Move to Jagran APP

लॉकडाउन में फेसबुक के जरिये हिंदुस्तानियों को चेस के गुर सिखा रहीं अनुराधा बेनीवाल

जाट आंदोलन में हुई हिंसा में भावुक पोस्‍ट कर किताब लिख और शतरंज खेल से चर्चा में आने वाली अनुराधा बोलीं- विश्वास नहीं होता दुनिया में ये क्या हो रहा है देश की बहुत याद आ रही है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 01:05 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 01:05 PM (IST)
लॉकडाउन में फेसबुक के जरिये हिंदुस्तानियों को चेस के गुर सिखा रहीं अनुराधा बेनीवाल
लॉकडाउन में फेसबुक के जरिये हिंदुस्तानियों को चेस के गुर सिखा रहीं अनुराधा बेनीवाल

हांसी (हिसार) [मनप्रीत सिंह] एक तरफ जहां कोरोना वायरस ने दुनिया को अपने पंजे में दबा रख है तो दूसरी तरफ कुछ लोग इससे निपटने और लॉकडाउन के खाली समय का सदुपयोग कैसे करें, इसके बारे में बता रहे हैं। इन्हीं में से एक है देश की मशहूर युवा लेखिका व नेशनल चेस चैम्पियन रही अनुराधा बेनीवाल। हालांकि अनुराधा सात समंदर पार लंदन में हैं, लेकिन वे फेसबुक के जरिये हिंदुस्तानियों को चेस के गुर सीखा रहीं हैं और फेसबुक लाइव के जरिये कहानियां सुनाकर मनोरंजन भी कर रही हैं।

prime article banner

हम भले ही दुनिया के किसी कोने में रहें, संकट की घड़ी में अपना देश याद आ ही जाता है। लंदन में बैठीं अनुराधा भी कोरोना के चलते दुनिया पर आई मुसीबत से चिंतित हैं। अनुराधा ने दैनिक जागरण से फोन पर बातचीत करते हुए बताया कि कोरोना के चलते लंदन में भी बीते कई दिनों से लॉकडाउन है और यूरोपियन भी कोरोना को हराने के लिए अपने घरों में कैद हैं। लॉकडाउन के समय में अनुराधा फेसबुक के माध्यम से शह व मात का खेल शतरंज सीखा रही हैं। इसके अलावा वह रोचक हिंदी कहानियां सुनाकर अपने देश के लोगों का मनोरंजन कर रही हैं। अनुराधा दिन में कई बार लाइव आती हैं। अनुराधा ने कहा कि इस समय देश की बहुत याद आ रही है लेकिन लॉकडाउन में स्वदेश आना मुमकिन नहीं है।

जानें कौन हैं अनुराधा

अनुराधा बेनीवाल महम के गांव खेड़ी से ताल्लुक रखती हैं और पिछले कई सालों से लंदन में रहती हैं। 2016 में आजादी मेरा ब्रांड किताब से अनुराधा की शौहरत बुलंदियों पर पहुंच गई। उसने सात समंदर पार लंदन में बैठकर न केवल गांव को गोद लिया, बल्कि जियो बेटी मुहिम की शुरुआत भी की। जिसके द्वारा बेटियों को चेस की ट्रेनिंग दी जा रही है व स्वयं अनुराधा अपने गांव खेड़ी में आती रहती हैं। जाट आंदोलन 2016 में भी अनुराधा ने हिंसा के दौरान लंदन से ही हिंसा करने वालों पर तल्‍ख टिप्‍पणी की थी और प्रेमभाव से रहने की बात की थी। उनका जारी वीडियो खूब वायरल हुआ था।

सर्वशक्तिमान इंसान घरों में कैद हैं

अनुराधा बेनीवाल ने कहा कि मानव को सर्वशक्तिमान माना जाता है। लेकिन एक वायरस ने पूरी दुनिया के लोगों को घरों में कैद कर दिया है। लंदन में जब मैं अपने घर की खिड़की से बाहर देखती हूं तो विश्वास ही नहीं होता, ये चारों तरफ क्या हो रहा है। उम्मीद है दुनिया जल्द कोरोना से जीतेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.