Move to Jagran APP

कैसे चलेगा हिसार में स्वच्छ भारत अभियान, आटोमार्केट के चक्कर काट रही खराब सुपर सकर मशीन

हिसार के गुलाब सिंह चौक क्षेत्र में पिछले 20 दिनों से सीवरेज व्यवस्था जाम है। दिल्ली की टीम के ठीक करने के बाद सुपर सकर मशीन यहां लगाई गई। करीब 20 मिनट में ही मशीन के हाइड्रोलिक सिस्टम में खराबी आ गई। प्रेशर सिस्टम लीक हो गया।

By Naveen DalalEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 12:04 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 12:04 PM (IST)
कैसे चलेगा हिसार में स्वच्छ भारत अभियान, आटोमार्केट के चक्कर काट रही खराब सुपर सकर मशीन
निकायमंत्री आवास मार्ग से लेकर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सीवरेज जाम, सड़क पर गंदा पानी।

हिसार, जागरण संवाददाता। हिसार में शहर के मेयर व जनस्वास्थ्य विभाग के अफसर भले ही आमजन को बेपटरी हुई सीवरेज व्यवस्था को दुरुस्त करने का आश्वासन दे रहे हो, लेकिन इस समस्या का समाधान जल्द होता नजर नहीं आ रहा है। कारण है कि पिछले 20 दिनों से खराब सुपर सकर मशीन दिल्ली की टीम से दुरुस्त तो की लेकिन वह 20 मिनट भी नहीं चल पाई। फिर खराब हो गई। मशीन फिर आटो मार्केट पहुंच गई। यहीं कारण है कि निकायमंत्री डा. कमल गुप्ता के आवासीय मार्ग पर मधुबन पार्क के सामने सड़क पर कई दिनों से सीवरेज जाम है। यहीं स्थिति शहर के गुलाब सिंह चौक, पड़ाव क्षेत्र, नागोरी गेट क्षेत्र, मिलगेट एरिया सहित शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सीवरेज व्यवस्था बेपटरी हो चुकी है। जिसके कारण हालात ये बन गए है कि पेयजल लाइन तक यह सीवरेज पानी पहुंच रहा है जिस कारण कोविड-19 के चलते ऐसे समय में दूषित पेयजल सप्लाई होने के कारण बीमारी फैलने का डर बन गया है।

loksabha election banner

निकायमंत्री के क्षेत्र की भी कई सालों से समस्या का नहीं हुआ समाधान

शहर के भले ही विकास की झड़ी लगी हुई हो लेकिन सीवरेज सिस्टम का विकास तो पानी पानी हो चुका है। वह पानी कहीं सड़कों पर, कहीं पेयजल लाइन के माध्यम से उनके घरों में पहुंच रहा है। यह गंदा पानी उनके लिए परेशानी का सबब बन चुका है। सड़क पर सीवरेज के गंदे पानी के जमा होने के हालात से निकायमंत्री आवासीय मार्ग भी अछूता नहीं है। नहर विभाग के रेस्ट हाउस के सामने सीवरेज का पानी फोरलेन पर बह रहा है। आने जाने वालों के लिए परेशानी का सबब बन गया है।

कालोनी व बाजार में पहुंच रहा गंदा पानी

गुलाब सिंह चौक क्षेत्र में पिछले 20 दिनों से सीवरेज व्यवस्था जाम है। दिल्ली की टीम के ठीक करने के बाद सुपर सकर मशीन यहां लगाई गई। करीब 20 मिनट में ही मशीन के हाइड्रोलिक सिस्टम में खराबी आ गई। प्रेशर सिस्टम लीक हो गया। जिस कारण सीवरेज लाइन नहीं खुल पाई। क्षेत्रवासी विशाल शर्मा ने बताया कि सीवरेज जाम होने के कारण पानी पेयजल लाइन तक पहुंच गया है। जिस कारण कालोनी व बाजार में गंदा पानी सप्लाई हो रहा है। जिसके कारण हमारे क्षेत्र में दूषित पेयजल के कारण बीमारी फैलने का डर बना हुआ है।

सफाई के नाम पर हो रही औपचारिकताएं, आला अफसर मौन

जेई फील्ड में उतर रहे है। जनता के गुस्सा को भी झेल रहे है। जबकि जनता की माने तो एसई से एसडीओ तक कार्यालय में इन दिनों अपना ड्यूटी टाइम पूरा कर रहे है। कारण है कि न तो सुपर सकर मशीन चल रही है। न कोई विशेष प्रोजेक्ट पर काम हो रहा है और न ही किसी वार्ड में जनता के बीच पहुंचकर उसकी समस्या जान रहे है ऐसे में केवल काम के नाम पर औपचारिकताएं ही हो रही है।

अधिकारी के अनुसार

दिल्ली की टीम से सुपर सकर मशीन दुरुस्त करवाई थी। गुलाब सिंह चौक पर जब उसे जाम सीवरेज लाइन खोलने के लिए लगाया तो वह फिर से खराब हो गई। दिल्ली की टीम के माध्यम से उसे दुरुस्त करवाया जाएगा।

- नरेश कुमार, जेई, जनस्वास्थ्य विभाग, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.