Move to Jagran APP

सनसनीखेज! दिल्ली के बैंक प्रबंधक का खाता हो गया हैक, सिरसा और फतेहाबाद से जुड़े तार

दिल्ली के बैंक मैनेजर का अकाउंट हैक कर लिया गया। सिरसा शहर के 13 बिजली उपभोक्ताओं के बिल भरे गए हैं। जांच के लिए दिल्ली पुलिस की टीम सिरसा पहुंची। सिरसा के सात व फतेहाबाद के एक को युवक को जांच में शामिल होने का नोटिस दिया गया है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 06:39 PM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 06:39 PM (IST)
सनसनीखेज! दिल्ली के बैंक प्रबंधक का खाता हो गया हैक, सिरसा और फतेहाबाद से जुड़े तार
पीड़ित के खाते से भारत बिल पेमेंट सर्विस के तहत बिजली बिलों का ऑनलाइन भुगतान किया गया।

सिरसा, जेएनएन। दिल्ली में पंजाबी बाग में स्थित कोटक बैंक के प्रबंधक से चार लाख रुपये की ऑनलाइन ठगी मामले की जांच के लिए पश्चिम दिल्ली के ख्याला थाना की पुलिस टीम मंगलवार को सिरसा पहुंची। दो सदस्यीय टीम में शामिल एएसआइ सुनील कुमार व हेड कांस्टेबल धर्मवीर ने शहर थाना सिरसा में पहुंच कर इस मामले में 13 बिजली उपभोक्ताओं, सात ऑनलाइन पेमेंट जमा करवाने वाले युवकों के अलावा फतेहाबाद निवासी युवक को भी नोटिस देकर बुलाया। सभी को ऑनलाइन ठगी के मामले में जांच में शामिल होने के लिए 25 मार्च को ख्याला थाना दिल्ली में पहुंचने का नोटिस दिया है।

loksabha election banner

एएसआइ सुनील कुमार ने बताया कि दिल्ली स्थित कोटक महेंद्रा बैंक के प्रबंधक यूसुफ खान ने पुलिस को दी शिकायत दी थी कि बीती 19 नवंबर 2020 को उसके बैंक खाते से किसी ने ऑनलाइन चार लाख रुपये निकाल कर ठगी की। जांच में पुलिस ने पाया कि पीड़ित के बैंक अकाउंट में से बीबीपीएस (भारत बिल पेमेंट सर्विस) के तहत बिजली बिलों का ऑनलाइन भुगतान किया गया है।

दिल्ली पुलिस ने उपभोक्ताओं से की पूछताछ 

दिल्ली पुलिस द्वारा नोटिस दिए जाने के बाद शहर के रोड़ी बाजार, अनाजमंडी, पुराने सब्जी मंडी क्षेत्र से जुड़े बिजली उपभोक्ता थाने में पहुंचे। उपभोक्ताओं में रोड़ी बाजार में एक बड़े रेडिमेड शोरूम का करीब दो लाख रुपये का बिजली बिल भरा गया है। पुरानी सब्जी मंडी में झाडू कारोबार से जुड़ा व्यवसायी का 40 हजार रुपये से अधिक का बिल है। इसके अलावा रोड़ी बाजार व अन्य क्षेत्राें के बिजली उपभोक्ता शामिल हैं।

फतेहाबाद से जुड़ रहे तार

उपभोक्ताओं का कहना था कि उन्होंने तो अपना बिल ऑनलाइन भरवाया है। जिससे बिल भरवाया है उसने बिल भरवाने की ऑनलाइन पेमेंट होने का मैसेज दिया है। वहीं ऑनलाइन बिल भरने के काम से जुड़े सिरसा के युवाओं का कहना है कि उन्होंने बिल भरवाने के लिए आगे रकम दी है। कमीशन के चक्कर में आगे से आगे चेन जुड़ रही है तथा तार फतेहाबाद तक जुड़ चुके हैं।

हैकर्स ने की बिजली बिलों की अदायगी

बीबीपीएस प्लेटफार्म द्वारा विभिन्न प्रकार के बिल, फीस व अन्य भुगतान किए जा सकते हैं। पुलिस ने जांच को आगे बढ़ाते हुए बिजली निगम से उन उपभोक्ताओं की जानकारी मांगी, जिनके बिजली बिल ऑनलाइन भरे गए हैं। इसके बाद जांच में पता चला कि सिरसा में इंडस्ट्रियल एरिया, सिटी एरिया, आप्रेशन सर्कल डबवाली, सब अर्बन सिरसा के उपभोक्ताओं के बिल भरे गए हैं। हैकरों 10 नवंबर 2020, 20 दिसंबर 2020, 24 दिसंबर व 29 दिसंबर को अनेक बिजली बिलों की अदायगी की।

ऑनलाइन बिल जमा करवाने वालों को नोटिस

पुलिस पूछताछ के लिए ऑनलाइन बिल जमा करवाने से जुड़े रानियां गेट निवासी हर्षदीप व फतेहाबाद के गुरुनानक नगर निवासी प्रिंस सहित आठ युवकों को नोटिस दिया है। शुरूआती जांच में सामने आया है कि नवंबर 2020 में सोशल साइट पर साइबर ठग ने सिरसा व फतेहाबाद के युवाओं ने ऑनलाइन संपर्क किया और उन्हें बिजली बिल भरने की एवज में 10 फीसद कमीशन देने का लालच दिया। जिसके बाद अनेक युवा बिजली बिल भरने के जाल में फंस गए। इस मामले में सिरसा के 12 से अधिक युवाओं के शामिल होने की संभावना है।

क्या कहती है दिल्ली पुलिस की टीम

दिल्ली ख्याला थाना की टीम के प्रभारी एएसआइ सुनील कुमार ने बताया कि दिल्ली में कोटक महेंद्रा बैंक के प्रबंधक से हुई ऑनलाइन ठगी मामले में जांच करने के लिए सिरसा आए हैं। बिजली निगम से जुड़े 13 उपभोक्ताओं व ऑनलाइन बिजली बिल भरने से जुड़े सिरसा निवासी सात व एक फतेहाबाद निवासी युवक को नोटिस दिया है। सभी को 25 मार्च को दिल्ली थाने में पहुंचकर जांच में शामिल होने को कहा है।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.