Move to Jagran APP

Karwa Chauth 2021: जीवनसाथी की दीर्घायु के लिए आज सुहागिनें छलनी से सुहाग और चांद का करेंगी दीदार

आज करवा चौथ का व्रत है औ रात 7 बजकर 59 मिनट पर चांद दिखेगा महिलाएं इस दौरान चांद को देखकर अर्घ्य देकर सुहाग के लंबी उम्र की कामना करती हैं। दिन में विधि अनुसार कथा सुनती हैं और निराहार रहती हैं।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 10:01 AM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 10:01 AM (IST)
Karwa Chauth 2021: जीवनसाथी की दीर्घायु के लिए आज सुहागिनें छलनी से सुहाग और चांद का करेंगी दीदार
रात 7 बजकर 59 मिनट पर निकलेगा चांद, अर्घ्य देकर सुहाग के लंबी उम्र की कामना करती हैं महिलाएं

जागरण संवाददाता, हिसार : करवा चौथ 24 अक्टूबर, रविवार यानि आज है। रात 7 बजकर 59 मिनट पर चांद  दिखेगा, महिलाएं इस दौरान चांद को देखकर अर्घ्य देकर सुहाग के लंबी उम्र की कामना करती हैं। व्रत को लेकर शनिवार को ही बाजार गुलजार हो गए। बाजारों में दोपहर बाद ग्राहकों की संख्या में काफी हद तक तेजी आई। अनुमानित 15 हजार से अधिक लोग अकेले राजगुरु मार्केट में खरीदारी के लिए पहुंचे। राजगुरु मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों की माने तो केवल करवा चौथ के लिए बाजारों में अनुमानित 10 करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ है। बाजारों में ज्वैलर्स, कपड़े, चूड़ी, ब्यूटी पार्लर और मेहंदी लगाने वालों और पूजा की सामग्री बेचने वालों का व्यवसाय शनिवार को सर्वाधिक बढ़ा। सायं को जैसे जैसे ग्राहकों की संख्या बढ़ती गई मेहंदी लगाने के रेट भी आसमान छूते गए। 200 रुपये से लेकर शहर में दो हजार रुपये की लागत तक मेहंदी लगाई गई।

loksabha election banner

करवा चौथ एक एक दिन पूर्व नेशनल बाक्सरों ने भी लगवाई मेहंदी

सेंट जोसेफ इंटरनेशनल स्कूल हिसार में चल रही 5वीं एलीट महिला राष्ट्रीय बाक्सिंग प्रतियोगिता के आई शादीशुदा बाक्सरों ने शनिवार को स्कूल में मेहंदी कार्यक्रम का आयोजन किया। प्रतियोगिता में मौजूद खिलाड़ी व महिला कोच सजने संवारने को लेकर काफी उत्साहित नजर आई। शादीशुदा बाक्सर के साथ साथ दूसरी बाक्सरों ने भी मेहंदी लगवाई। इस दौरान उनके चेहरे पर भी खुशी साफ झलक रही थी। आयोजक टीम की माने तो करीब 20-25 बाक्सरों ने मेहंदी लगवाई।

चमका बाजार तो व्यापारियों के चेहरों पर दिखी खुशी

पिछले दो साल से मंदी की मार झेल रहे व्यापारियों का शनिवार को चेहरा खिल उठा। काेरोना काल में जहां व्यापार ठप थे वहीं इस बार कई गुना कारोबार बढ़ गया है। व्यापारियों की खुशी का कारण है कि अकेले राजगुरु मार्केट में ही करवा चौथ पर एक दिन में करोड़ों का कारोबार हुआ है। महिलाओं ने जमकर खरीददारी की है। उसमें चाहे कपड़े हो, चुड़ियां, ज्वैलरी या पूजा का सामान हो। मेहंदी लगवाने से लेकर ब्यूटी पार्लर तक की दुकानों पर भीड़ उमड़ी हुई थी। उनके रेट कई गुणा तक बढ़ गया।

सड़क पर मेहंदी लगाने वालों का निगम ने सामान किया जब्त

एक तरफ जहां बाजार में मेहंदी लगाने वाले सक्रिय हुए। वहीं सड़क से अतिक्रमण हटवाने में निगम टीम ने भी कार्रवाई की। निगम की तहबाजारी टीम ने सायं तक मार्केट का दौरा किया और करीब 20 मेहंदी लगाने वालों का सामान जब्त किया। इसमें मेहंदी लगाने वाले की टेबल से लेकर कुर्सी शामिल थी। इसके अलावा राजगुरु मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन ने शिव मंदिर के पास कई मेहंदी वालों के बैठने पर अपनी सहमति दे दी जिससे वे सड़क से दूर महिलाओं को मेहंदी लगाते नजर आए।

मेहंदी वालों ने भी तलाशे नए विकल्प

सेक्टर 16-17 मार्केट में मेहंदी वालों ने त्योहारी सीजन पर अपना कारोबार करने के लिए टेंट का सहारा लिया। देर रात करीब 12 बजे तक सेक्टर 16-17 मार्केट में टेंट लगाकर मेहंदी वालों ने महिलाओं को मेहंदी लगाने का कार्य जारी रखा। पूर्व में जहां मेहंदी लगाने वाले ही मेहंदी लगाते थे, लेकिन करवा चौथ पर महिलाओं की संख्या बढ़ी तो मेहंदी लगाने वालों के परिवार के सदस्य भी उनके साथ महिलाओं को मेहंदी लगाते नजर आए।

मंदिर के गेट के पास महिलाएं लगवा रही मेहंदी

करवा चौथ पर महिलाओं की सुविधा के लिए राजगुरु मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन ने मंदिर के गेट के पास मेहंदी वालों को एक दिन के लिए जगह मुहैया करवाई। ताकि महिलाएं मार्केट में मेहंदी लगवा सकें। वहीं जो मेहंदी वाले दुकानों के बाहर सड़क पर बैठकर मेहंदी लगाते थे। उनमें से कुछ को दुकानों वालों ने बरामदें में जगह दे दी। यानि मेहंदी का कारोबार प्रभावित अवश्य हुआ लेकिन लोगों ने मेहंदी लगाने का विकल्प तलाश लिया।

-- -- - करवा चौथ पर कपड़े, सुहागनों के सामान व चुड़ियों का करीब 10 करोड़ से अधिक का कारोबार का अनुमान है। इस साल बाजारों में ग्राहकी बहुत बढ़ी हुई है। व्यापारियों के चेहरे भी खिले हुए है। पिछले दो साल कोरोना के कारण मंदी में गुजरे है। रही बात मेहंदी वालों की तो उन्हें मंदिर के पास एक दिन के लिए जगह दी है, ताकि महिलाएं मेहंदी लगवा सकें।

- सुभाष टीनू आहुजा, प्रधान, राजगुरु मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.