Move to Jagran APP

रोहतक में व्हाट्सएप ग्रुप से ब्लड चेन बना संक्रमितों की मदद कर रहे युवा, 170 से ज्यादा सदस्य जुड़े

विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले युवा व्हाट्सपए ग्रुप बनाकर संक्रमितों के लिए मदद कर रहे हैं। भिवानी के बाेलगढ़ से यह मुहिम शुरू की गई। जोकि अब रोहतक हिसार रेवाड़ी ग्रुरूग्राम सोनीपत आदि जिलों तक पहुंच चुकी है। जवाहर नवोयद स्कूल के एलुमनाई असिस्टेंट कमांडर नरेश ने अनोखी पहल शुरू की

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 20 May 2021 11:52 AM (IST)Updated: Thu, 20 May 2021 11:52 AM (IST)
रोहतक में व्हाट्सएप ग्रुप से ब्लड चेन बना संक्रमितों की मदद कर रहे युवा, 170 से ज्यादा सदस्य जुड़े
रोहतक में एक और युवाओं की टोली ने वॉटस एप ग्रुप से प्‍लाज्‍मा डोनेट करने की मुहिम चलाई है

रोहतक, जेएनएन। कोरोना काल में रक्त की कमी से भी स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हुई हैं। लॉकडाउन और डर के माहौल में रक्तदान शिविरों में भी कमी आई है। अस्पतालों के ब्लड बैंक में भी रक्त की कमी देखने काे मिली है। वहीं, संक्रमण के इलाज के लिए जीवनदायिनी माने जाने वाली प्लाजमा थैरेपी के लिए प्लाजमा मिलना भी मुश्किल हो रहा है। विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले युवा व्हाट्सपए ग्रुप बनाकर संक्रमितों के लिए मदद कर रहे हैं। भिवानी के बाेलगढ़ से यह मुहिम शुरू की गई। जोकि, अब रोहतक, हिसार, रेवाड़ी, ग्रुरूग्राम, सोनीपत आदि जिलों तक पहुंच चुकी है।

loksabha election banner

जवाहर नवोयद स्कूल के एलुमनाई असिस्टेंट कमांडर नरेश ने रक्त की कमी से जब लोगों को जूझते देखा तो दोस्तों के साथ मिलकर यह मुहिम चलाई। ग्रुप में एमडीयू रोहतक, जीजेयू हिसार, एचएयू हिसार, केयू कुरुक्षेत्र आदि विवि के विद्यार्थी जुड़ चुके हैं। ग्रुप सदस्यों को जैसे ही किसी जरूरतमंद व्यक्ति की सूचना मिलती है मदद के लिए आगे बढ़ते हैं। ग्रुप में सूचना को डाला जाता है।

जिस भी जिले का मामला होता है वहां के युवा एक्टिव हो जाते हैं। ग्रुप अभी तक 20 से ज्यादा लोगों की मदद कर चुका है। 170 से ज्यादा सदस्य ग्रुप में शामिल हैं। कुलदीप, नरेश, सतपाल, संदीप, जसमिंदर, कुलदीप, ललित, गुरदीप, सूरज, नवीन, मदन, नीतिश आदि ग्रुप सदस्य हैं। ग्रुप सदस्य बनने के लिए एक गूगल फॉर्म भरवाया जाता है। वही सदस्य बन सकते हैं जोकि खुद ब्लड डोनेट करने के इच्छुक हों। ब्लड के साथ ही आक्सीजन सिलेंडर, बेड,  

एक फोन कॉल पर कुलदीप ने डोनेट किया प्लाजमा

एमडीयू के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के एलुमनाई कुलदीप को रोहतक के एक निजी अस्पताल में भर्ती संक्रमित के बारे में पता चला। चिकित्सकों ने प्लाजमा की जरूरत बताई। फोन कॉल से मिली सूचना पर कुलदीप तुरंत अस्पताल पहुंचे। उन्हें बताया गया कि बी-प्लस ब्लड ग्रुप के प्लाजमा की जरूरत है। कुलदीप ने अपनी एंटीबॉडी रिपोर्ट दिखकर स्वयं प्लाजमा डोनेट किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.