Move to Jagran APP

ओमिक्रोन अलर्ट : भिवानी में कोरोना मरीजों के लिए 106 आइसीयू सहित 734 बेड का किया इंतजाम

ओमिक्रोन का एक मामला मिलने के साथ ही एक सप्ताह से तेज हुई कोरोना की रफ्तार ने स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा दी हैं। अब विभाग नए सिरे से कोरोना मरिजों के इलाज का इंतजाम करने व नोडल अधिकारी नियुक्त करने में जुट गया है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 11:54 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 11:54 AM (IST)
भिवानी में कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है

अशोक ढिकाव, भिवानी : भिवानी जिले में ओमिक्रोन का एक मामला मिलने के साथ ही एक सप्ताह से तेज हुई कोरोना की रफ्तार ने स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा दी हैं। अब विभाग नए सिरे से कोरोना मरिजों के इलाज का इंतजाम करने व नोडल अधिकारी नियुक्त करने में जुट गया है। जिले में विभाग ने कोरोना मरीजों के लिए कुल 734 बेड का इंतजाम किया हैं। इसके साथ ही 106 आइसीयू बेड व 50 वेंटिलेटर की सुविधा शुरू की हैं।

loksabha election banner

---जिले में जनवरी माह में कोरोना की तीसरी लहर में 631 मामले मिल चुके हैं। इसके साथ ही दो लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी हैं। इतना नहीं दुबई से आया गांव हसान का एक व्यक्ति कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से पीड़ित मिल चुका है। एक सप्ताह से आंकड़ा पचास से अधिक होकर अब एक सौ से अधिक के आंकड़े पर पहुंच गया हैं। अब दो दिन से एक सौ से अधिक मरीज रोजाना कोरोना के नए मिल रहे हैं।

इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया हैं। विभाग ने ग्रामीण सीएचसी से लेकर, सब डिविजन व जिला मुख्यालय के सरकारी अस्पताल में चिकित्सा सुविधा के व्यापक इंतजाम करने शुरू कर दिए हैं। विभाग ने जिले में कुल 734 बेड की सुविधा कोरोना मरीजों के लिए की हैं। इसके साथ ही 106 आइसीयू व 50 वेंटिलेटर की सुविधा व्यापक तरीके से की हैं। विभाग ने 21 हाई रिक्स क्षेत्रों में ये सुविधा मजबूती की हैं।

421 बेड पर आक्सीजन के व्यापक प्रबंध :

जिस तरह से कोरोना के आंकड़े बढ़ रहे हैं वह स्वास्थ्य विभाग को भी डरा रहे हैं। जिसे देखते हुए विभाग

किसी तरह की कोई चुक नहीं करना चाह रहा है। विभाग ने जिले में 421 बेड आक्सीजन युक्त अस्पतालों में शुरू कर दिए हैं। जिन पर जरूरत पड़ने पर आक्सीजन की किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी।

जिले में नए सिरे से की गई चिकित्सका व्यवस्था की स्थिति :

-- सामान्य बेड -- 207

-- आइसीयू -- 106

--आक्सीजन बेड -- 421

-- वेंटिलेटर -- 50

कुल बेड -- 734

--------

जिले में बनाए 39 कंटेनमेंट जोन :

जिले में हाट स्पाट क्षेत्र में 39 कंटेनमेंट जोन बनाए हैं। जिनकी निगरानी के लिए अलग से एक-एक चिकित्सका अधिकारी नियुक्त किया है। इन कंटेनमेंट जोन में विशेष तौर पर विभाग के आला अधिकारी नजर रखे हुए हैं।

--जिले में आने वाले समय में कोरोना के केस और तेजी से बढ़ने की संभावना है। जिसे देखते हुए विभाग द्वारा हर व्यापक चिकित्सा सुविधा की व्यवस्था की जा रही हैं, ताकि भविष्य में किसी तरह की परेशानी ना आए।

-- डा. रघुवीर शांडिल्य, सिविल सर्जन जिला भिवानी --


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.