Move to Jagran APP

Hisar Coronavirus Update: हिसार में 37 हुए कोरोना एक्टिव मरीज, संक्रमण का बढ़ रहा खतरा

हिसार जिले में बीते एक सप्‍ताह में ही 25 से ज्‍यादा केस सामने आ चुके हैं। कोरोना केस मिलने की रफ्तार बढ़ने से कुल संक्रमित 37 हो गए हैं। इनमें बाहर से आने वाले संक्रमित ज्‍यादा हैं

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 09:20 AM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 05:55 PM (IST)
Hisar Coronavirus Update: हिसार में 37 हुए कोरोना एक्टिव मरीज, संक्रमण का बढ़ रहा खतरा
Hisar Coronavirus Update: हिसार में 37 हुए कोरोना एक्टिव मरीज, संक्रमण का बढ़ रहा खतरा

हिसार, जेएनएन। हिसार जिले में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। जिले में चार नए मामले सामने आए हैं। यह चारों मामले हांसी के विभिन्न क्षेत्रों में सामने आए हैं। इनमें एक मामला हांसी शहर में कृष्णा नगर से, दो मामले उमरा से तथा एक मामला नारनौंद में सामने आया है। स्वास्थ्य विभाग ने सूचना मिलने पर चारों लोगों को अग्रोहा मेडिकल के आइसोलेशन वार्ड में दाखिल करवाया है। विभाग की ओर से पॉजिटिव युवकों के संपर्क में आए लोगों के सैंपल करवाए गए हैं। वहीं इनके संपर्क में आए अन्य लोगों का भी पता लगाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से रोहतक मेडिकल व राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान से जारी रिपोर्ट में चार कोरोना पॉजिटिव मिले। अब हिसार जिले में कोरोना के कुल 37 एक्टिव केस हो गए हैं।

loksabha election banner

- जानिए...चारों मामलों की ट्रेवल हिस्ट्री के बारे में

- हांसी शहर की कृष्णा कालोनी में दिल्ली से आया एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिला है। यह व्यक्ति दो दिन पहले दिल्ली से लौटा था। इस व्यक्ति ने यहां आने पर सिविल अस्पताल में सैंपल करवाया था। जिसके बाद शनिवार को जारी हुई इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है।

- उमरा गांव में कोरोना पॉजिटिव फैमिली के पड़ोस में रहने वाले दो लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। ङ्क्षचता की बात यह है इनमें एक 14 वर्षीय किशोर भी कोरोना संक्रमित पाया गया है। उमरा गांव में 36 सैंपल लिए गए थे। इन सैंपल में से दो व्यक्तियों के सैंपल पॉजिटिव मिलने से प्रशासन की ङ्क्षचता बढ़ गई है।

नारनौंद में मिला संक्रमित दिल्ली पुलिस में कार्यरत

नारनौंद में पहला कोरोना संक्रमित युवक मिला है। यह युवक दिल्ली पुलिस में तैनात है और दो दिन पहले ही अपने गांव नारनौंद आया था। इस युवक ने हिसार के सिविल अस्पताल में सैंपल दिया था। जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने युवक को अग्रोहा मेडिकल के आइसोलेशन में दाखिल कर दिया है। वहीं पूरे क्षेत्र को सैनिटाइज किया जाएगा। नारनौंद का 30 वर्षीय एक युवक दिल्ली पुलिस में सिपाही के पद पर तैनात है। वह पिछले काफी समय से दिल्ली में ही अपनी ड्यूटी दे रहा था। गुरुवार को वह अपने पैतृक गांव नारनौंद पहुंचा तो वह अपने घर नहीं बल्कि सीधा अपने खेत में चला गया और घर वालों को बता दिया कि वह पहले अपना टेस्ट करवाएगा। उसके बाद ही घर पर आएगा। उसने खाना भी दूर से लिया। शुक्रवार को खुद ही गाड़ी में जाकर हिसार के सरकारी अस्पताल में पहुंचा और कोरोना का टेस्ट करवाया। जिसकी रिपोर्ट शनिवार को पॉजिटिव पाई गई। उसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने उसके परिवार व संपर्क में आए अन्य लोगों को क्वारंटाइन किया है। विभाग की ओर से जिन खेतों में और जिस क्षेत्र में वो रहा वहां पर रविवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम उस पूरे क्षेत्र को सैनिटाइज करवाएगी। एसएमओ डा. यशपाल ने बताया कि युवक की ट्रैवलर्स हिस्ट्री की जानकारी ली जा रही है। युवक ने समझदारी का परिचय देते हुए अपने खेत में ही रहने का फैसला लिया और उसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई तो उसको अग्रोहा आइसोलेट कर दिया गया है। इस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाने पर भी विचार विमर्श किया जा रहा है।

कुंभा गांव को प्रशासन ने करवाया सैनिटाइज

दो दिन पहले कुंभा गांव में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद प्रशासन ने गांव में सैनिटाइजर का छिड़काव करने का कार्य शुरू कर दिया है। प्रशासन ने इस गावं के कुछ हिस्से को कंटेनमेंट जोन में रखा हुआ है और गांव के बाकी हिस्से को बफर जोन बनाया गया है। शनिवार को एसडीएम गांव में स्थिति का जायजा लेने पहुंचे। इस दौरान ग्रामीणों ने गांव में सफाई व्यवस्था दुरुस्त करवाए जाने की मांग रखी। एसडीएम ने आश्वासन दिया कि इस समस्या के समाधान के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए जाएंगे। पुलिस ने कालोनी में बेरिकेङ्क्षडग करनी शुरु कर दी है। स्वास्थ्य विभाग की टीम भी कालोनी में पहुंच गई है व संक्रमित पाए गए व्यक्ति की ट्रेवल हिस्ट्री खंगाली जा रही है। कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

----जिले में चार नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। यह हांसी के विभिन्न क्षेत्रों से है। इन लोगों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है। विभाग की ओर से इन एरिया को कंटेनमेंट व बफर जोन बनाने के लिए प्रशासन को जानकारी भेजी गई है।

डा. योगेश शर्मा, सीएमओ, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.