Move to Jagran APP

महाशिवरात्रि पर शिवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब

जागरण संवाददाता हिसार महाशिव रात्रि पर वीरवार को शिवालयों में सुबह और शाम के समय

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Mar 2021 07:17 AM (IST)Updated: Fri, 12 Mar 2021 07:17 AM (IST)
महाशिवरात्रि पर शिवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब
महाशिवरात्रि पर शिवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब

जागरण संवाददाता, हिसार : महाशिव रात्रि पर वीरवार को शिवालयों में सुबह और शाम के समय भक्तों की कतारें देखने को मिली। सुबह नौ बजकर 22 मिनट तक महान कल्याणकारी शिवयोग के कारण सुबह के समय भारी भीड़ मंदिरों में लगी रही। मंदिरों के प्रांगण से लेकर बाहर तक भक्तों की लंबी लाइनें लगी। ओम नम: शिवाय के जयकारों के साथ भक्तों ने गंगाजल और दूध से शिव का जलाभिषेक किया। हिसार के पटेल नगर स्थित शिव मंदिर, सेक्टर 16-17 स्थित रानी सती मंदिर, पटेल नगर स्थित भागीरथ शिव मंदिर, प्राचीन देवी भवन मंदिर और प्रयागगिरी शिवालय में दिनभर भक्तों ने शिव की महिमा का गुणगान किया। भगवान शिव को देवादि देव, महादेव, शंकर, नीलकंठ, भोलेनाथ, शिव-शम्भू, महेश और भोले भंडारी जैसे अनेकों नाम से जाना जाता है। कहते हैं कि तन-मन और पूर्ण श्रद्धा से जो कोई भी भोले भंडारी की आराधना करता है, उसे मनोवांछित फल मिलता है। महाशिवरात्रि के मौके पर भक्त दिन-भर भूखे-प्यासे रहकर शिवलिग पर जल चढ़ाते हैं और उन्हें प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं। हिदू धर्म में शिवरात्रि का बहुत ज्यादा महत्व है।

loksabha election banner

महाशिवरात्रि पर राजगुरु मार्केट में खीर का प्रसाद बांटा

महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर शिव शक्ति सेवा समिति की ओर से हर वर्ष की भांति इस बार भी आज सायंकाल राजगुरु मार्किट में नीलकंठ महादेव को खीर का भोग लगवाकर प्रसाद का वितरण किया गया। यह जानकारी देते हुए समिति के सेवादार कृष्ण कांगड़ा ने बताया कि पं. कमल पुरोहित के सान्निध्य में सवा दो क्विटल दूध की सांवक से बनी खीर श्रद्धालुओं में बांटी गई। इससे पहले समाजसेवी दीपक गर्ग ने मुख्यातिथि के रुप में भाग लेकर भगवान शिव की पूजा-अर्चना की तत्पश्चात खीर का वितरण किया गया। इस अवसर पर सेवादार पंकज बाबा, संजय गोयल, दीपक अठवाल, अजीत भगत, अनिल सिगला, वीनू मित्तल, गौरव मनचंदा, महेश बत्रा, नितिन, अनिल राड़ा, रवि सहित अनेक सेवादार उपस्थित थे।

---

जम्मूश्वर महादेव शिव मंदिर, बड़वा में महाशिवरात्रि की धूम रही

हर वर्ष की तरह इस बार भी जम्मूश्वर महादेव शिव मंदिर, गांव बड़वा में आज महाशिवरात्रि उत्सव धूमधाम से मनाया गया। मंदिर के पुजारी नरेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि मंदिर के संस्थापक ब्रह्मलीन भक्त सूबेदार मोतीलाल शर्मा के आशीर्वाद से सुबह से ही पूजा-अर्चना शुरू हो गई। भारी संख्या में शिवभक्तों ने मंदिर प्रांगण में आकर भगवान शिव का जलाभिषेक किया व मनोकामनाएं मानी। गांव बड़वा व सिवानी के अलावा दूर-दराज के क्षेत्रों से भी श्रद्धालु भगवान शिव की अराधना करने मंदिर में पहुंचे। दोपहर को भंडारा चलाया गया जिसमें असंख्य श्रद्धालुओं ने प्रशाद ग्रहण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.