This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

आठ महीने बाद हिसार पहुंची किसान एक्सप्रेस, ऑनलाइन बुकिंग नहीं होने से सिरसा से पहुंची एक सवारी

सिरसा से ट्रेन में एक ही सवारी बैठी। हिसार रेलवे स्‍टेशन पर भी जब सुबह ट्रेन पहुंची तो सवारियां नहीं थी। रेलवे की बड़ी लापरवाही सामने आई है। एक दिसंबर से बठिंडा से दिल्ली के लिए किसान एक्सप्रेस शुरू तो हुई मगर रेलवे का सर्वर अपडेट नहीं हुआ

Manoj KumarTue, 01 Dec 2020 08:58 AM (IST)
आठ महीने बाद हिसार पहुंची किसान एक्सप्रेस, ऑनलाइन बुकिंग नहीं होने से सिरसा से पहुंची एक सवारी

हिसार, जेएनएन। कोरोना के चलते आठ महीने बाद हिसार रेलवे स्‍टेशन पर बंद हुई किसान एक्‍सप्रेस ट्रेन पहुंची। सिरसा से ट्रेन में एक ही सवारी बैठी जिसे भिवानी जाना था। हिसार रेलवे स्‍टेशन पर भी जब सुबह ट्रेन पहुंची तो सवारियां नहीं थी। मगर रेलवे की बड़ी लापरवाही सामने आई है। एक दिसंबर से बठिंडा से दिल्ली के लिए किसान एक्सप्रेस शुरू तो हुई मगर ट्रेन चलने से चंद घंटे पहले तक रेलवे का सर्वर अपडेट नहीं हुआ। इससे यात्रियों को बुकिंग के लिए भटकना पड़ा। 

ऐसे में रेलवे को लाखों रुपये की चपत लगना स्वाभाविक है। किसान एक्सप्रेस में बुकिंग के लिए देर रात तक रेलवे स्टेशन पर यात्री चक्कर काटते रहे। बुकिंग नहीं होने की शिकायत स्थानीय रेल अधिकारियों ने बीकानेर डिविजन को दी। शिकायत मिलने के तुंरत बाद बीकानेर डिविजन के अधिकारियों ने अंबाला डिविजन से संपर्क साधा और सर्वर को अपडेट करने को कहा ताकि बुकिंग शुरू हो पाए। मगर सोमवार देर रात तक सर्वर अपडेट नहीं हो सका।

दरसअल, रेलवे ने एक दिसंबर से यात्रियों की सुविधा के लिए सात त्योहार स्पेशल रेलसेवाओं की संचालन अवधि में विस्तार करने की बात कही थी। किसान एक्सप्रेस भी इन ट्रेनों में से एक है। रेलवे ने यह घोषणा 28 नवंबर को की थी, मगर इसके बाद भी रेलवे ने ट्रेन से संबंधित जानकारी सर्वर में अपडेट नहीं किया।

---------

इसलिए आ रही दिक्कत

दरअसल रेलवे ने एक दिसंबर से चलने वाली किसान एक्सप्रेस का समय और ट्रेन नंबर दोनों बदल दिया है। हिसार से यह ट्रेन पहले साढ़े नौ बजे चलती थी, जो आज एक दिसंबर से आठ बजे चलेगी। रेलवे ने अब नया ट्रेन नंबर और समय अपने सर्वर में अपडेट नहीं किया है। किसान एक्सप्रेस गाड़ी नंबर अब 04731/04732 है।

--------

इसलिए अहम है किसान एक्सप्रेस  

दिल्ली में किसान हरियाणा बार्डर पर हैं। ऐसे में सड़क यातायात बाधित हो रहा है। दिल्ली जाने वाले लोगों को राहत देने के लिए रेलवे बीकानेर मंडल ने एक दिसंबर से किसान एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें चलाने का फैसला लिया था। किसान एक्सप्रेस के चलने से पंजाब सहित हरियाणा के सिरसा-फतेहाबाद, हिसार और भिवानी के लोगों को फायदा होगा।

---------

नियमों का रखा जाएगा ध्यान

रेलवे की ओर से आज से बाडमेर-ऋषिकेश-बाडमेर, दिल्ली-बङ्क्षठडा-दिल्ली, श्रीगंगानगर-दिल्ली-श्रीगंगानगर सुपरफास्ट, अजमेर-अमृतसर-अजमेर, बीकानेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-बीकानेर और श्रीगंगानगर-हरिद्वार-श्रीगंगानगर ट्रेनों का संचालन होगा। इस ट्रेनों में सिर्फ रिजर्वेशन से ही यात्रा हो पाएगी। साथ ही कोरोना के नियमों का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

---------------

अभी तक सर्वर में किसान एक्सप्रेस का ना तो नंबर चेंज किया गया है और ना ही समय। इसलिए बुङ्क्षकग नहीं हो पा रही है। हमने डिविजन के उच्च अधिकारियों को इससे अवगत करा दिया है।

- केएल चौधरी, स्टेशन मास्टर।

हमारे पास शिकायत आई है। हमने अंबाला डिविजन को अवगत करा दिया है। हम उनसे संपर्क बनाएं हुए हैं।

- अनिल रैना, सीनियर डीसीएम, बीकानेर डिविजन

Edited By: Manoj Kumar

हिसार में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!