Move to Jagran APP

फैमिली आईडी में परिवारों की 25 हजार से कम आय प्रशासन को नहीं हो रही हजम, होगी जांच

हांसी में करीब 70 हजार परिवार पहचान पत्र बने हैं। अब सरकार ने कई सामाजिक सुरक्षा की योजनाओं को परिवार पहचान पत्र से जोड़ दिया। सरल पोर्टल पर किसी भी योजना का आवेदन करने के लिए फैमिली आईडी से डाटा उठाया जाता है। कुछ ने बेहद कम आय दिखाई है

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 05:50 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 05:50 PM (IST)
फैमिली आईडी में परिवारों की 25 हजार से कम आय प्रशासन को नहीं हो रही हजम, होगी जांच
परिवार पहचान पत्र में कुछ परिवारों ने सालाना आय 25 हजार से भी कम दर्शाई है, इसकी जांच हाेगी

हिसार/हांसी, जेएनएन। सरकार जनता को सुविधा देने के लिए योजनाएं लागू करती है, लेकिन कुछ लोग इन योजनाओं में झूठी जानकारी देकर योजना का लाभ लेने के लिए नियमों से खिलवाड़ करते हैं। फैमिली आईडी योजना में गलत जानकारी देने वाले लोगों पर गाज गिर सकती है। एडीसी अनीष यादव सोमवार को नगर परिषद कार्यालय में पहुंचे और 25 हजार रुपये से कम आय दिखाने वाले लोगों की फैमिली आईडी की जांच करने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

बता दें कि हांसी उपमंडल में करीब 70 हजार परिवार पहचान पत्र बने हैं। अब सरकार ने कई सामाजिक सुरक्षा की योजनाओं को परिवार पहचान पत्र से जोड़ दिया। सरल पोर्टल पर किसी भी योजना का आवेदन करने के लिए फैमिली आईडी से डाटा उठाया जाता है। कुछ लोगों द्वारा बेहद कम आय दिखाई गई है। ऐसे परिवारों की आय को लेकर प्रशासन को संदेह है और इसी के मद्देनजर प्रशासन ने इनकी जांच का कदम उठाया है। नगर परिषद पहुंचे एडीसी अनीष यादव ने कहा कि जिन लोगों ने फैमिली आईडी में अपनी वार्षिक आमदनी 25 हजार से कम लिखवाई है उनकी जांच के लिए टीम गठित की जाएगी।

इस मौके पर टीम लीडर बीएलओ, बीएलओ, सक्षम युवा व अन्य कर्मचारी मौजूद थे। एडीसी ने कहा कि परिवार पहचान पत्र प्रदेश सरकार का महत्वाकांक्षी योजना है जिसके जरिये जनकल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि शहरी एरिया में कार्य को प्रमुखता से पूरा करने के लिए बूथ व वार्ड स्तर पर टीम बनाई गई है व फैमिली मेपिंग की जाएगी ताकि कोई परिवार बिना पहचान पत्र के ना रहे।

आय प्रमाण पत्र भी फैमिली आईडी से जुड़ा

सरकार ने इनकम सर्टिफिकेट आवेदनों को सीधे परिवार पहचान पत्र से जोड़ दिया है। आवेदन करते ही पोर्टल द्वारा सीधे संबंधित परिवार की फैमिली आईडी से डाटा उठा लिया जाता है। अगर परिवार द्वारा दिखाई गई आय आवेदन से मेल नहीं खाती तो आवेदन रिजेक्ट हो जाता है। ऐसे में कई परिवारों ने बेहद ही कम आय दिखाई है। अब इन सभी पहचान पत्रों की जांच होगी।

हांसी में फैमिली आईडी की संख्या

ब्लॉक- कुल परिवार फैमिली आईडी बनी

हांसी प्रथम- 55800 50182

हांसी द्वितीय- 23620 20125


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.