Move to Jagran APP

सुपर-100 योजना में चयन के लिए हरियाणा प्रदेश में 9 अगस्त को होगी लेवल वन की परीक्षा

हरियाणा में सुपर 100 कार्यक्रम बैच 2021-23 के चयन के लिए लेवल वन की परीक्षा प्रदेशभर में 9 अगस्त को होगी। परीक्षा को लेकर प्रत्येक जिले में एक परीक्षा केन्द्र बनाया गया है और जिस विद्यालय में परीक्षा आयोजित होगी उस विद्यालय के मुखिया को परीक्षा अधीक्षक बनाया गया है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 03:47 PM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 03:47 PM (IST)
सुपर-100 योजना में चयन के लिए हरियाणा प्रदेश में 9 अगस्त को होगी लेवल वन की परीक्षा
सुपर-100 योजना में चयन के लिए प्रत्येक जिले में बनाया गया है एक परीक्षा केन्द्र

जागरण संवाददाता। सुपर 100 कार्यक्रम बैच 2021-23 के चयन के लिए लेवल वन की परीक्षा प्रदेशभर में 9 अगस्त को होगी। परीक्षा को लेकर प्रत्येक जिले में एक परीक्षा केन्द्र बनाया गया है और जिस विद्यालय में परीक्षा आयोजित होगी, उस विद्यालय के मुखिया को परीक्षा अधीक्षक बनाया गया है। प्रश्न पत्र व ओएमआर शीट के सील्ड पैकेट वैंडर द्वारा 6 व 7 अगस्त को स्कूल मुखिया को उपलब्ध करवाए जाएंगे। वहीं परीक्षा अधीक्षक द्वारा परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए अपने ही विद्यालय में कार्यरत अध्यापक-अध्यापिकाओं की बतौर इनविजिटर नियुक्ति की जाएगी। परीक्षा के समय प्रत्येक केन्द्र पर कम से कम एक महिला अध्यापक की ड्यूटी लगाई जानी आवश्यक है।

loksabha election banner

परीक्षा में पर्यवेक्षक के रूप में जिला विज्ञान विशेषज्ञ व जिला गणित विशेषज्ञ परीक्षा के आरंभ से लेकर समाप्ति तक केन्द्र पर उपस्थित रहेंगे तथा परीक्षा के उपरांत भरी हुई ओएमआर शीट, सिग्नेचर शीट व अनयूज्ड शीट्स के सील्ड पैकेट निर्धारित स्थान पर जमा करवाने की जिम्मेवारी भी पर्यवेक्षक की होगी। परीक्षा को लेकर प्रत्येक परीक्षा केन्द्र को 3000 रुपये की राशि विभाग द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी। सिरसा जिला के परीक्षार्थियों के लिए शाह सतनाम जी मार्ग पर शाह सतनाम जी चौक के समीप स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिरसा में परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

किस जिले की कहां जमा होगी ओएमआर शीट्स

परीक्षा के पश्चात गुरुग्राम, नूंह, पलवल, फरीदाबाद,रेवाड़ी,महेन्द्रगढ़, रोहतक, झज्जर, चरखीदादरी और भिवानी जिलों के परीक्षार्थियों की ओएमआर शीट्स 10 अगस्त को विकल्प सेंटर रेवाड़ी में जमा करवानी होगी। जबकि सोनीपत, पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, अंबाला, यमुनानगर, पंचकुला, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, कैथल व जींद की शीट्स डायरेक्टर ऑफ स्कूल एजुकेशन पंचकुला में 10 अगस्त को ही जमा होगी।

दो घंटे में करने होंगे 70 प्रश्न

सुपर-100 लेवल वन की परीक्षा में अलग-अलग 70 प्रश्र पूछे जाएंगे। जिनमें मेंटल एबिलिटी के सबसे अधिक 30 और फिजिक्स,

केमिस्ट्री, बायोलॉजी व गणित के 10-10 प्रश्र पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्र के सही उत्तर के 4 अंक निर्धारित किए गए है। जबकि गलत उत्तर के नेगेटिव मार्किंग के कारण एक अंक काटा जाएगा। परीक्षा दो घंटे की होगी। नॉन मेडिकल के विद्यार्थी गणित और मेडिकल के विद्यार्थी बायोलॉजी का पेपर हल करेंगे। मेंटल एबिलिटी, फिजिक्स, और केमिस्ट्री के प्रश्र सभी विद्यार्थियों को हल करना अनिवार्य है।

परीक्षा से पूर्व इन निर्देशों की करनी होगी पालना

- सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी के मध्यनजर जारी हिदायतों की दृढ़ता से करनी होगी पालना।

- सभी कक्षा कक्ष 7 अगस्त तक पूरी तरह से सेनिटाइज कर बंद कर दिए जाएं।

- परीक्षा आरंभ होने से पूर्व सभी परीक्षार्थियों के लिए विद्यालय के द्वार पर ही सेनिटाइजेशन की व्यवस्था की जाए।

- प्रत्येक कक्षा कक्ष में 12 या 18 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था करनी होगी।

- एक पंक्ति में छ: से ज्यादा परीक्षार्थियों को नहीं बैठाया जाएगा।

- परीक्षर्थी के पहचान पत्र मिलाने के बाद ही उसे परीक्षा में बैठने दिया जाएगा।

दो घंटे की होगी परीक्षा

परीक्षा दो घंटे की होगी। जो प्रात: 11 से 1 बजे तक चलेगी। परीक्षा केन्द्र पर प्रात: 10 बजे के बाद केवल ड्यूटी पर तैनात स्टाफ ही रहेगा और उपस्थित स्टाफ बार-बार अपने हाथों को सेनिटाइज करते रहेंगे तथा मास्क लगाकर रखेंगे। परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र पर आधा घंटा पहले यानि 10:30 बजे तक आने की अनुमति रहेगी। परीक्षा आरंभ होने के आधा घंटे बाद अर्थात 11: 30 के उपरांत किसी भी परीक्षार्थी

को प्रवेश नहीं दिया जाएगा तथा परीक्षा समाप्ति से पूर्व किसी भी परीक्षार्थी को केन्द्र छोडने की अनुमति नहीं होगी। वहीं परीक्षार्थियों द्वारा भरी गई ओमएआर शीट्स 1 बजे से पहले एकत्रित नहीं की जाएगी। अगर परीक्षा के दौरान कोई परीक्षार्थी नकल करते पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। परीक्षार्थी को परीक्षा के दौरान केवल रोल नम्बर लेकर जाने की अनुमति होगी। इसके अलावा

कैलकुलेटर, मोबाइल व अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को अंदर लेकर जाने की मनाही होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.