Move to Jagran APP

आज चलेगी किसान एक्सप्रेस, सर्वर अपडेट करना भूले अफसर, नहीं हुई बुकिंग

फोटो 223 रेलवे की बड़ी लापरवाही दिनभर अंबाला डिविजन से शिकायत करता रहा बीकानेर

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 06:36 AM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 06:36 AM (IST)
आज चलेगी किसान एक्सप्रेस, सर्वर अपडेट करना भूले अफसर, नहीं हुई बुकिंग
आज चलेगी किसान एक्सप्रेस, सर्वर अपडेट करना भूले अफसर, नहीं हुई बुकिंग

फोटो : 223

loksabha election banner

रेलवे की बड़ी लापरवाही: दिनभर अंबाला डिविजन से शिकायत करता रहा बीकानेर डिवीजन

- सिर्फ रिजर्वेशन वाले यात्रियों को ही है ट्रेन में सफर करने की इजाजत

जागरण संवाददाता, हिसार : रेलवे की बड़ी लापरवाही सामने आई है। एक दिसंबर से बठिडा से दिल्ली के किसान एक्सप्रेस शुरू हो रही है। मगर ट्रेन चलने से चंद घंटे पहले तक रेलवे का सर्वर अपडेट नहीं होने से यात्रियों को बुकिग के लिए भटकना पड़ा। ना तो ऑनलाइन बुकिग हो रही है ना ही रेलवे आरक्षित श्रेणी से। ऐसे में रेलवे को लाखों रुपये की चपत लगना स्वाभाविक है। किसान एक्सप्रेस में बुकिग के लिए देर रात तक रेलवे स्टेशन पर यात्री चक्कर काटते रहे। बुकिग नहीं होने की शिकायत स्थानीय रेल अधिकारियों ने बीकानेर डिविजन को दी। शिकायत मिलने के तुंरत बाद बीकानेर डिविजन के अधिकारियों ने अंबाला डिविजन से संपर्क साधा और सर्वर को अपडेट करने को कहा ताकि बुकिग शुरू हो पाए। मगर सोमवार देर रात तक सर्वर अपडेट नहीं हो सका।

दरसअल, रेलवे ने एक दिसंबर से यात्रियों की सुविधा के लिए सात त्योहार स्पेशल रेलसेवाओं की संचालन अवधि में विस्तार करने की बात कही थी। किसान एक्सप्रेस भी इन ट्रेनों में से एक है। रेलवे ने यह घोषणा 28 नवंबर को की थी, मगर इसके बाद भी रेलवे ने ट्रेन से संबंधित जानकारी सर्वर में अपडेट नहीं किया।

---------

इसलिए आ रही दिक्कत

दरअसल रेलवे ने एक दिसंबर से चलने वाली किसान एक्सप्रेस का समय और ट्रेन नंबर दोनों बदल दिया है। हिसार से यह ट्रेन पहले साढ़े नौ बजे चलती थी, जो आज एक दिसंबर से आठ बजे चलेगी। रेलवे ने अब नया ट्रेन नंबर और समय अपने सर्वर में अपडेट नहीं किया है। किसान एक्सप्रेस गाड़ी नंबर अब 04731/04732 है।

--------

इसलिए अहम है किसान एक्सप्रेस

दिल्ली में किसान हरियाणा बार्डर पर हैं। ऐसे में सड़क यातायात बाधित हो रहा है। दिल्ली जाने वाले लोगों को राहत देने के लिए रेलवे बीकानेर मंडल ने एक दिसंबर से किसान एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें चलाने का फैसला लिया था। किसान एक्सप्रेस के चलने से पंजाब सहित हरियाणा के सिरसा-फतेहाबाद, हिसार और भिवानी के लोगों को फायदा होगा।

---------

नियमों का रखा जाएगा ध्यान

रेलवे की ओर से आज से बाडमेर-ऋषिकेश-बाडमेर, दिल्ली-बठिडा-दिल्ली, श्रीगंगानगर-दिल्ली-श्रीगंगानगर सुपरफास्ट, अजमेर-अमृतसर-अजमेर, बीकानेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-बीकानेर और श्रीगंगानगर-हरिद्वार-श्रीगंगानगर ट्रेनों का संचालन होगा। इस ट्रेनों में सिर्फ रिजर्वेशन से ही यात्रा हो पाएगी। साथ ही कोरोना के नियमों का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

---------------

अभी तक सर्वर में किसान एक्सप्रेस का ना तो नंबर चेंज किया गया है और ना ही समय। इसलिए बुकिग नहीं हो पा रही है। हमने डिविजन के उच्च अधिकारियों को इससे अवगत करा दिया है।

- केएल चौधरी, स्टेशन मास्टर।

हमारे पास शिकायत आई है। हमने अंबाला डिविजन को अवगत करा दिया है। हम उनसे संपर्क बनाएं हुए हैं। - अनिल रैना, सीनियर डीसीएम, बीकानेर डिविजन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.