Move to Jagran APP

ताजा सब्जियों के साथ बागवानी का भी शौक पूरा करती है किचन गार्डनिंग, एचएयू में सिखाए जा रहे गुर

एचएयू के इंदिरा चक्रवर्तीगृह विज्ञान महाविद्यालय के परिवारिक संसाधन प्रबंधन विभाग द्वारा एक ऑनलाइन गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में किचन गार्डनिंग के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने और उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिए जानकारी दी गई।

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 02:04 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 02:04 PM (IST)
ताजा सब्जियों के साथ बागवानी का भी शौक पूरा करती है किचन गार्डनिंग, एचएयू में सिखाए जा रहे गुर
एचएयू में किचन गार्डनिंग विषय पर गोष्ठी का आयोजन

जागरण संवाददाता, हिसार। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के इंदिरा चक्रवर्तीगृह विज्ञान महाविद्यालय के परिवारिक संसाधन प्रबंधन विभाग द्वारा एक ऑनलाइन गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में किचन गार्डनिंग के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने और उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिए जानकारी दी गई। गोष्ठी की संयोजक डॉ. प्रोमिला कृष्णा चहल ने बताया कि इस तरह की गोष्ठियों व प्रशिक्षणों का आयोजन कुलपति प्रोफेसर बी.आर. काम्बोज के दिशा-निर्देश व मार्गदर्शन में किया जा रहा है। गोष्ठी में एचएयू के सब्जी वैज्ञानिक डॉ. अवतार सिंह ने प्रतिभागियों को संबोधित किया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि किचन गार्डनिंग अपनाकर साल भर ताजा सब्जियां प्राप्त की जा सकती हैं और साथ ही बागवानी का शौक रखने वालों के लिए भी यह एक बेहतरीन विकल्प है। शहर में किचन गार्डन का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। क्योंकि किचन गार्डन में आप अपने मनपसंद सब्जियां और फल पैदा कर सकते हैं। इस दौरान किचन गार्डनिंग तैयार करते समय बरती जाने वाली सावधानियां और उसमें उगाई जानी वाली सब्जियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। प्रतिभागियों को बताया कि वे किस प्रकार से सीमित स्थान का प्रयोग करते हुए हम ढेर सारी सब्जियां और फल उगा सकते हैं।

सालभर मिलती हैं ताजा सब्जियां

विभागाध्यक्ष डॉ. मंजू मेहता ने गोष्ठी का संचालन किया। उन्होंने किचन गार्डन के फायदे बताते हुए कहा कि परिवार की सेहत के लिए किचन गार्डन बहुत उपयोगी है जिससे सालभर भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्वों वाली ताजी सब्जियां खाने को मिलती हैं। घर में वेस्ट हो रहे पानी का उपयोग भी पौधों की सिंचाई के लिए किया जा सकता है। किचन गार्डन में होने वाली सब्जियां बाजार की तुलना से काफी सस्ती और अच्छी गुणवत्ता वाली होती हैं। इसके माध्यम से शारीरिक व्यायाम भी होता है जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। उन्होंनेपूर्व और पश्चिम दिशा में ही सब्जियां और फल उगाने की सलाह दी ताकि पौधों को उचित मात्रा में धूप मिल सके। गोष्ठी के दौरान महिलाओं द्वारा किचन गार्डनिंग संबंधी पूछे गए हर सवाल का जवाब दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.