Move to Jagran APP

प्लाट की राशि से डेढ़ गुना आई एन्हासमेंट, आंतकियों से लोहा लेने वाले भी हुए कर्जदार

जागरण संवाददाता, हिसार : एचएसवीपी ने एन्हांसमेंट से सेक्टरवासियों को कर्जदार बना दिया है। इन कर्जदार

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Jun 2018 10:12 AM (IST)Updated: Sun, 10 Jun 2018 10:12 AM (IST)
प्लाट की राशि से डेढ़ गुना आई एन्हासमेंट, आंतकियों से लोहा लेने वाले भी हुए कर्जदार
प्लाट की राशि से डेढ़ गुना आई एन्हासमेंट, आंतकियों से लोहा लेने वाले भी हुए कर्जदार

जागरण संवाददाता, हिसार : एचएसवीपी ने एन्हांसमेंट से सेक्टरवासियों को कर्जदार बना दिया है। इन कर्जदारों में भारतीय सेना के जवान भी हैं जो आए दिन अपनी जान पर खेलते देश की रक्षा करते हैं। इन परिवारों को रह रहकर ¨चता सता रही है कि वह इतनी भारी भरकम एन्हांसमेंट के कर्ज से कैसे मुक्त होंगे। वैसे इन सैनिक के परिवारों पर एन्हासमेंट का बोझ अकसर पड़ता रहता है। 2011 में सेक्टर 5 पर एचएसवीपी द्वारा 2971 रुपये प्रति स्क्वेयर एन्हांसमेंट जारी की गई थी। जिसे सैनिकों के परिवारों ने पूरी एन्हांसमेंट जैसे-तैसे कर्ज लेकर चुका भी दी थी। मगर सात बाद फिर एन्हांसमेंट पहले वाली राशि से दोगुना अधिक एन्हांसमेंट ने सैनिक परिवारों की नींद उड़ा दी है।

loksabha election banner

250 गज के 13 लाख मिले प्लाट, एन्हांसमेंट 21 लाख

सेक्टर 3-5 के बा¨शदों पर किस प्रकार नाजायज एन्हांसमेंट थोपी गई है उसका एक उदाहरण है। डिफेंस सेक्टर में 2009 में 250 गज के प्लाट करीब 13 लाख रुपये में अलॉट किए गए थे। 2007 में एचएसवीपी द्वारा इस पर करीब 2971 रुपये प्रति स्क्वेयर एन्हांसमेंट जारी की गई थी। इस हिसाब से यह सेक्टरवासी करीब 7 लाख रुपये पहले ही भर चुके हैं। इसके बाद अब 6024 रुपये प्रति स्क्वेयर मीटर की एन्हांसमेंट और डाल दी गई है। इस हिसाब से करीब 14 लाख रुपये की एन्हांसमेंट का बोझ हो गया है। कुल मिलाकर 13 लाख का प्लाट जिन सैनिक परिवारों ने खरीदा उन्हें एन्हांसमेंट के रूप में 21 लाख रुपये की चपत लगनी तय है।

सेक्टर 5 के डिफेंस के हैं 956 प्लाट

क्षेत्र संख्या

एक मरला 40 प्लाट

14 मरले 220 प्लाट

10 मरला 144 प्लाट

8 मरला 30 प्लाट

6 मरला 170 प्लाट

4 मरला 352 प्लाट

कर्नल रेड्डू ने आठ आंतकियों को मार गिराया था

इसी सेक्टर में रहने वाले कर्नल रेड्डू ने एन्हांसमेंट का दर्द बयां करते हुए बताया कि उन्होंने अपनी सारी ¨जदगी देश की सेवा की है। बेटा भी भारतीय सेना में है। कर्नल रेड्डू ने बताया कि वे सेना में सबसे नीचली रैंक में भर्ती हुए थे और कर्नल के पद से रिटार्यड हुए। श्रीलंका में लिट्टे के साथ भी युद्ध किया। इसके बाद करीब नौ साल तक जम्मू और कश्मीर में उनकी तैनाती रही है। उन्होंने आठ आतंकियों को एक साथ मौत की नींद सुला दिया था। लेकिन अब रिटायमेंट के बाद वे एन्हांसमेंट रूपी दुश्मन से अब जंग लड़ रहे हैं। उनके सेक्टर पर नाजायज तौर पर एन्हांसमेंट थोपी गई है। उन्होंने यह भी बताया कि कम से कम इस सेक्टर में 700 परिवार ऐसे हैं तो अब भी भारतीय सेना में हैं। ऐसे में सरकार को कम से कम डिफेंस सेक्टर की एन्हांसमेंट तो खत्म करनी ही चाहिए।

--------------- एन्हांसमेंट के विरोध में पंचकूला के एचएसवीपी कार्यालय का घेराव कल

- पंचकूला के एचएसवीपी कार्यालय का करेंगे घेराव

- एन्हांसमेंट के विरोध में सेक्टरवासियों ने 20 को जींद में बुलाया महासम्मेलन

जागरण संवाददाता, हिसार

प्रदेश के सेक्टरों में आई एन्हांसमेंट का विरोध तेज हो गया है। हरियाणा स्टेट हुडा सेक्टर्स कांफिडरेशन की तरफ से सोमवार को पंचकूला में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) का घेराव किया जाएगा। इसमें प्रदेश से लोग पहुंचेंगे। इसके बाद भी सरकार बातचीत के लिए आगे नहीं आई तो सेक्टरवासियों ने 20 जून को जींद में महासम्मेलन बुलाने का ऐलान कर दिया है।

सेक्टरवासियों की तरफ से एन्हांसमेंट का विरोध लगातार जारी है। सेक्टरों पर डाली गई करोड़ों रुपये की एन्हांसमेंट से हर वर्ग परेशान है। इसको लेकर प्रदेश स्तर पर आंदोलन शुरू हुआ। हर जिले में विरोध प्रदर्शन करने के साथ ज्ञापन भी सौंपे गए। लेकिन पिछले दिनों सरकार से हुई बातचीत के बावजूद अभी तक इस मुद्दे पर बातचीत नहीं हो पाई है।

सरकार ने जहां 40 फीसद एन्हांसमेंट को माफ करने का ऐलान किया था वहीं सेक्टरवासी एन्हांसमेंट पूरी तरह से माफ करने की बात कह रहे है। उनका कहना है कि जितना पैसा व भर चुके है और एचएसवीपी के नियमानुसार उन पर एन्हांसमेंट बनती ही नहीं। सेक्टरवासियों ने विरोध स्वरूप अब सोमवार को एचएसवीपी कार्यालय का घेराव करने का ऐलान किया हुआ है। जींद में बनेगी रणनीति

जींद में 20 जून को बुलाई गए महासम्मेलन में एन्हांसमेंट पर विरोध करने की आगे की रणनीति बनाकर ऐलान की जाएगी। सेक्टरवासी उससे पहले सरकार के बुलावे का इंतजार करेंगे। यदि बातचीत नहीं हुई तो आगे वह एचएसवीपी कार्यालयों को ताला लगाने तक का ऐलान कर सकते है। सेक्टरवासियों की तरफ से किए जाने वाले विरोध प्रदर्शन को लेकर एसोसिएशन की तरफ से लगातार जन संपर्क अभियान चलाया जा रहा है। सेक्टरवासी स्टीकर लगाने के साथ लोगों से डोर टू डोर जाकर आमंत्रित कर रहे है। सोमवार को एचएसवीपी के मुख्य कार्यालय के घेराव को लेकर तैयारी चल रही है। हर जिले में बस का इंतजाम किया गया है। पंचकूला के सभी सेक्टर के लोग प्रदर्शन में शामिल होंगे। यदि उसके बावजूद बात नहीं बनी तो जींद में होने वाले महासम्मेलन के आंदोलन की रणनीति का ऐलान किया जाएगा।

- यशवीर मलिक, संयोजक, हरियाणा स्टेट हुडा सेक्टर्स कांफिडरेशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.