Move to Jagran APP

लॉकडाउन में दोगुने से ज्‍यादा हुए अवैध शराब के दाम, अब तक हिसार में पकड़ीं 72,959 बोतल

कोरोना के संक्रमण को खत्म करने के लिए 3 मई तक शराब की दुकानों को बंद रखने के आदेश दिए हुए हैं। इस बंद में शराब पीने वाले जगह-जगह शराब ढूंढ रहे हैं। ऐसे में अवैध शराब के रेट बढ़ गए

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2020 01:18 PM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2020 01:18 PM (IST)
लॉकडाउन में दोगुने से ज्‍यादा हुए अवैध शराब के दाम, अब तक हिसार में पकड़ीं 72,959 बोतल
लॉकडाउन में दोगुने से ज्‍यादा हुए अवैध शराब के दाम, अब तक हिसार में पकड़ीं 72,959 बोतल

हिसार, जेएनएन। शराब बंदी ने शराब तस्करों की मौज कर दी है। शराब पीने के आदी अपनी आदत से बाज नहीं आ रहे तो बंदी में तस्करों ने दो गुणा तक रेट बढ़ा दिए हैं। लगातार पुलिस भी ऐसे तस्करों को पकड़ रही है। पुलिस ने अभी तक 72 हजार 959 बोतल शराब पकड़ी हैं। लोग पैसा व्यर्थ करने के साथ अब अपनी जान से भी खेल रहे हैं। कंपनियों की शराब नहीं मिलने पर वह कच्ची शराब भी पी रहे हैं।

loksabha election banner

पूर्व मुख्यमंत्री स्व. बंसीलाल ने प्रदेश में शराबबंदी की थी। उस समय तस्करों ने महंगी शराब बेची। अब कोरोना वायरस के संक्रमण को खत्म करने के लिए 3 मई तक शराब की दुकानों को बंद रखने के आदेश दिए हुए हैं। इस बंद में शराब पीने वाले जगह-जगह शराब ढूंढ रहे हैं। तस्करों ने भी इसका फायदा उठाते हुए शराब के दामों को दो गुणा या उससे ज्यादा बढ़ा दिया है। जो बोतल पहले ठेके पर 300 से 400 रुपये में मिलती थी, वह अब 700 से 800 रुपये तक बिक रही है। इसी प्रकार 700 से 750 रुपये की बोतल के रेट 1200 से 1300 रुपये तक हो गए हैं। तस्करों ने स्कॉच के रेट को तीन हजार से 3500 रुपये तक कर दिया है।

आसपास के राज्यों से आ रही शराब

तस्करों ने शराब बंदी में किसी भी तरह दूसरे राज्यों से शराब मंगवानी शुरू कर दी है। पुलिस ने दूसरे राज्यों की शराब को भारी मात्रा में हिसार में पकड़ा है। पकड़ी गई शराब के आंकड़ों भी काफी कुछ बयां करते हैं।

अभी तक पकड़ी गई शराब

- मामले दर्ज : 122

- गिरफ्तारी : 135

- अवैध अंग्रेजी शराब : 37713

- देसी शराब : 32115

- बियर : 2825

- लाहन : 480 किलोग्राम

- चलती भट्ठी पकड़ी : 8

नोट : यह आंकड़ा 27 अप्रैल तक का है

पुलिस की तरफ से लगातार शराब तस्करों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। मामले दर्ज कर शराब पकड़ी गई है। यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

- गंगाराम पूनिया, पुलिस अधीक्षक, हिसार

लॉकडाउन में बढ़ी कच्ची शराब की मांग, आठ भट्ठी तोड़ीं, 480 किलोग्राम लाहन बरामद

हिसार : लॉकडाउन में शराब की दुकानों को सरकार ने बंद कर दिया है। इस लॉकडाउन में शराब नहीं मिलने पर लोग कच्ची शराब बनाने लगे हंै। पुलिस ने अभी तक छापे के दौरान 480 किलोग्राम लाहन बरामद किया है। कच्ची शराब बनाने की आठ भट्ठियां भी नष्ट की हैं। सरकार की तरफ से ठेकों पर तय मानकों के अनुसार बनी शराब की सेल होती है।  वहीं काफी लोग कच्ची शराब बनाने में लगे हैं। पुलिस ने अग्रोहा, तलवंडी राणा रोड, एपी बीड़ सहित कई जगह पर आठ भट्ठियां नष्ट की हैं।

2003 में जुगलान गांव में कच्ची शराब पीने से सात की हुई थी मौत

19 अगस्त 2003 को जुगलान गांव में कच्ची शराब की बिक्री हुई थी। उसको पीने से गांव के वीएलडीए डाक्टर, एक सेवादार सहित सात लोगों की मौत हो गई थी, जबकि दो व्यक्तियों की आंखों की रोशनी चली गई थी। उस कच्ची शराब को आस पास के खेतों में ही बनाया गया और बेचा गया था। पुलिस ने उस मामले में कई लोगों को पकड़ा था। अदालत ने आरोपित को सात साल तक की सजा भी सुनाई थी। इसके बाद ग्रामीणों ने गांव में शराब बंदी का फैसला लिया। दिसंबर 2013 तक यह लागू रहा लेकिन कुछ कारणों से शराब दोबारा बिकनी शुरू हो गई थी। ग्रामीणों का कहना है कि अब दोबारा से लोग कच्ची की तरफ जा रहे हैं, जो गलत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.