Move to Jagran APP

कभी गंदगी के कारण आती थी बदबू, सुरेंद्रपाल ने बना दिया पार्क, अब फूलों की खुशबू से महक रहा पार्क

सिरसा में वर्कशॉप में खाली पड़ी जगह पर कूड़ा कचरा पड़ा रहता था। पिछले वर्ष मार्च में कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन लगा। इस पर इंस्पेक्टर सुरेंद्रपाल ने समय का सुदप्रयोग करते हुए कूड़ा कचरा वाली जगह पर पार्क बनाने का फैसला लिया।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 02:55 PM (IST)Updated: Sun, 04 Apr 2021 02:55 PM (IST)
कभी गंदगी के कारण आती थी बदबू, सुरेंद्रपाल ने बना दिया पार्क, अब फूलों की खुशबू से महक रहा पार्क
गंदगी की जगह पार्क बनाने के बाद पौधों का रखरखाव करते इंस्‍पेक्‍टर सुरेंद्र पाल

सिरसा, जेएनएन। जिस जगह पर हमेशा कूड़ा कचरा का अंबार लगा रहता था। जहां हमेशा गंदगी के सिवा कुछ नहीं था। वहां आज खूबसूरत सा पार्क नजर आता है। इस को विकसित करने का श्रेय जाता है रोडवेज विभाग के इंस्पेक्टर सुरेंद्रपाल सिंह को। जिन्होंने बस स्टैंड वर्कशॉप के अंदर कुछ ही महीनों में ऐसा पार्क तैयार कर दिया है। जिसकी कभी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था। अब पार्क में रोडवेज विभाग के कर्मचारी आराम भी फरमाते हैं।

loksabha election banner

जेब से राशि खर्च कर बनाया पार्क

वर्कशॉप में खाली पड़ी जगह पर कूड़ा कचरा पड़ा रहता था। पिछले वर्ष मार्च में कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन लगा। इस पर इंस्पेक्टर सुरेंद्रपाल ने समय का सुदप्रयोग करते हुए कूड़ा कचरा वाली जगह पर पार्क बनाने का फैसला लिया। इस बारे में विभाग के अधिकारियों को भी अवगत करवाया। पार्क बनाने के लिए कूड़ा कर्कट हटाने के साथ भूमि को समतल करवाया। पार्क में कर्मचारियों के साथ पौधे रोपण किया। वहीं अपनी जेब से पार्क में हरी घास व छायादार व फलदार पौधे लगाए। पार्क में लोहे की जाली व गेट लगवाया। जिससे कोई पार्क में बेसहारा पशु न घूस सके।

अब लहरा रहे हैं फूल

पार्क में फलदार जामुन, अमरूद, किन्नू के पौधे लगाए गये हैं। इसी के साथ छायादार, सजावटी पौधे, गुलाब व अनेक प्रकार फूलों के पौधे लगाए गये हैं। फूलों के पौधों से पार्क महकने लगा है। पहले यहां से गुजरना मुश्किल हो जाता है। पार्क में पहुंचने वाले हर कर्मचारी सुरेंद्रपाल के किए गये प्रयासों की सराहना करते हैं।

कई बार हो चुके हैं सम्मानित

रोडवेज विभाग में सुरेंद्रपाल सिंह वर्ष 1990 में परिचालक के पद पर भर्ती हुए थे। सुरेंद्रपाल ड्यूटी के साथ समय मिलने पर समाजसेवा के कार्य में बढ़ चढ़कर भाग लेते हैं। कोरोना काल में उन्होंने कर्मचारियों के साथ मिलकर झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले परिवारों को भोजन उपलब्ध करवाया। जिस पर रोडवेज विभाग के उच्च अधिकारियों ने सम्मानित किया। इसी के साथ 19 फरवरी को बस स्टैंड में महिला का पर्स छीनकर भाग रहे व्यक्ति को भाग कर पकड़ा लिया। इसके बाद पुलिस के हवाले कर दिया। इस कार्य के लिए जिला उपायुक्त प्रदीप कुमार ने उन्हें प्रशसा पत्र देकर सम्मानित किया।

----------

पर्यावरण को बचाने के लिए आज के समय अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने जरूरी है। वर्कशॉप में एक जगह पर काफी कूड़ा कर्कट पड़ा रहता था। कोरोना काल में काफी समय था। मैंने पार्क बनने को फैसला लिया। आज पार्क में पौधे व खुले फूलों को देखकर चेहरे पर मुस्कान आ जाती है।

सुरेंद्रपाल, इंस्पेक्टर, रोडवेज विभाग,


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.