Move to Jagran APP

इंडियन आर्मी में भर्ती होने का सपना तो खुश हो जाइए, रोहतक में होगी चार जिलों की रैली, ऐसे करें आवेदन

भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण गत 4 मार्च से शुरू हो चुका है जो 17 अप्रैल 2020 तक खुला रहेगा। रैली के लिए एडमिट कार्ड पंजीकृत ई-मेल के माध्यम से 17 अप्रैल 2021 से भेजे जायेंगे। इच्छुक उम्मीदवार भारतीय सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 14 Mar 2021 01:25 PM (IST)Updated: Sun, 14 Mar 2021 01:25 PM (IST)
इंडियन आर्मी में भर्ती होने का सपना तो खुश हो जाइए, रोहतक में होगी चार जिलों की रैली, ऐसे करें आवेदन
3 मई से 20 मई 2021 तक झज्जर, रोहतक, सोनीपत व पानीपत के उम्मीदवारों की सेना भर्ती रैली होगी

हिसार/झज्जर, जेएनएन। सेना भर्ती अधिकारी, रोहतक कर्नल रतनदीप खां ने बताया कि सेना भर्ती कार्यालय द्वारा आगामी 3 मई से 20 मई 2021 तक राजीव गांधी स्पोर्टस कॉम्पलेक्स, रोहतक में झज्जर, रोहतक, सोनीपत एवं पानीपत जिलों के लिए भर्ती रैली आयोजित की जायेगी। इस भर्ती रैली में वर्ष 2021-22 के लिए सिपाही सामान्य ड्यूटी एवं सिपाही क्लर्क/स्टोर कीपर के पदों पर भर्ती होगी। भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण गत 4 मार्च से शुरू हो चुका है, जो 17 अप्रैल 2020 तक खुला रहेगा। रैली के लिए एडमिट कार्ड पंजीकृत ई-मेल के माध्यम से 17 अप्रैल 2021 से भेजे जायेंगे।

loksabha election banner

सेना भर्ती कार्यालय के भर्ती निदेशक ने बताया कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण वर्ष 2020-21 की भर्ती को रद्द कर दिया गया था। गत सेना भर्ती के लिए पंजीकरण करवाने वाले उम्मीदवारों को नई भर्ती के लिए दोबारा पंजीकरण करवाना होगा। सिपाही सामान्य ड्यूटी पद के लिए उम्मीदवारों का जन्म एक अक्तूबर 2000 से एक अप्रैल 2004 तक होना चाहिए तथा सिपाही क्लर्क एवं स्टोर कीपर श्रेणी के लिए उम्मीदवार का जन्म एक अक्तूबर 1998 से एक अप्रैल 2004 तक हुआ हो।

उम्मीदवार भर्ती के लिए केवल एक श्रेणी के लिए ही आवेदन करने के योग्य होंगे। एक समय एक से अधिक रिहायशी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने तथा जन्म तिथि के साथ छेड़छाड़ करने वालों के आवेदन अस्वीकृत किये जायेंगे। इच्छुक उम्मीदवार भारतीय सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर आगामी 17 अप्रैल 2021 तक भर्ती रैली के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते है।

कर्नल रतनदीप खां ने बताया कि सेना भर्ती रैली के लिए ऑनलाइन पंजीकरण में यदि किसी उम्मीदवार को किसी प्रकार की समस्या हो रही है तो वे ऑनलाइन आवेदन की निर्धारित तिथि समाप्त होने से पूर्व अपनी समस्या के समाधान के लिए पांच अप्रैल 2021 के बाद सभी कार्य दिवसों में सेना भर्ती कार्यालय से सम्पर्क कर सकते हैं। कुछ उम्मीवार ऑनलाइन आवेदन को सफलतापूर्वक सबमिट नहीं करते ऐसे मामलों में सिस्टम द्वारा एडमिट कार्ड जनरेट नहीं किये जायेंगे।

ऑनलाइन आवेदन करना एक कम्प्यूटरीकृत प्रक्रिया है, सफलतापूर्वक पूर्ण न करने वाले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड पंजीकरण अवधी समाप्त होने के बाद सेना भर्ती कार्यालय द्वारा जारी नहीं किये जायेंगे तथा ऐसे उम्मीदवारों को भर्ती रैली में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जायेगी। उन्होंने कहा कि सेना में भर्ती मुफ्त सेवा है। सेना में भर्ती पूर्णतया योग्यता के आधार पर होती है, इसलिए कोई भी उम्मीदवार किसी भी व्यक्ति को भर्ती के नाम पर रिश्वत न दे। भर्ती की चयन प्रक्रिया सभी स्तरों पर पूर्णतय कम्प्यूटरीकृत एवं पारदर्शी है। सभी उम्मीदवार दलालों से सावधान रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.