Move to Jagran APP

एचएयू में किसानों को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मिलेंगे रबी फसलों के बीज

जागरण संवाददाता हिसार चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय ने रबी फसलों के लिए बीज

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 07:54 AM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 07:54 AM (IST)
एचएयू में किसानों को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मिलेंगे रबी फसलों के बीज
एचएयू में किसानों को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मिलेंगे रबी फसलों के बीज

जागरण संवाददाता, हिसार: चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय ने रबी फसलों के लिए बीजों की बिक्री शुरू कर दी है। डायरेक्टर फार्म के निदेशक डा. सुरेंद्र कुमार धनखड़ ने बताया कि किसानों की सुविधा को ध्यान मे रखते हुए बीज बिक्री केंद्र विश्वविद्यालय के गेट नंबर-4 व लुदास रोड स्थित कार्यालय के सेल काउटर पर उपलब्ध होंगे। किसान किसी भी कार्यदिवस पर प्रात: 9 बजे से सायं 4 बजे तक बीज खरीद सकते हैं। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वे बीज वितरण खिड़की के समीप शारीरिक दूरी को बनाते हुए सैनिटाइजेशन का विशेष ध्यान रखें। इसके अलावा मास्क का प्रयोग अवश्य करें।

loksabha election banner

----------------------

इन किस्मों के बीज हैं उपलब्ध

डायरेक्टर फार्म के निदेशक ने बताया कि विश्वविद्यालय में मौजूदा समय में सरसों, चना, गेहूं और जौ की विभिन्न किस्मों के बीज उपलब्ध हैं। इस समय बीज बिक्री केंद्र पर सरसों का आरएच-725 व आरएच-30 का फाउंडेशन व सर्टिफाइड बीज, आरएच-749 का सर्टिफाइड व टीएफएल और आरएच-406 का फाउंडेशन बीज उपलब्ध है। चने का एचसी-5 टीएफएल और फाउंडेशन बीज जबकि एचसी-1 का सर्टिफाइड बीज उपलब्ध है। गेहूं की सी-306 (देशी), डब्ल्यूएच-711, डब्ल्यूएच-1105, डब्ल्यूएच-1124, एचडी-3226, एचडी-3086, एचडी-2967 का सर्टिफाइड बीज जबकि डब्ल्यूएच-1184 व डब्ल्यूएच-1124 का टीएफएल बीज उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि सरसों का बीज 3 और 5 किलोग्राम की पैकिग में, चने का बीज 10 किलोग्राम की पैकिग में, जौ का बीज 35 किलोग्राम की पैकिग में और गेहूं का बीज 40 किलोग्राम की पैकिग में उपलब्ध होगा।

-------------------

इस बार नहीं बढ़ाए बीजों के रेट

डायरेक्टर फार्म के निदेशक डा. सुरेंद्र कुमार धनखड़ ने बताया कि इस बार कोविड-19 के चलते व किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय की ओर से रबी फसलों के बीजों का रेट नहीं बढ़ाया गया है। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार की ओर से गेहूं के सर्टिफाइड बीज पर 10 रुपये प्रति किलोग्राम, जौ के सर्टिफाइड बीज पर 15 रुपये प्रति किलोग्राम, चने के सर्टिफाइड बीज पर 25 रुपये प्रति किलोग्राम व सरसों के सर्टिफाइड बीज पर 40 रुपये प्रति किलोग्राम की सब्सिडी प्रदान की जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.