Move to Jagran APP

एचएयू में हिसार जोन के खिलाड़ियों का इंटरनेशनल खेलों में जाने का सपना तैयार

जागरण संवाददाता हिसार चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (एचएयू) में अब खिलाड़ी खे

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 07:53 AM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 07:53 AM (IST)
एचएयू में हिसार जोन के खिलाड़ियों का इंटरनेशनल खेलों में जाने का सपना तैयार
एचएयू में हिसार जोन के खिलाड़ियों का इंटरनेशनल खेलों में जाने का सपना तैयार

जागरण संवाददाता, हिसार: चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (एचएयू) में अब खिलाड़ी खेलों में अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचने के लिए तैयारी कर सकते हैं। उनका सपना एचएयू में खेल से जुड़े कुछ नए संसाधन पूरे कर सकेंगे। विश्वविद्यालय में पिछले लगभग एक वर्ष से तैयार हो रहा सिथेटिक तकनीकि से बना रेसिग ट्रैक, स्पो‌र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा तैयार इंडोर स्टेडियम और जिदल स्टील द्वारा तैयार किया गया बॉक्सिग हॉल बनकर तैयार हो गया है। अब विश्वविद्यालय प्रशासन इसके शुभारंभ की तैयारियों में जुट गया है। खास बात यह है कि स्थिति सामान्य होने पर खिलाड़ी प्रैक्टिस के लिए इसका प्रयोग भी कर सकेंगे। अभी तक कोविड-19 के कारण एचएयू में खिलाड़ी अपनी प्रैक्टिस नहीं कर पा रहे हैं। इन प्रोजेक्टों पर अब फिनिशिग की जा रही हैं।

loksabha election banner

-------------

सिथेटिक तकनीकि आधारित रनिग ट्रैक

गिरी सेंटर में 400 मीटर का अंतरराष्ट्रीय दर्जे का रेसिग ट्रैक बनकर तैयार हो गया है। इस ट्रैक को अंतिम रूप देने के लिए इंग्लैंड से विशेष इंजीनियर एचएयू में कुछ दिनों से अपनी निगरानी में कार्य कर रहे हैं। 400 मीटर के रेसिग ट्रैक को कुछ इस तरह से बनाया गया है कि यहां पर अंतरराष्ट्रीय स्तर की 1500 मीटर तक की दौड़ प्रतियोगिताएं भी आसानी से हो सकती हैं। इसकी गुणवत्ता ए-वन श्रेणी की रखी गई है। यह श्रेणी अंतरराष्ट्रीय खेलों में ट्रैक के लिए सर्वोत्तम मानी जाती है। खिलाडि़यों के प्रदर्शन में निखार आए, इसके लिए ट्रैक के निर्माण में रबड़ के दानों ओर केमिकल के एक विशेष सोल्यूशन का प्रयोग किया है। इस सोल्यूशन को लगाने के लिए कर्मचारी भी विदेशों से ही आए हैं। इसमें आठ अलग-अलग लाइन बनाई गईं हैं। इस रेसिंग ट्रैक पर करीब 150 खिलाड़ी हर रोज प्रैक्टिस कर सकते हैं।

----------------

इंडोर खेल स्टेडियम

रेसिग ट्रैक के पास ही भारत सरकार के स्पो‌र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया की मदद से पिछले दो वर्षो से इंडोर स्टेडियम तैयार किया जा रहा था। इसका काम भी लगभग पूरा हो चुका है। यहां स्टेडियम को फिनिशिग देने के लिए दिन-रात श्रमिक जुटे हुए हैं। यह काम पहले ही पूरा हो जाता, मगर लॉकडाउन के दौरान काम समय से पूरा नहीं हो सका। इंडोर स्टेडियम में कई प्रकार की सुविधाएं मौजूद हैं। एक ही छत के नीचे कई प्रकार के खेलों को खिलाड़ी खेल सकेंगे।

-------------

गिरि सेंटर को अत्याधुनिक करना

जिदल स्टील द्वारा गिरि सेंटर का जीर्णोद्धार पब्लिक, प्राइवेट पार्टनर्शिप यानि पीपीपी मोड पर कराया जा रहा है। इसके तहत बॉक्सिग हॉल अत्याधुनिक तरीके से बनकर तैयार है। खिलाड़ियों के लिए हॉस्टल को भी रिनोवेट किया गया है। इसके साथ-साथ इन सभी स्थानों पर अत्याधुनिक मानकों के अनुसार अग्निशमन यंत्रों का भी प्रयोग किया है। इसके साथ ही यहां खिलाड़ियों की सुविधाओं का ख्याल पूरी तरह से रखा गया है। इस प्रोजेक्ट पर काम समाप्त हो चुका है। अब यहां पर उद्घाटन का इंतजार ही बाकी है।

-----

हम कोशिश कर रहे हैं कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल से इन प्रोजेक्टों का शुभारंभ का समय मिले। इसके बाद ही खिलाड़ियों के लिए यहां सुविधाओं को शुरू करें। अब अधिक दिन तक और देरी नहीं की जाएगी।

-प्रो. समर सिंह, कुलपति , एचएयू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.