Move to Jagran APP

अमृतसर- कोलकाता कॉरीडोर में शामिल हिसार, टाटा कंसल्टिग इंजीनियर्स उद्योगों की तलाश रही संभावनाएं

जागरण संवाददाता हिसार अमृतसर- कोलकाता फ्रेट कॉरीडोर के तहत पंजाब हरियाणा उत्

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 07:17 AM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 07:17 AM (IST)
अमृतसर- कोलकाता कॉरीडोर में शामिल हिसार, टाटा कंसल्टिग इंजीनियर्स उद्योगों की तलाश रही संभावनाएं
अमृतसर- कोलकाता कॉरीडोर में शामिल हिसार, टाटा कंसल्टिग इंजीनियर्स उद्योगों की तलाश रही संभावनाएं

जागरण संवाददाता, हिसार :

loksabha election banner

अमृतसर- कोलकाता फ्रेट कॉरीडोर के तहत पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल को औद्योगिक रूप से जोड़ने के लिए तेजी से काम चल रहा है। इस प्रोजेक्ट में हरियाणा के हिसार शहर को चुना गया है। ऐसे में यहां औद्योगिक संभावनाओं को लेकर टाटा कंसल्टेंसी को जिम्मेदारी दी गई है। टाटा कंसल्टिग इंजीनियर्स (टीसीई) एयरपोर्ट के समीप के क्षेत्रों के लिए पहले प्लानिग करेगी। अभी पहले सर्वे होगा फिर इस सर्वे के आधार पर मास्टर प्लान तैयार करेंगे। इसके बाद इंफ्रास्ट्रक्चर आदि बनाने पर भी काम किया जाएगा। यहां कौन-कौन से उद्योग, होटल आदि स्थापित किए जा सकते हैं। कंपनी के अधिकारियों की मानें तो हिसार एयरपोर्ट के आसपास के क्षेत्रों में उद्योग स्थापित किए जाएंगे। यहां से उद्योगों के बनाए स्वदेशी उत्पाद विदेशों तक आसानी से सप्लाई किए जा सके।

------------

एविएशन से जुड़ी इंडस्ट्रीज भी होगी स्थापित

हिसार इंटीग्रेटेड एविएशन हब यानि हिसार एयरपोर्ट की कुल जमीन 7300 एकड़ है, इस जमीन में से 1500 एकड़ भूमि उद्योगों के लिए दी जाएगी। खासकर एविएशन सेक्टर से जुड़ी कंपनियों को यहां स्थापित करने की योजना पर भी काम किया जाएगा। ताकि हिसार एयरपोर्ट पर एमआरओ के काम को आसानी से किया जा सके। इसके साथ ही यहां से कनेक्टिविटी को और मजबूती मिले।

-------------

हरियाणा में भूमि है मौजूद

इस औद्योगिक कॉरीडोर को बनाने के लिए अलग-अलग राज्यों में प्रक्रियाएं शुरू हो चुकी हैं। ऐसे में हरियाणा के हिसार में कॉरीडोर के लिए संभावनाएं अधिक हैं। इसका कारण जमीन से जुड़ा है। यहां सरकारी जमीन की अधिकता होने के बाद किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी। क्योंकि एयरपोर्ट और इसके आसपास के क्षेत्र में काफी क्षेत्र खाली है, जिसका प्रयोग भविष्य के परि²श्य को देखते हुए किया जा सकता है। इसके साथ ही इस प्रोजेक्ट के आने के बाद हिसार एयरपोर्ट के अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचने की और प्रबल संभावनाएं बन गई हैं। क्योंकि अमृतसर- कोलकाता फ्रेट कॉरीडोर केंद्र सरकारी की महत्वाकांक्षी परियोजना है, जिस पर प्रधानमंत्री कार्यालय से लेकर सभी की नजर बनी हुई है। यह फ्रेट कॉरीडोर जिन राज्यों से गुजरेगा उन्हें भी औद्योगिक रूप से आपस में जोड़ेगा।

-----------------

हमने हिसार में उद्योगों के लिए सर्वे का काम शुरू कर दिया है। जल्द ही मास्टर प्लान तैयार करेंगे ताकि हिसार को औद्योगिक रूप से विकसित किया जा सके। इसमें इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास से जुड़ा काम भी किया जाएगा।

-पीके पाल, सीनियर जनरल मैनेजर, टाटा कंसल्टिग इंजीनियर्स

-------------

अमृतसर-कोलकाता फ्रंट कॉरीडोर के तहत आने वाले शहरों को औद्योगिक रूप से विकसित किया जा रहा है। इसी के तहत हिसार एयरपोर्ट के बाहर के क्षेत्र का काम टीसीई को मिला है। वह एविएशन के साथ अन्य उद्योगों की संभावनाएं तलाशेंगे।

- अमरजीत सिंह गिल, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, हिसार एयरपोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.