिकता के आधार पर हल करें। फोन कर संबंधित व्यक्ति को सूचित भी करें। जिससे व्यक्ति को नगर निगम कार्यालय में चक्कर न काटने पड़ें।

------------------------------

ये है रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम : भू-जल स्तर को रीचार्ज करने के लिए तकनीक को रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम कहते हैं। जिसमें बरसात का पानी गड्ढे के माध्यम से भू-जल भंडार में उतारा जाता है। बरसाती पानी इक्ट्ठा करना हार्वेस्टिग सिस्टम का अहम हिस्सा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.