Move to Jagran APP

हिसार की पहलवान बबली की चीन में तूफानी जीत, डेढ़ मिनट में जीता इंटरनेशनल गोल्ड

जागरण संवाददाता हिसार हिसार की महिला पहलवान बबली ने चीन में शानदार जीत हासिल की। बबी

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Nov 2019 02:13 AM (IST)Updated: Thu, 28 Nov 2019 06:17 AM (IST)
हिसार की पहलवान बबली की चीन में तूफानी जीत, डेढ़ मिनट में जीता इंटरनेशनल गोल्ड
हिसार की पहलवान बबली की चीन में तूफानी जीत, डेढ़ मिनट में जीता इंटरनेशनल गोल्ड

जागरण संवाददाता, हिसार : हिसार की महिला पहलवान बबली ने चीन में शानदार जीत हासिल की। बबीता ने 15वीं एशियन चैंपियनशिप में मात्र डेढ़ मिनट में तेपिया की खिलाड़ी को 11-0 के स्कोर पराजित कर चैंपियनशिप में गोल्ड हासिल कर लिया। बबली ने टेक्निकल सुपेरिओरिटी के आधार पर फाइनल मुकाबले में तूफानी जीत हासिल की। बबीता ने अपनी प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी को शुरूलेकर फाइनल तक एक भी अंक नहीं दिया।

loksabha election banner

गांव उमरा के गुरु हवा सिंह कुश्ती अखाड़े में पहलवानी के गुरु सीखने वाली बबली बुधवार को गोल्ड जीतकर गांव पहुंची। गोल्डन गर्ल बबली को शहीद भगत सिंह पार्क हांसी से लेकर विजय जुलूस के रूप में गांव लाया गया। गांव पहुंचने पर ग्रामीणों ने सम्मान समारोह का आयोजन किया। पूरे गांव में उसका विजयी जुलूस निकाला और गांव की बेटियों को जीत के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर जेजेपी पार्टी के जिला उपाध्यक्ष अजय सिंह मलिक सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि रहे और बबली को सहयोग राशि और बधाई दी। बबली के पिता सतबीर मलिक जमींदार हैं। वे खेती के साथ-साथ सब्जी बेचने का कारोबार भी करते हैं। सम्मान समारोह में स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। सम्मान समारोह में अखाड़ा संचालक गुरु हवासिंह, राकेश मलिक, अर्जुन सिंह, कोच रोबिन, कोच सजंय मलिक, सतीश वत्स, विक्रम मलिक, बलजीत मलिक, सुधीर मलिक सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

कोच संजय ने बताया कि 15वीं एशियन चैंपियनशिप चीन के ताइचुंग में 22 नवम्बर से 24 नवम्बर के बीच सम्पन्न हुई, जिसमें बबली ने 36 किलोग्राम भारवर्ग में भाग लिया। प्रतियोगिता में उसके चार मुकाबले हुए जिसमें चीन, कजाकिस्तान, जापान और फाइनल तेपिया से हुआ। जिसमें उसने सभी मुकाबले एकतरफा जीते।

-------------------------

बबली ने ऐसे जीतें मुकाबलें

- फाइनल तेपिया - 11-0 स्कोर

- सेमीफाइनल जापान - 10-0 स्कोर

- क्वार्टर फाइनल कजाकिस्तान - 10-0 स्कोर

- प्रथम मुकाबला चीन - 11-0 स्कोर

--------------------------

व‌र्ल्ड नंबर-3 पहलवान मंजू सहित चार का सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में चयन

हिसार के चार पहलवानों का चयन 29 नवंबर से 1 दिसंबर तक पंजाब के जालंधर में होने वाली सीनियर नेशनल चैंपियनशिप के लिए हुआ है, जिसमें व‌र्ल्ड नंबर-3 व 25 बार की इंटरनेशनल खिलाड़ी मंजू कुमारी, एशियन ब्रॉन्ज पदक विजेता ज्योति, 18 बार की इंटरनेशनल खिलाड़ी विकास और दो बार का इंटरनेशनल पदक विजेता प्रीत सिहाग का चयन हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.