Move to Jagran APP

बारिश के चलते फसलों में सिंचाई की नहीं पड़ी जरूरत, हरियाणा में आगामी 15 दिनों तक रहेगी कड़ाके की ठंड

मौसम विशेषज्ञों की माने तो 24 जनवरी यानि सोमवार दोपहर बाद मौसम साफ हो जाएगा। हालांकि 25 जनवरी को हल्के बादल रहेंगे। लेकिन मौसम साफ रहेगा। वहीं 26 जनवरी से धुंध भी गिरने की संभावना है। ऐसे में आने वाले कुछ दिनों तक धुंध का सामना भी करना पड़ेगा।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 11:55 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 11:55 AM (IST)
बारिश के चलते फसलों में सिंचाई की नहीं पड़ी जरूरत, हरियाणा में आगामी 15 दिनों तक रहेगी कड़ाके की ठंड
हरियाणा में जनवरी महीने में अब तक तीन दिन ही सूर्यदेव के दर्शन हुए हैं

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : शीतकालीन में इस बार बरसात ने रिकार्ड तोड़ दिया है। पिछले सात सालों का जिक्र करे तो सबसे अधिक बरसात इस साल जनवरी महीने में हुई है। औसतन 5 एमएम तक बरसात होती है, लेकिन इस बार 33 एमएम बरसात अब तक हो चुकी है। ऐसे में 28 एमएम बरसात अधिक हुई है। वर्ष 2015 से जिक्र करे तो केवल 2017 में सबसे अधिक 20 एमएम बरसात हुई थी। वहीं किसानों की माने तो फरवरी- मार्च महीने के अंदर बरसात अधिक होती है, लेकिन इस बार जनवरी महीने में पहली बार इतनी बरसात हुई है। जिससे फसलों को फायदा हुआ है।

loksabha election banner

जिले में अभी तक फसलों को नुकसान आदि की कोई सूचना नहीं है। जिले में तेज बरसात नहीं हुई है। इस कारण सरसों की फसल पर इसका असर नहीं हुआ है। अगर आगामी दिनों में तेज बरसात होगी तो नुकसान अधिक होगा। लेकिन मौसम विशेषज्ञों की माने तो जिले में अब आगामी दिनों में अच्छी बरसात होने की उम्मीद नहीं है। जिससे किसानों ने राहत की सांस ली है।

शनिवार रात को भी जिले में हल्की से मध्यम बरसात दर्ज की गई है। वहीं रविवार को दिनभर हवा चलती रही। शनिवार को पूर्व दिशा से 30 किलोमीटर प्रति घंटे से हवा चल रही थी, लेकिन रविवार को हवा का रूख ही बदल गया। पश्चिमी दिशा से हवा चलने के कारण तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई है। रविवार को अधिकतम तापमान 16 डिग्री व न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

अब जाने आगे कैसा रहेगा मौसम

मौसम विशेषज्ञों की माने तो 24 जनवरी यानि सोमवार दोपहर बाद मौसम साफ हो जाएगा। हालांकि 25 जनवरी को हल्के बादल रहेंगे। लेकिन मौसम साफ रहेगा। वहीं 26 जनवरी से धुंध भी गिरने की संभावना है। ऐसे में आने वाले कुछ दिनों तक धुंध का सामना भी करना पड़ेगा। लेकिन इस बार सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि सूर्यदेव के दर्शन नही हुए है। जनवरी महीने के 23 दिन गुजर गए है, केवल तीन दिन ही अच्छी धूप निकली है। ऐसे में 20 दिन धूप न निकलने के कारण फसलों पर असर भी देखने को मिलेगा। गेहूं की फसल पर पीलापन आना शुरू हो गया है, हालांकि कृषि विशेषज्ञों ने कहा कि धूप न निकलने के कारण ऐसा हुआ है। ऐसे में किसान कृषि अधिकारियों की सलाह के बिना कीटनाशक का छिड़काव न करे।

ये कहना है किसानों का

गांव बड़ोपल के किसान अभय सिंह, रामजी लाल, सुरेश कुमार लक्ष्मण दास ने बताया कि जनवरी महीने में ऐसा मौसम पहले कभी नहीं देखा। धुंध आदि रहती है लेकिन बरसात ऐसी नहीं देखी। इस महीने अब तक तीन बार बरसात आ चुकी है। ऐसे में फसलों को फायदा हुआ है, लेकिन आगामी दिनों में अगर मौसम अच्छा रहेगा तो फसलें भी अच्छी होगी। अभी तक नुकसान नहीं है। इस महीने बरसात भी अधिक हुई है। उन्होंने गेहूं की फसल में केवल एक ही सिंचाई की है। लेकिन हर बार दो से तीन बा सिंचाई करनी पड़ती थी।

-------

कई सालों के बाद अच्छी बरसात हुई है। ऐसे में इस बार गेहूं की फसल में सिंचाई भी नहीं करनी पड़ी है। अक्सर दो से तीन सिंचाई किसान करते है। लेकिन इस बार अधिक पानी की जरूरत नहीं पड़ी है। मौसम के कारण कुछ जगह गेहूं में पीलापन आया है, लेकिन मौसम साफ होने के बाद यह समस्या भी दूर हो जाएगा।

डा. भीम सिंह, एसडीओ कृषि विभाग फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.