Move to Jagran APP

हिसार में अतिक्रमण करने पर अब 500 नहीं, 5 हजार रुपये जुर्माना, कार्रवाई से पूर्व चलेगा जागरूकता अभियान

हिसार नगर निगम ने अतिक्रमण करने पर 500 रुपये जुर्माना राशि बढ़ाकर 5 हजार रुपये कर दी। दस गुणा जुर्माना लगाने से पूर्व नगर निगम की टीम मंगलवार से शहर में जागरुकता अभियान चलाएगी। ताकि दस गुना जुर्माना लगाने से पूर्व व्यापारियों को इसके बारे में चेतावनी दी जा सके

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 02 Feb 2021 02:37 PM (IST)Updated: Tue, 02 Feb 2021 02:37 PM (IST)
हिसार में अतिक्रमण करने पर अब 500 नहीं, 5 हजार रुपये जुर्माना, कार्रवाई से पूर्व चलेगा जागरूकता अभियान
सड़क किनारे से लेकर फुटपाथ तक दुकानदारों, रेहड़ी और फड़ संचालकों ने अपनी मनमानी से अतिक्रमण किया हुआ है

हिसार, जेएनएन। हिसार शहर को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए नगर निगम ने 500 रुपये जुर्माना राशि बढ़ाकर 5 हजार रुपये कर दी है। दस गुणा जुर्माना लगाने से पूर्व नगर निगम की टीम मंगलवार से शहर में जागरुकता अभियान चलाएगी। ताकि दस गुणा जुर्माना लगाने से पूर्व व्यापारियों को इसके बारे में चेतावनी दी जा सके। जागरुकता अभियान के बाद नगर निगम की तहबाजारी टीम जुर्मान की कार्रवाई करेगी। यहीं नहीं अब सड़क या सरकारी जमीन पर जरनेटर रखकर अतिक्रमण करने वालों पर भी इसी जुर्माना राशि के तहत कार्रवाई की जाएगी। कार्यकारी अधिकारी अमन ढांडा ने जागरुकता अभियान के लिए तहबाजारी टीम इंजार्ज सुरेंद्र वर्मा और सुरेंद्र शर्मा को जिम्मेदारी सौंपी है।

loksabha election banner

अतिक्रमण के कारण ट्रैफिक जाम

शहर के मेन बाजार राजगुरु मार्केट से लेकर शहर के अन्य बाजारों में अतिक्रमण का बोलबाला है। शहर में अतिक्रमण की समस्या दिन प्रतिदिन विकराल बनती जा रही है। सड़क किनारे से लेकर फुटपाथ तक दुकानदारों, रेहड़ी और फड़ संचालकों ने अपनी मनमानी से अतिक्रमण किया है। जिसके कारण शहर में जगह जगह सड़क जाम की स्थिति भी बढ़ती जा रही है। पूर्व में नगर निगम की टीम ने कई बार अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाए लेकिन स्थिति अभी तक नहीं सुधरी है। यहीं कारण है कि अतिक्रमण के कारण सड़के सिमट रही है।

पार्किंग में रेहड़ी व फड़, सड़क पार वाहन खड़े

शहर में अतिक्रमण के हालात ये है कि पीएलए मार्केट में व्यापारियों व ग्राहकों के वाहनों के लिए पार्किंग बनाई गई। एचएसवीपी के स्टाफ की मिलीभगत कहें या अन्य कोई कारण शहर के सेक्टरों की पार्किंग अतिक्रमण का शिकार हो चुकी है। पीएलए में प्रतिदिन पार्किंग में दर्जनों रेहड़ी व फड़ संचालकों का कब्जा हो गया है जिसके कारण वाहन चालक मुख्य सड़क पर अपने वाहन खड़े करने को मजबूर है। प्रशासन की लापरवाही के कारण प्रतिदिन शहर की मैन सड़क पर बार बार जाम लगता रहा है। यहीं हालात सेक्टर-14 में है। मार्केट कमेटी के किसान रेस्ट हाउस के सामने सेक्टर-14 मार्केट में फुटपाथ व पार्किंग स्थल पर रेहड़ी वालों के कब्जे है। जिस कारण वहां जाम की स्थिति रहती है।

जनरेटर रखकर अतिक्रमण करने वालों पर भी होगी कार्रवाई

तहबाजारी टीम इंचार्ज सुरेंद्र वर्मा ने कहा कि जनरेटर सड़क या सरकारी जमीन पर रखना भी अतिक्रमण की श्रेणी में आता है। ऐसे में जनरेटर रखकर अतिक्रमण करने वालों पर भी 5 हजार रुपये का जुर्माना किया जाएगा। ऐसे में अब आगामी समय में सड़क या सरकारी जमीन पर जनरेटर रखने वालों पर भी नगर निगम की टीम कार्रवाई करेगी। जनरेटर हटवाए जाएंगे। फिलहाल मंगलवार को जागरुकता अभियान चलाकर व्यापारियों को नई जुर्माना राशि के प्रति जागरुक किया जाएगा।

-----मेरी व्यापारियों से लेकर रेहड़ी व फड़ संचालकों से अपील है कि जिन्होंने भी अतिक्रमण कर रखा है वे अतिक्रमण हटा ले। अब नगर निगम की टीम अतिक्रमण करने वालों पर 500 रुपये से जुर्माना राशि बढ़ाकर 5 हजार रुपये जुर्माना राशि वसूलेगी।

- अमन ढांडा, कार्यकारी अधिकारी, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.