Move to Jagran APP

लापरवाही पड़ रही है भारी, सिरसा में शुक्रवार को संक्रमण के सर्वाधिक 202 केस, एक की मौत

अब तक जिले में दो लाख 83 हजार 569 लोगों के सैंपल लिये जा चुके हैं। अब तक 9747 संक्रमित मिल चुके हैं। जिले में वर्तमान में 932 एक्टिव केस है। शुक्रवार को 93 मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आई अब तक 8689 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 05:22 PM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 05:22 PM (IST)
लापरवाही पड़ रही है भारी, सिरसा में शुक्रवार को संक्रमण के सर्वाधिक 202 केस, एक की मौत
सिरसा में संक्रमण के कारण गांव सुल्तानपुरिया में 75 वर्षीय महिला की मौत हो गई

सिरसा, जेएनएन। अप्रैल महीने में कोरोना संक्रमण बेहद खतरनाक होता जा रहा है। शुक्रवार को जिले में अब तक के सर्वाधिक 202 संक्रमण के केस मिले। इतनी बड़ी संख्या में संक्रमित न तो पिछले साल मिले थे और न ही अब तक। संक्रमण की भयावयता इससे ही स्पष्ट है कि सिरसा शहर की 48 कॉलोनियों में 91 पॉजिटिव मिले है यानि शहर के अधिकतर हिस्सों में संक्रमित मिल रहे हैं। संक्रमण के कारण होने वाली मौत का ग्रॉफ भी लगातार बढ़ रहा है। शुक्रवार को संक्रमण के कारण गांव सुल्तानपुरिया में 75 वर्षीय महिला की मौत हो गई। महिला को सांस लेने में तकलीफ थी और निजी अस्पताल में उसका इलाज चल रहा था। जिले में संक्रमण के कारण 126वीं मौत है। अप्रैल महीने में संक्रमण के कारण जिले में नौंवी मौत है।

loksabha election banner

---------शुक्रवार को 1173 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए। अब तक जिले में दो लाख 83 हजार 569 लोगों के सैंपल लिये जा चुके हैं। अब तक 9747 संक्रमित मिल चुके हैं। जिले में वर्तमान में 932 एक्टिव केस है। शुक्रवार को 93 मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आई, जिले में अब तक 8689 लोग कोरोना को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं। लगातार बढ़ रहे संक्रमण के काण्रा पॉजिटिविटी रेट 3.43 फीसद तक पहुंच गया है जबकि मृत्युदर 1.29 फीसद तक पहुंच गई है। जिले में रिकवरी रेट 89.14 फीसद रह गया है।

एचएसवीपी सेक्टर बना हॉट स्पॉट, शहर की 48 कॉलोनियों में मिले संक्रमण के केस

शुक्रवार को मिले 202 संक्रमितों में सबसे अधिक सिरसा शहर के 91 है। इसके अलावा ऐलनाबाद में 27, कालांवलाी में 18, चौटाला में 16 तथा डबवाली में 11 केस है। ओढ़ां में नौ, माधोसिंघाना में आठ, रानियां में छह केस मिले है। सिरसा शहर के सेक्टर 20 में संक्रमण के 13 नए केस मिले हैं। पॉश कॉलोनी होने के बावजूद एचएसवीपी सेक्टर कोरोना का हॉटस्पॉट बनता जा रहा है तथा यहां संक्रमितों की तादाद निरंतर बढ़ रही है। प्रीतगनर में भी सात केस मिले है। इसके अलावा आइसीआइ बैंक में भी एक और संक्रमित मिला है। जिला जेल में भी दो बंदियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। नागरिक अस्पताल कैंपस, डेरा सच्चा सौदा, सीडीएलयू में भी संक्रमण के केस मिले है। पोस्ट ऑफिस गीता भवन वाली गली में भी संक्रमित मिले हैं। सी ब्लाक में सात केस आए है। शहर की अधिकतर कॉलोनियों में संक्रमण के केस सामने आ रहे हैं।

जिले में वर्तमान में 577 बेड, 20 वेंटीलेटर, संशाधन जुटाने में लगा स्वास्थ्य विभाग

अप्रैल महीने में 16 दिनों में संक्रमण के 1370 मामले सामने आ चुके है। लगातार बढ़ रहे संक्रमण ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। विभागीय अधिकारी व्यवस्था बनाने में जुटे हुए है और इसके लिए निजी अस्पतालों का भी सहयोग लिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को 183 बेड की और लिस्ट मुख्यालय को भेजी। इससे पहले वीरवार तक 394 बेड की लिस्ट दी गई थी। जिले में अब 577 बेड हो चुके हैं। इनमें से 113 बेड्स में आक्सीजन सुविधा युक्त है। स्वास्थ्य विभाग के पास 20 वेंटीलेटर की सुविधा है, जोकि नागरिक अस्पताल सिरसा, डबवाली व ऐलनाबाद के अलावा जिले के सभी सीएचसी सेंटरों पर वेंटीलेटर सुविधा है। इसके अलावा संजीवनी अस्पताल, आस्था अस्पताल, सुरक्षा अस्पताल, डेरा अस्पताल में भी वेंटीलेटर सुविधा है। जिले में संक्रमितों के सैंपल लेने, होम अाइसोलेटिड मरीजों व वैक्सीनेशन के लिए 114 टीमों की डयूटी लगाई गई है। जिले के सरकारी अस्पतालों में मास्क, पीपीइ किट, गलब्ज व अन्य संसाधनों की पूर्ति के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बैठक करेंगे और मुख्यालय को रिपोर्ट भेजकर आवश्यक सामान मंगवाएंगे।

ई संजीवनी एप से घर बैठे लें चिकित्सीय परामर्श

डिप्टी सिविल सर्जन डा. वीरेश भूषण ने कहा कि नागरिक अस्पताल में इलाज करवाने के लिए आने वाले मरीज अस्पताल में आने की बजाय अपने मोबाइल पर ई संजीवनी एप डाउनलोड करके ऑनलाइन इलाज की सुविधा लें। ई संजीवनी एप से प्रदेशभर के किसी भी सरकारी अस्पताल के चिकित्सक की सेवाएं ली जा सकती है। चिकित्सक उचित परामर्श लिख कर दे देंगे और उसी अनुसार निकटवर्ती स्वास्थ्य केंद्र से दवाई ले सकते हैं। मरीज को अस्पताल में नहीं आना पड़ेगा और संक्रमण का खतरा भी नहीं होगा। उन्होंने आह्वान किया कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग वैक्सीन अवश्य लगवाएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.