Move to Jagran APP

एचएसवीपी ने काटे कामर्शियल बूथ, निगम ने वहां बना दी सड़क

मामला तब उजागर हुआ जब बूथ खरीदारों ने अपना कब्जा मांगा तो शुक्रवार को एचएसवीपी के अफसर मौके पर पहुंचे। बूथ मालिकों को कब्जा देने के लिए जब एचएसवीपी के अफसरों ने वहां पर स्वास्थ्य विभाग की करीब 50 साल पुरानी सीवरेज लाइन बंद करने की कार्रवाई शुरू की तो आसपास के व्यापारी मौके पर पहुंचे और उन्होंने विरोध किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 07:55 AM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 07:55 AM (IST)
एचएसवीपी ने काटे कामर्शियल बूथ, निगम ने वहां बना दी सड़क
एचएसवीपी ने काटे कामर्शियल बूथ, निगम ने वहां बना दी सड़क

जागरण संवाददाता, हिसार : नगर निगम का नया कारनामा सामने आया है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) ने सेक्टर-14 में कॉमर्शियल बूथ काटे। उन्हीं बूथ की जमीन पर नगर निगम प्रशासन ने सड़क बना डाली। अब एचएसवीपी के अफसर निगम को नोटिस भेजेंगे।

loksabha election banner

यह मामला तब उजागर हुआ जब बूथ खरीदारों ने अपना कब्जा मांगा तो शुक्रवार को एचएसवीपी के अफसर मौके पर पहुंचे। बूथ मालिकों को कब्जा देने के लिए जब एचएसवीपी के अफसरों ने वहां पर स्वास्थ्य विभाग की करीब 50 साल पुरानी सीवरेज लाइन बंद करने की कार्रवाई शुरू की तो आसपास के व्यापारी मौके पर पहुंचे और उन्होंने विरोध किया। इस दौरान भाजपा नेता वीरेंद्र लाहौरिया सहित कई व्यापारियों की एचएसवीपी के अफसरों के साथ कहासुनी हो गई। अधिकारियों ने भाजपा नेता व व्यापारियों को सरकारी काम में बाधा डालने पर पुलिस कार्रवाई की चेतावनी दी। बाद में एसडीओ राजपाल के नेतृत्व में जेई व स्टाफ सीवरेज लाइन बंद कर लौट गया।

------------------

अधिकांश बूथों की हुई बिक्री

बस स्टैंड के पास सेक्टर-14 में होटल क्राउन सिटी के पीछे एचएसवीपी ने कामर्शियल बूथ नंबर 37 से 64 तक बूथ काटे। उनमें से अधिकांश सेल हो चुके है। प्रत्येक बूथ बूथ 9 फीट चौड़े और 27 फीट लंबाई के है। साल 2006 में बने सेक्टर-14 के इन बूथों में से अधिकांश बूथ एचएसवीपी बिक्री कर चुका है। एचएसवीपी ने जब शुक्रवार को मौका निरीक्षण कर डाटा जुटाया तो पता चला कि इस बूथ पर निगम ने सड़क बना दी है।

------

भाजपा नेता ये यह उठाई मांग

भाजपा नेता वीरेंद्र लाहौरिया ने कहा कि यहां करीब 50 साल पुरानी जनस्वास्थ्य विभाग की सीवरेज लाइन है। यह सिविल अस्पताल की मुख्य लाइन थी। अब अचानक एचएसवीपी इसे बंद कर कार्रवाई करना चाह रहा है, जबकि इस तरफ कई बिल्डिंगों के रास्ते हैं। यह मामला कोर्ट में भी गया हुआ है। कोर्ट आदेश के दस्तावेज हम एचएसवीपी को दिखा चुके हैं, उनकी कार्रवाई गलत है। हमारी मांग है कि यदि लाइन उखाड़ते है तो पूरी उखाड़ी जाए। साथ ही यहां पर कुछ जगह छोड़ी जाए, ताकि जिन बिल्डिंगों के रास्ते इस तरफ है। वहां के लोगों की आवाजाही के लिए व सीवरेज लाइन के लिए जगह बचे।

----------

कई चरणों में होगी कार्रवाई

एचएसवीपी के अधिकारी ने बताया कि होटल क्राउन सिटी सहित कई बिल्डिंगों के छज्जे एचएसवीपी की जमीन की ओर हैं, जो अवैध हैं। इन छज्जों को लेकर इन बिल्डिंगों में रहने वालों को नोटिस भेजे जाएंगे। नोटिस भेजकर पर कार्रवाई करेंगे। पहले चरण में सीवरेज लाइन बंद कर बूथ मालिकों को कब्जा देने की कार्रवाई को आगे बढ़ाया जाएगा।

-----------------

जनस्वास्थ्य विभाग की पुरानी सीवरेज लाइन है, जो पिछले करीब 10 साल से बंद पड़ी है। उसे स्थाई तौर पर बंद करने की कार्रवाई की है। इस दौरान कुछ व्यापारियों ने विरोध किया था, उन्हें समझा दिया है।

- राजपाल सिंह, एसडीओ, एचएसवीपी हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.