Move to Jagran APP

Tokyo Olympics: सुमित नागल ने रचा इतिहास, लिएंडर पेस के बाद ओलंपिक में सिंगल्स मैच जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी

Tokyo Olympics में सुमित नागल ने 25 साल बाद इतिहास दोहराया। उज्बेकिस्तान के डिनेस इस्तोमिन को हराया। इससे पहले लिएंडर पेस ने 1996 में टेनिस का एकल मैच ओलंपिक में जीता था। सुमित ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Sat, 24 Jul 2021 02:24 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jul 2021 05:48 PM (IST)
Tokyo Olympics: सुमित नागल ने रचा इतिहास, लिएंडर पेस के बाद ओलंपिक में सिंगल्स मैच जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी
सुमित का परिवार टीवी पर मैच नहीं देख पाया। इंटरनेट से रिजल्ट का अपडेट लिया।

अमित पोपली, झज्जर। झज्जर के टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने इतिहास रच दिया है। गांव जैतपुर के छोरे सुमित नागल ने टोक्यो ओलिंपिक में उज्बेकिस्तान के डिनेस इस्तोमिन को हराकर दूसरे राउंड में प्रवेश कर लिया है। सुमित नागल का अगला मुकाबला रैंकिंग में 2 नंबर की वरीयता रखने वाले खिलाड़ी डेनियल मेदवेदेव से होगा।

loksabha election banner

इस जीत के साथ, नागल 1996 में लिएंडर पेस के बाद ओलंपिक में एकल मैच जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। हालांकि, करीब तीन घंटे तक चले इस मैच को सुमित का परिवार टीवी पर नहीं देख पाया। पिता सुरेश नागल के मुताबिक इन मैच का प्रसारण टीवी पर नहीं हो रहा हैं। ऐसी स्थिति में उन्होंने इंटरनेट से अपडेट लेते हुए मैच से जुड़ाव बनाए रखा। उमस भरे माहौल में करीब घंटे तक चले इस मैच में नागल के बहादुरी भरे खेल की बदौलत यह जीत हासिल हुई हैं। 

रोजाना हवन के साथ पूजा करते हैं पिता

शुक्रवार से शुरु हुए टोक्यो ओलिंपिक में हरियाणा के 31 खिलाड़ियों का दल हिस्सा ले रहा हैं। जिसमें सुमित नागल भी शामिल हैं।आखिरी दिनों में वे सीधा जर्मनी से टोक्यो पहुंचे और पहले मुकाबले में ही शानदार प्रदर्शन के बूते प्रदेश का नाम विश्व भर में रोशन किया है। इधर, सुरेश नागल ने बताया कि मैच को सीधे टीवी पर नहीं देख पाने का उन्हें बहुत मलाल है। सुमित के लिए कोई विशेष पूजा अर्चना किए जाने से जुड़े सवाल पर कहा कि वह पिछले करीब सात साल से जर्मनी में रह रहा है। संस्कारों की बात हो तो सुमित का परिवार से खासा जुड़ाव है। पूजा अर्चना के लिए तो बस रोजाना हवन किया जाता है। वह भी सर्व मंगल की कामना के लिए। इसके अतिरिक्त कुछ विशेष नहीं। मां के हाथ का खाना तो सुमित बहुत ज्यादा मिस करता है। 

टोक्यो ओलंपिक के पहले राउंड में जीत के बाद खुशी मनाते टेनिस स्टार सुमित नागल के माता-पिता।

उमस से परेशान हो रहे सुमित

सुमित के पिता के मुताबिक, टोक्यो में उमस हद से ज्यादा है। चूंकि, राउंड काफी लंबा चलता है। ऐसे में खिलाड़ियों को दिक्कत होना लाजिमी है। पिछली दो-तीन दफा जब भी सुमित से बात हुई तो सामने आया कि उमस हद से ज्यादा होने की वजह से अभ्यास के दौरान भी दिक्कत होती है। पहले राउंड की जीत के बाद बेशक ही सुमित का मनोबल बढ़ेगा। होने वाला दूसरे राउंड का मैच भी काफी टफ है। देश के लोगों की दुआओं से जरुर सुमित बेहतर प्रदर्शन करेगा। ऐसा पूरे परिवार को विश्वास है।

गांव में भी बना खुशी का माहौल

सुमित के पहले मैच का हर किसी को बेसब्री से इंतजार था। गांव में भी सुमित की जीत के बाद खुशी का माहौल है। क्योंकि, मैच का सीधा प्रसारण नहीं हो रहा। इसलिए, वे देख तो नहीं पाए। लेकिन, फोन के माध्यम से रिजल्ट जरूर पूछते रहे। सुमित नागल के भाई नरेंद्र ने कहा हम सभी को पूरा विश्वास है कि वह मेडल जरुर जीतकर आएगा।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.