Move to Jagran APP

रोहतक में जच्चा-बच्चे को नहीं होगी दिक्कत, अब संस्थाओं की एंबुलेंस मुफ्त में पहुंचाएंगी घर

रोहतक शहर की सीमा में जच्चा-बच्चे को सुरक्षित पहुंचाने के लिए मुफ्त सेवा रहेगी। शहरी सीमा से बाहर एंबुलेंस सेवा का उपयोग करने के लिए जच्चा-बच्चा के स्वजनों को नाममात्र का किराया खर्च करना होगा। इसकी वजह है कि एंबुलेंस में तेल का इंतजाम बेहद जरूरी है।

By Naveen DalalEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 10:09 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 10:09 AM (IST)
रोहतक में जच्चा-बच्चे को नहीं होगी दिक्कत, अब संस्थाओं की एंबुलेंस मुफ्त में पहुंचाएंगी घर
दो एंबुलेंस आपात स्थिति के लिए तो तीसरी डिलीवरी के केस करेंगी हैडिंल।

रोहतक, जागरण संवाददाता। कोरोना काल में एंबुलेंस सेवा की जरूरत को देखते हुए एक बार फिर से सती भाई सेवा दल नई पहल शुरू करेगा। सेवा दल की योजना है कि एंबुलेंस के अभाव में किसी को दिक्कत न आए। यही कारण है कि वेंटीलेटर वाली तीन नई एंबुलेंस की सेवा का विस्तार होगा। अब 23 जनवरी को एंबुलेंस सेवा की सौगात मिलेगी। योजना से जुड़े पदाधिकारी कहते हैं कि जच्चा-बच्चा को अस्पताल से घर तक पहुंचाने के लिए यह मुफ्त सेवा शुरू होगी।

loksabha election banner

सती भाई सेवा दल संस्था की तरफ से शहर में शुरू होगी एंबुलेंस सेवा

संस्था के उप प्रधान गुलशन ने बताया कि कई दानदाताओं से हमने मदद लेकर एंबुलेंस सेवा शुरू करने का फैसला लिया है। इन्होंने बताया कि एंबुलेंस की पिछली दो कोविड की लहर के दौरान जरूरत देखने को मिली थी। उस दौरान कोविड के लिए भी एंबुलेंस की जरूरत पूरी नहीं हो पा रही थी। इसलिए उस दौरान जच्चा-बच्चा घरों तक पहुंचाने के लिए बड़ी दिक्कतें आईं। जच्चा-बच्चे के स्वजन तक परेशान थे। इसलिए हमने मदद लेकर योजना पर अमल शुरू कर दिया है। इन्होंने बताया कि दो एंबुलेंस आपातकालीन सेवाओं में तैनात रहेंगी। जबकि तीसरी एंबुलेंस को हम सिर्फ जच्चा-बच्चे को सुरक्षित घर और घर से अस्पताल तक पहुंचाने के लिए उपयोग में लाएंगे। इसकी वजह है कि किसी भी प्रकार के संक्रमण से जच्चा-बच्चा सुरक्षित रहें।

शहर में मुफ्त सेवा, बाहर के लिए तय होगा नाममात्र का किराया

संस्था के पदाधिकारी गुलशन बतरा ने बताया कि रोहतक शहर की सीमा में जच्चा-बच्चे को सुरक्षित पहुंचाने के लिए मुफ्त सेवा रहेगी। शहरी सीमा से बाहर एंबुलेंस सेवा का उपयोग करने के लिए जच्चा-बच्चा के स्वजनों को नाममात्र का किराया खर्च करना होगा। इसकी वजह है कि एंबुलेंस में तेल का इंतजाम बेहद जरूरी है। रविवार को इसका विधिवत शुभारंभ होगा। तीनों ही एंबुलेंस में वेंटीलेटर की सुविधा रहेगी। जिससे किसी भी आपात स्थिति में एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल तक आसानी से पहुंचा जा सके। एंबुलेंस सेवा को लेकर यह भी बताया कि कई बार आपातकालीन स्थिति में एंबुलेंस पहुंचने में देरी होने पर जनहानि होने का अंदेशा रहता है। संस्था के पदाधिकारियों का कहना है कि रविवार को ही एंबुलेंस की पहुंच आसानी से हो, इसके लिए टोल नंबर जारी किया जाएगा। यह भी बताया कि रविवार को उद्घाटन के दौरान सर्वसम्मति से एंबुलेंस संचालन को लेकर सभी नियम तय कर दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.