Move to Jagran APP

दिल्ली की तर्ज पर हिसार बनेगा पर्यटन हब, टूरिस्टों को मिलेगी बस सुविधा

दिल्ली की तर्ज पर हिसार को प्रशासन पर्यटन हब बनाने की तैयारी में जुट गया है। इसके लिए उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने करीब 30 विभागों के अधिकारियों के साथ लघु सचिवालय में बैठक की।

By Edited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 02:15 AM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 01:39 PM (IST)
दिल्ली की तर्ज पर हिसार बनेगा पर्यटन हब, टूरिस्टों को मिलेगी बस सुविधा
दिल्ली की तर्ज पर हिसार बनेगा पर्यटन हब, टूरिस्टों को मिलेगी बस सुविधा

हिसार, जेएनएन। दिल्ली की तर्ज पर हिसार को प्रशासन पर्यटन हब बनाने की तैयारी में जुट गया है। इसके लिए उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने करीब 30 विभागों के अधिकारियों के साथ लघु सचिवालय में बैठक की। इसमें उन्होंने निर्देश दिए कि पर्यटन हब बनाने के लिए जरूरी सभी पर्यटन स्थलों से लेकर ऐसे सेक्टर, जहां टूरिस्ट घूम कर जानकारियां ले सकते हैं, उनकी सूची तैयार की जाए। अधिकारियों को इस संबंध में उस पर्यटन स्थल से जुड़ी पूरी जानकारी 20 फरवरी तक रिपोर्ट के रूप में देने को कहा गया है।

loksabha election banner

इसके साथ ही प्राथमिक स्तर पर चयनित स्थानों की विस्तृत जानकारी फोटो-प्रेजेंटेशन व अन्य सामग्री 28 फरवरी तक देनी होगी। खास बात है कि पर्यटकों को दिल्ली दर्शन की तर्ज पर टूरिस्ट बसों की सुविधा भी मुहैया कराने की तैयारी चल रही है। पर्यटन के लिए चयनित स्थलों तक आवागमन के लिए बसों की व्यवस्था 15 अप्रैल तक की जाएगी। प्रशासन ने प्रबंध पूरे होने के बाद 25 अप्रैल तक परियोजना का शुभारंभ किए जाने का लक्ष्य रखा है।

इसके बाद गाइडों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

पर्यटन स्थल पर सभी प्रकार की तैयारियां होने के बाद 28 फरवरी से 20 अप्रैल के मध्य गाइडों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि घूमने आने वाले टूरिस्टों को उस स्थल के बारे में पूरी जानकारी मिल सके। प्रशासन को उम्मीद के हिसार को पर्यटन हब बनाने के बाद यहां दिल्ली से आने वाले विदेशी टूरिस्टों के साथ पंजाब, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों से भी पर्यटक घूमने आ सकते हैं। खासकर विभिन्न राज्यों से शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों को यहां विजिट कराई जाएगी। इसके साथ ही शहर में कुछ स्थानों पर सुविधा केन्द्र की व्यवस्था भी की जाएगी।

इन क्षेत्रों को बना सकते हैं पर्यटन क्षेत्र

- गूजरी महल - हांसी किला - सिरसा रोड स्थित विभिन्न प्रकार के फार्म - चौधरी हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय - अग्रवंशियों की पुरातन राजधानी अग्रोहा धाम - प्राचीन जैन मंदिर - हांसी की लाल सड़क - राखी गढ़ी में हड़प्पा कालीन नगरी - आर्गेनिक फार्मिग - म्यूजियम - डियर पार्क - हवाई अड्डा - क्रांति मान पार्क - एतिहासिक चर्च - जिंदल ज्ञान केंद्र सहित विभिन्न धार्मिक स्थल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.