Move to Jagran APP

Coronavirus: हिसार में सिविल व जिंदल अस्पताल में ओपीडी बंद, मंदिरों में पूजा का टाइम तय

नोवल कोरोना वायरस को फैलने से रोकने हिसार डीसी की अपील-जरूरत पडऩे पर ही निकलें बाहर। रेलवे की हर रोज करीब 150 बुकिंग हो रही कैंसिल एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही खालीं

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 08:14 PM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2020 08:14 PM (IST)
Coronavirus: हिसार में सिविल व जिंदल अस्पताल में ओपीडी बंद, मंदिरों में पूजा का टाइम तय
Coronavirus: हिसार में सिविल व जिंदल अस्पताल में ओपीडी बंद, मंदिरों में पूजा का टाइम तय

हिसार, जेएनएन। कोरोना वायरस को लेकर पूरे जिले में सतर्कता व्यापक स्तर पर पहुंच गई है। प्रशासन की ओर से लोगों को भीड़भाड़ वाली जगहों पर एकत्रित होने से परहेज करने की बार-बार अपील की जा रही है। इसी के तहत कई बड़े फैसले लिए गए, जिसमें चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (एचएयू), गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय (जीजेयू) को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। इसके अलावा भीड़ एकत्रित होने से रोकने के लिए सिविल व जिंदल अस्पताल ने अपनी ओपीडी बंद कर दी है। यह फैसला सामान्य मरीज संक्रमित न हो इसको लेकर एहतियातन लिया गया है। हालांकि सर्दी, जुकाम बुखार आदि सामान्य बीमारियों की जांच पहले की तरह होती रहेगी। इमरजेंसी सेवाएं भी बहाल रहेंगी।

loksabha election banner

मास्क, सैनिटाइजर के लिए डीएसएससी बनाए नोडल अधिकारी

कोरोना रोग के मद्देनजर मास्क व सैनिटाइजर्स जैसी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति को नियंत्रित करने व जिला में इनकी सहज उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए जिलाधीश डॉ. प्रियंका सोनी ने जिला खाद्यापूर्ति नियंत्रक सुभाष सिहाग को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। जिला औषधि नियंत्रण अधिकारी को भी इस संबंध में समुचित सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। इन वस्तुओं की कालाबाजारी, अनाधिकृत भंडारण अथवा निर्धारित मूल्य से अधिक पर बिक्री पर रोक लगाने के लिए जिला औषधि नियंत्रण अधिकारी की भी जिम्मेदारी निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि ये अधिकारी प्रतिदिन आवश्यक वस्तुओं के स्टॉक आदि के संबंध में उपायुक्त कार्यालय को रिपोर्ट करेंगे। जिलाधीश ने हिसार, हांसी, बरवाला व नारनौंद के एसडीएम को भी अपने-अपने क्षेत्रों में स्थिति पर निगरानी व  नियंत्रण रखने तथा उपभोक्ता मामले मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना की समुचित अनुपालना सुनिश्चित करवाने को कहा है।

डीसी बोलीं- सार्वजनिक स्थानों को करना होगा सैनिटाइज

जिलाधीश डॉ. प्रियंका सोनी ने जिला में कोरोना रोग पर नियंत्रण करने व इससे आमजन को सुरक्षित रखने के लिए जन उपयोग के सार्वजनिक स्थलों को इस्तेमाल से पूर्व स्वच्छ (सैनिटाइज) करने के आदेश जारी किए हैं। जिलाधीश ने बताया कि हरियाणा महामारी रोग अधिनियम के अंतर्गत होटल, रेस्टोरेंट, जिम, कम्युनिटी सेंटर, पार्क, बस क्यू शैल्टर्स तथा लोगों के एकत्रित होने के अन्य स्थानों को उनके प्रयोग से पूर्व सैनिटाइज करने के आदेश दिए गए हैं ताकि कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर दरवाजों के हैंडल, रेङ्क्षलग तथा हाथों के स्पर्श में आने वाले अन्य सभी स्थानों व वस्तुओं को सैनिटाइजर्स (1 प्रतिशत सोडियम क्लोराइड) से साफ करना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि नगर निगम आयुक्त, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के एस्टेट ऑफिसर, डीडीपीओ, जिला में नियुक्त सभी निकाय सचिव, कार्यकारी अधिकारी पर इन आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त संख्या में कर्मचारी व वॉलेंटियर्स लगाने की जिम्मेदारी निर्धारित की गई है। इसके अलावा सिविल सर्जन को इन आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं।

रेलवे में कैंसिल हो रही रोजाना 150 बुकिंग

कोरोना वायरस की मार सबसे ज्यादा रेलवे पर पड़ रही है। रेलवे की पिछले तीन दिन से रोजाना करीब 150 बुकिंग कैंसिल हो रही हैं। यह बुकिंग दिल्ली से आगे की है। सबसे ज्यादा यूपी व बिहार के लोग बुकिंग कैंसिल करवा रहे हैं। इतना ही नहीं कई एक्सप्रेस ट्रेनों में डिब्बे खाली जा रहे हैं इनमें एक भी पैसेंजर नहीं देखा जा रहा। सबसे ज्यादा बुरा हाल दक्षिण भारत जाने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों का है। इन ट्रेनों में आरक्षित डिब्बे खाली जा रहे हैं। इसके अलावा पैसेंजर ट्रेनों में अब भी भीड़ है। इसके अलावा कोरोना से निपटने को रेलवे ने अपने वेंडर्स को मास्क और ग्लब्स लगाकर ही सामान बेचने की सलाह दी है।

राशन की दुकानों पर भी लगी कतारें

जैसे ही लोगों में अफवाह फैली की आने वाले दिनों में दुकानें बंद हो सकती हैं, वैसे ही लोग राशन व जरूरत का सामान खरीदने के लिए घरों से निकले और बाजारों की ओर चल दिए। देखते ही देखते शाम तक करियाणा दुकानों व शॉङ्क्षपग मॉल में भीड़ बढ़ गई। हालांकि प्रशासन ने साफ किया है कि दुकानें बंद नहीं होगी। लोगों को जरूरत का सारा सामान मिलेगा। इसके अलावा आज पूरा दिन राजगुरु मार्केट सुनसान बनी रही। लोग राजगुरु मार्केट में सामान्य दिनों की अपेक्षा कम आ रहे हैं।

बैंकों में सैनिटाइज के बाद मिलेगा प्रवेश

बैंकों ने अपने कर्मचारियों व उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए भी एहतियातन कदम उठाए हैं। बैंक में एंट्री के समय सैनिटाजर के लिए एक कर्मचारी की ड्यूटी लगा दी है जो हर किसी की एंट्री पर पहले हाथों को सैनिटाइज करवाएगा उसी के बाद ही उसे एंट्री मिल सकेगी।

मंदिरों में पूजा का टाइम तय

शहर मंदिरों में भी कोरोना को लेकर पूजा का टाइम तय किया गया है।पुजारियों ने मास्क पहनकर सुबह और शाम की आरती की। कोरोना के डर से मंदिरों में काफी कम श्रद्धालु आ रहे हैं। मंदिरों के बाहर बोर्ड लगाए गए हैं जिसमें लिखा है कि प्रात 6 बजे से साढ़े नौ बजे तक व शाम को छह से नौ बजे तक ही प्रवेश मिलेगा। नलके हाथ पर धोकर ही भगवान के दर्शन करें। नलके पर ही सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.